हर महिला हेल्‍दी और ग्‍लोइंग त्‍वचा चाहती है और इसके लिए वह कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती है। लेकिन सुंदरता बाहरी चीजों के इस्‍तेमाल से नहीं आती। इसके लिए आपको अच्‍छी डाइट की जरूरत होती है।  

पोषण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। अनहेल्‍दी डाइट आपके मेटाबॉलिज्‍म को नुकसान पहुंचा सकती है, वजन को बढ़ा सकती है और यहां तक कि आपके दिल और लिवर जैसे अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकती है। लेकिन आप जो खाती हैं वह दूसरे अंग को भी प्रभावित करता है खासतौर पर आपकी त्वचा।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by LUXE CLINIQUE (@luxeskinclinique)

जैसा कि वैज्ञानिक, डाइट और बॉडी के बारे में अधिक बताते हैं, कि आप जो खाती हैं वह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और उम्र बढ़ने को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। इसलिए आज हम आपको ऐसे 5 सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं जो त्‍वचा को हेल्‍दी रखने के लिए बेस्‍ट हो सकते हैं। इस बारे में हमें लक्स क्लिनीक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपर्ट और फाउंडर, डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी बता रही हैं।

इसे जरूर पढ़ें:  लंबे समय तक जवां दिखने के लिए ये 3 चीजें पूरे साल खाएं

फैटी फिश

fatty fish for glowing skin

फैटी फिश, जैसे सैल्मन, मैकेरल और हेरिंग हेल्‍दी त्वचा के लिए बेस्‍ट फूड माना जाता है। यह ओमेगा 3 फैटी एसिड का समृद्ध स्रोत हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा को सॉफ्ट और नमीयुक्त बनाए रखने में मदद करने के लिए जरूरी होता है। वास्तव में, ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी से त्वचा ड्राई हो सकती है। 

मछली में मौजूद ओमेगा-3 सूजन को कम करता है, जिससे लालिमा और मुंहासे हो सकते हैं। यह आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के प्रति कम संवेदनशील भी बना सकते हैं।

टमाटर

यह विटामिन-सी का बहुत अच्‍छा स्रोत हैं और इसमें लाइकोपीन सहित सभी प्रमुख कैरोटीनॉयड होते हैं। माना जाता है कि बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और लाइकोपीन त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

लाल अंगूर

red grapes for glowing skin

लाल अंगूर रेसवेराट्रॉल नामक तत्‍व के लिए काफी फेमस हैं जो लाल अंगूर की त्वचा में मौजूद होता है। रेसवेराट्रॉल को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है लेकिन यह उम्र बढ़ने के असर को कम करने में भी मदद करता है। 

ब्रोकली

यह जिंक, विटामिन-ए और विटामिन-सी सहित त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण कई विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर है। इसमें ल्यूटिन भी होता है जो त्वचा को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करता है।

साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-सी हेल्‍दी त्‍वचा के लिए जरूरी होता है। आपकी त्वचा को कोलेजन बनाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है, जो मुख्य संरचनात्मक प्रोटीन है जो आपकी त्वचा को मजबूत और हेल्‍दी रखता है।

विटामिन-सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आपकी त्वचा को सूरज और पर्यावरण के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करता है, जिससे उम्र बढ़ने के लक्षण हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:त्‍वचा पर जादुई असर पाने के लिए सर्दियों के ये सुपरफूड्स रोजाना खाएं

अखरोट

walnut for glowing skin

यह आवश्यक फैटी एसिड का अच्छा स्रोत हैं जो फैट है और आपका शरीर खुद से नहीं बना सकता है। इसमें अन्‍य नट्स की तुलना में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड दोनों बहुत ज्‍यादा मात्रा में होते हैं।

Recommended Video

आपकी त्वचा को ठीक से काम करने के लिए जिंक की आवश्यकता होती है और यह अखरेाट में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह घाव भरने और बैक्टीरिया और सूजन दोनों का मुकाबला करने के लिए भी आवश्यक है। अखरोट कम मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन-ई और सेलेनियम भी होते हैं।

आप भी सर्दियों में इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके अपनी त्‍वचा को ग्‍लोइंग और जवां बनाए रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com