सोने से पहले कई लोग ड्रिंक्स लेना पसंद करते हैं। लेकिन अगर हेल्दी ड्रिंक ली जाए तो अच्छी नींद के साथ-साथ वजन भी कम होने लगता है। कई लोगों को जल्दी नींद न आने की समस्या परेशान करती है, तो कई लोग बढ़ते वजन के लिए तरह-तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। इंटेंस वर्कआउट, कार्डियो और हेल्दी फूड खाने के अलावा आप बेड टाइम ड्रिंक्स भी ट्राई कर सकती हैं। यह आपको वजन कम करने में मदद करेगी और टेस्ट में बेहतर रहेगी। तो चलिए आपको बताते हैं हेल्दी बेड टाइम ड्रिंक्स के बारे में।

पानी पिएं

 water drinking inside

रात को सोने से पहले पानी पीना आपके लिए बेहद लाभकारी हो सकता है। क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ हाई फैट वाले खाने की कैलोरी कम करता है। रात को सोने से पहले आपको एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। अगर आप कभी-कभी ज्यादा खाना खा लेते हैं, तो पानी उसका फैट कम कर देता है। सिर्फ वजन घटाने के लिए ही नहीं, बल्कि इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर होने लगेंगे।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा न सिर्फ हेल्दी स्किन के लिए इस्तेमाल किया जाता है, बल्कि इससे शरीर का फैट भी कम होता है। अगर आपको खाना खाने के बाद पेट फूलने की समस्या होती है, तो एलोवेरा जूस आपके लिए बेहद लाभदायक होगा। एलोवेरा जूस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें विटामिन-बी पाया जाता है, जो शरीर के फैट को एनर्जी में बदल देता है और आप एक्टिव महसूस करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 जूस

दालचीनी की चाय (cinnamon tea)

 health drinks inside

दालचीनी की चाय के अनेक फायदे हैं, लेकिन सबसे जरूरी है कि इससे वजन आसानी से घटाया जा सकता है। दालचीनी की चाय पीने से आपका मैटाबॉलिज्म बढ़ता है और पाचन तंत्र हमेशा बेहतर बना रहता है। अगर सोने से पहले दालचीनी की चाय पी जाए, तो यह आपके पेट के फैट को कम करती है।

हल्दी वाला दूध

हल्दी के दूध के फायदे तो अनगिनत हैं, क्योंकि इसमें भरपूर डाइटरी फाइबर और विटामिन होते हैं। डाइटरी फाइबर हमारे शरीर के फैट को कम करने के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अगर आपको दिनभर की थकान जल्द ही दूर करनी हो, तो आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। इससे शरीर एक्टिव बना रहता है और किसी भी तरह का दर्द जल्द दूर हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये आयुर्वेदिक फूड्स

कैमोमाइल टी(chamomile tea)

 benefit of bed time drinks inside

कैमोमाइल टी में कैल्शियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो ब्लोटिंग की समस्या को दूर करने के साथ-साथ वजन घटाने में मदद करते हैं। अगर किसी महिला को पीरियड्स के दौरान अधिक दर्द होता है, तो कैमोमाइल टी से दर्द को राहत मिलती है। एक कप गरम-गरम कैमोमाइल टी आपको बेहतर नींद लाने का भी काम करती है।

Recommended Video

मैथी का पानी

मैथी हम खाने में अक्सर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन मैथी का पानी भी बेहद फायदेमंद है। मैथी का पानी मैटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और पाचन तंत्र को बेहतर बनाए रखता है। अगर मैथी का पानी रात को सोने से पहले पिया जाए, तो इससे वजन तेजी कम होने लगता है और फैट बढ़ने की समस्या कम होती है। अगर आपको स्किन संबंधी समस्या है, तो मैथी का पानी आपके लिए बेहद लाभकारी साबित होगा।

सोने से पहले आप भी वजन घटाने के लिए बेड टाइम ड्रिंक ले सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik