जैसे ही मौसम में बदलाव आता है कई लोगों के गले में खराश, कफ या कोल्ड होने की समस्या बढ़ने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए दवाई लेना गलत नहीं, लेकिन क्यों न घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खों से खुद को फिट रखा जाए। डॉ दीक्षा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए आयुर्वेदिक हल्दी का पानी बताया है, जो आपके गले की खराश को सही करता है और सेहत बेहतर बनाने में मदद करता है। डॉ ने बताया कि कोरोना हो या साधारण बीमारी, इस पानी से गरारे करने से आपका गला साफ होता और पाचन शक्ति बेहतर बनेगी।

नमक और हल्दी का पानी

 salt turmeric water inside

नमक हल्दी का पानी बनाने के लिए आपको केवल 300 ml पानी में 1 चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नमक मिलाना है। इसे अच्छी तरह मिक्स करने के बाद लगभर 5 मिनट के लिए उबाल लें और कुछ देर में गुनगुना होने दें। गुनगुने नमक और हल्दी के पानी से गरारे करने शुरु करें और कम से कम 3 या 4 बार एक दिन में गरारे जरूर करें। ऐसा करने से आपके गले की खराश तो खत्म होगी ही, बल्कि गले में जमा कफ भी खत्म होने लगेगा। डॉ दीक्षा का कहना है कि आप बुखार में भी इससे गरारे कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हड्डियों को मजबूत करने के लिए खाएं ये कैल्शियम से भरपूर फूड्स

रोजाना हल्दी के पानी से गरारे करने के फायदे

 salt turmeric water inside

हल्दी में एंडो-टोक्सिन होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं और कोल्ड होने के खतरे को कम करते हैं। डॉ दीक्षा का कहा है कि आप इस पानी से गरारे रोजाना इसलिए भी कर सकते हैं कि कफ जमा न हो। रोजाना हल्दी नमक के पानी से गरारे करने से आपको बुखार होने का खतरा कम होगा और आप स्वस्थ रहेंगे। जरूरी नहीं कि आप इसका इस्तेमाल केवल तभी करें जब कोल्ड हो, इसे अपने रुटीन में शामिल करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: मामूली घास की तरह दिखने वाला जिनसेंग सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

पाचन तंत्र बेहतर होता है

 salt turmeric water inside

अगर आपका पाचन तंत्र बेहतर नहीं रहता है, तो नमक और हल्दी के गरारे करना बेहद फायदेमंद होगा। हल्ही में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के टॉक्सिन खत्म करता है और पाचन शक्ति मजबूत करता है। अगर आपको पेट फूलने या पेट दर्द की समस्या रहती है, तो नमक हल्दी के गरारे अपने रुटीन में जरूर शामिल करने चाहिए। इसे अलावा हल्दी नमक का पानी मोटापा घटाने का काम करता है और आपको स्वस्थ बनाता है। अगर आप चाहें तो सप्ताह में 2 दिन भी इसके गरारे कर सकते हैं।

Recommended Video

खाली पेट पर हल्दी का पानी पीना

 salt turmeric water inside

कई लोग वजन कम करने के लिए हल्दी का पानी पीते हैं और यह फायदेमंद भी है। हल्दी में इंफ्लैमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो पेट साफ करते हैं और शरीर को स्वस्थ बनाते हैं। ऐसा नियमित रूप से करने से ब्लड प्रेशर और तेज बुखार होने का खतरा हम होता है। डॉ दीक्षा ने सलाह दी कि अगर आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं, तो दिन में 2-3 बार भी इसके गरारे कर सकते हैं। तो नमक हल्दी न सिर्फ कफ में फायदेमंद होता है, बल्कि आपको कई बीमारियों से बचा सकता है।

आप नमक हल्दी का पानी अपने रुटीन में कब शामिल करने वाले हैं यह हमें जरूर बताएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik