Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    प्रेग्नेंसी में अंडे का सेवन करते समय इन बातों का रखें ध्यान

    अगर आप प्रेग्नेंसी में अंडे का सेवन कर रही हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-11,14:00 IST
    Next
    Article
    pregnancy food tips in hindi

    प्रेग्नेंसी के दौरान अपने खाने का विशेष रूप से ख्याल रखने की जरूरत होती है। आप जो भी खाती हैं, उसका सीधा प्रभाव ना केवल आपकी सेहत पर बल्कि आपके गर्भ में पल रहे शिशु पर भी पड़ता है। ऐसे कई फूड आइटम्स होते हैं, जिन्हें हेल्दी होने के बावजूद भी प्रेग्नेंसी में ना खाने की सलाह दी जाती है।

    लेकिन अगर बात अंडे की हो, तो यकीनन प्रेग्नेंसी में इसका सेवन किया जा सकता है। वास्तव में प्रेग्नेंसी में अंडा खाने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं। अंडे में प्रोटीन के अलावा विटामिन बी12, ओमेगा-3, कॉपर, मैग्नीशियम, सेलेनियम आदि कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं।

    जिसके कारण आप प्रेग्नेंसी में अपनी हेल्थ का ख्याल आसानी से रख सकती हैं। लेकिन जब आप प्रेग्नेंसी में अंडा खा रही हैं तो यह आवश्यक है कि आप कुछ बातों का विशेष रूप से ख्याल रखें। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि प्रेग्नेंसी में अंडा खाते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

    कच्चा ना खाएं अंडा

    precaution of eating egg

    अगर आप प्रेग्नेंसी में अंडा खा रही हैं तो यह जरूरी है कि आप कभी भी अंडे को कच्चा ना खाएं। आप अंडे से कई तरह की रेसिपीज बनाकर उसका टेस्ट उठा सकती हैं। लेकिन कच्चा अंडा खाने की भूल ना करें। दरअसल, जब आप कच्चा अंडा खाती हैं तो इससे अबार्शन होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इसके अलावा आपको कभी भी ऐसे अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए जो खराब हो या पहले से ही टूटा हुआ हो। इससे प्रेग्नेंसी में इंफेक्शन की संभावना काफी बढ़ जाती है।

    precaution of eating egg  during pregnancy

    बाहर ना खाएं खाना

    प्रेग्नेंसी में बाहर खाना खाने की सलाह नहीं दी जाती है। दरअसल, बाहर कई बार कुछ डिशेज में कच्चे अंडे को इस्तेमाल किया जाता है या फिर उसकी कोटिंग कर दी जाती है। अगर अंडे को आप बिना कुक किए खाएंगी तो यह काफी नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए ऐसी किसी भी संभावना से बचने के लिए आप घर पर ही खाना बनाकर खाएं। जिससे आप अपनी और बेबी दोनों की हेल्थ का ध्यान रख पाएं।

    इसे भी पढ़ें-अंडे से जुड़े इन चार मिथ्स पर बिल्कुल भी ना करें भरोसा

    ब्रेकफास्ट में खाएं अंडा

    egg eating during pregnancy

    अगर आप प्रेग्नेंसी में अंडा खा रही हैं तो ऐसे में आप उसे ब्रेकफास्ट में खाने की कोशिश करें। दरअसल, इस दौरान आपका मेटाबॉलिज्म काफी हाई होता है। जिसके कारण ब्रेकफास्ट में अंडा खाने से आपको इनडाइजेशन की समस्या नहीं होती है। इसलिए, आप इसे दिन की शुरुआत में ही खाएं। 

    जरूरत से ज्यादा ना खाएं अंडा

    यह भी एक जरूरी टिप है, जिसे आपको फॉलो करना चाहिए। यह सच है कि प्रेग्नेंसी में अंडा(अंडे खाने के फायदे)खाने से आपको लाभ मिलता है। लेकिन फिर भी आपको इसकी मात्रा का ध्यान रखना चाहिए। आप दिनभर में दो से तीन अंडा खा सकती हैं। लेकिन इससे अधिक अंडा खाने से आपको व आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान हो सकता है।

    इसे भी पढ़ें-Expert Tips:प्रेग्‍नेंसी में खाएंगी ये फूड्स तो जच्‍चा-बच्‍चा दोनों रहेंगे स्‍वस्‍थ

    तो अब आप भी प्रेग्नेंसी में अंडा खाएं, लेकिन पूरी सावधानी के साथ। जिससे आपको या आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को कोई नुकसान ना हो।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।