• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

चीट मील्स लेते समय इन हेल्दी टिप्स को ना करें नजरअंदाज

अगर आप सप्ताह में एक दिन चीट मील्स लेती हैं तो आपको कुछ आसान टिप्स को जरूर ध्यान में रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -01 Oct 2022, 10:00 ISTUpdated -01 Oct 2022, 10:03 IST
Next
Article
tips to taking cheat meal

जो महिलाएं अपनी हेल्थ को लेकर अतिरिक्त सतर्क होती हैं, वह अक्सर पूरे सप्ताह बैलेंस डाइट लेना पसंद करती हैं। कभी-कभी तो वह डाइटिंग भी करती हैं ताकि अपने वेट को मेंटेन कर सकें। ऐसे में वह अपनी फूड क्रेविंग को शांत करने के लिए सप्ताह का एक दिन चीट डे रखती हैं। जिसमें वह अपनी उन पसंदीदा चीजों को खाती हैं, जिन्हें वह सप्ताहभर अवॉयड करती हैं।

हालांकि, अक्सर यह देखने में आता है कि यही चीट डे उनके पूरे सप्ताह की मेहनत को बर्बाद कर देता है। फूड क्रेविंग पर पूरी तरह से लगाम लगा पाना संभव नहीं है और एक दिन के कारण पूरे सप्ताह की मेहनत को बर्बाद करना भी उचित नहीं है। ऐसे में जरूरत है कि आप अपने चीट डे को कुछ इस तरह प्लॉन करें कि आपकी सेहत पर भी कोई बुरा असर ना पड़े और आप अपने फेवरिट मील्स को भी एन्जॉय कर पाएं। तो चलिए आज इस लेख हम आपको ऐसे ही कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

कैलोरी इनटेक का रखें खास ख्याल

calorie for diet

चीट डे का अर्थ होता है कि अपने फेवरिट फूड को एन्जॉय करने की आजादी। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपने कैलोरी इनटेक को बहुत ज्यादा बढ़ा दें। इन कैलोरीज को बर्न करने के लिए आपको बाद में बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने कैलोरी काउंट को ध्यान में रखते हुए ही अपने फेवरिट फूड का सेवन करें।

इसे भी पढ़े-इन 5 तरीकों को अपनाकर अपने कैलोरी इनटेक को करें कम

सिर्फ एक मील ही करें रिप्लेस

meal time

कुछ महिलाएं सोचती हैं कि यह उनका चीट डे है तो वह अपनी मनपसंद किसी भी चीज का सेवन कर सकती हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। चीट डे में कभी भी तीनों मील्स को रिप्लेस नहीं करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप केवल एक ही मील को रिप्लेस करें और अन्य दो मील्स थोड़े लाइट लें। इससे आपके डाइजेशन सिस्टम पर भी लोड नहीं पड़ेगा।

स्मार्टली करें प्लॉन

cheat meal hacks

सप्ताह के बाकी दिनों की तरह चीट डे को भी प्लॉन करना बेहद जरूरी है और अपनी फूड टाइमिंग ना चेंज करें। हालांकि, इस दिन को थोड़ा स्मार्टली प्लॉन करें। मसलन, अगर आपकी फेवरिट आइटम थोड़ी हैवी या ऑयली है तो आप उसे लंच का हिस्सा बनाएं और डिनर में खाने से बचें। जब आप ऐसा करती हैं तो उस फूड को पचा पाना शरीर के लिए आसान हो जाता है।

घर पर बनाने की करें कोशिश

यह देखने में आता है कि चीट डे के दिन लोग बाहर जाकर खाते हैं। लेकिन अगर आप चीट डे को भी अपेक्षाकृत हेल्दी बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप घर पर ही उस आइटम को बनाने की कोशिश करें। जब आप ऐसा करती हैं तो इससे आपको कई तरह के पौष्टिक तत्व मिलते हैं और आप उसमें कई चेंज करके उसे अधिक हेल्दी बना सकती हैं।

इसे भी पढ़े-बचे हुए भोजन का सेवन करने के बारे में क्या कहता है आयुर्वेद, आप भी जानें

चुनें हेल्दी ऑप्शन

फेवरिट आइटम खाने का अर्थ यह नहीं है कि आपको अपनी हेल्थ के साथ समझौता करना पड़ेगा। आप चाहें तो हेल्दी ऑप्शन को भी सलेक्ट कर सकती हैं। मसलन, अगर आपको मोमोज पसंद हैं तो आप मैदा के स्थान पर आटे से भी इसे तैयार कर सकती हैं। इसी तरह आप पाव भाजी बना रही हैं तो आटे के पाव को खाएं। वहीं, अगर आपको फ्राइड फूड पसंद हैं तो आप डीप फ्राई करने के स्थान पर एयर फ्रायर का ऑप्शन चुनें।

तो अब आप भी अपने चीट डे को स्मार्ट चीट डे में बदल दें और टेस्ट के साथ-साथ सेहत का भी पूरा ख्याल रखें।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

  

Image Credit- freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।