• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सोया मिल्क या आलमंड मिल्क, एक्सपर्ट से जानिए कौन सा है अधिक हेल्दी

अगर आप सोया मिल्क या बादाम मिल्क में से किसी एक का चयन करना चाहते हैं तो पहले आपको इस लेख को अवश्य पढ़ना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -24 Feb 2022, 15:26 ISTUpdated -24 Feb 2022, 15:24 IST
Next
Article
soy milk or almond milk which is healthier in hindi

दूध सेहत के लिए बेहद ही आवश्यक इंग्रीडिएंट है। चाहे बच्चे हों या बड़े, हर किसी के लिए दूध को डाइट में शामिल करना बेहद आवश्यक है। हालांकि, यह देखा जाता है कि कुछ लोग चाहकर भी दूध का सेवन नहीं कर पाते हैं। ऐसा कुछ स्थितियों में हो सकता है। मसलन, अगर कोई व्यक्ति लैक्टोज इनटॉलरेंस है या फिर किसी को दूध से एलर्जी होती है, तो वह दूध का सेवन नहीं कर पाते हैं। वहीं, वेगन डाइट प्लॉन फॉलो करते समय भी लोग दूध नहीं पीते हैं और उसकी जगह अन्य विकल्प ढूंढते हैं।

Dt ritu puri

ऐसे में सोया मिल्क और आलमंड मिल्क का ऑप्शन चुनना एक अच्छा विचार है। यह दोनों ही एक हेल्दी ऑप्शन है। लेकिन अक्सर लोगों के मन में यह शंका रहती है कि उन्हें इन दोनों में से किसका चयन करना चाहिए। हो सकता है कि आप भी अक्सर यह सोचते हों कि इन दोनों से कौन सा अधिक हेल्दी है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि इन दोनों मिल्क की क्या खासियत है और आपको किसका सेवन करना चाहिए-

जानिए बादाम के दूध की विशेषताएं

Almond milk

कच्चे बादाम प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत माने गए हैं। इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है। आज के समय में लोग कच्चे बादाम के सेवन के अलावा इसका दूध पीना भी पसंद करते हैं। (कैसा दूध पीना आपके लिए होगा बेहतर) बादाम के दूध की एक विशेषता यह भी है कि इसमें हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड का उच्च स्तर पाया जाता है। यह हेल्दी फैट वेट लॉस में मददगार है। साथ ही यह मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड शरीर में एलडीएल (बैड कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में मदद कर सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- प्रोटीन और कैल्शियम युक्त बनाना है शरीर तो पिएं रोजाना ये मिल्क

जानिए सोया मिल्क की विशेषताएं

Soy milk in hindi

सोया मिल्क में हेल्दी पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स की मात्रा अधिक होती है, जबकि सैचुरेटिड फैट काफी कम होता है। यूं तो गाय के दूध में प्रोटीन की प्रचुरता होती है, लेकिन सैचुरेटिड फैट की अधिकता के कारण गाय के दूध के हाई कोलेस्ट्रॉल और हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। जबकि सोया मिल्क गाय के दूध के समान प्रोटीन प्रदान करता है लेकिन यह सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है।

सोया दूध में पोषक तत्व की मात्रा गाय के दूध के बराबर होती है। बता दें कि सोया दूध में आइसोफ्लेवोन्स भी होते हैं। यह आइसोफ्लेवोन्स एंटीऑक्सिडेंट हैं, शरीर में सूजन को कम कर सकते हैं, और एक एंटी-कैंसर इफेक्ट प्रदान करते हैं। 

आलमंड मिल्क है अधिक बेहतर ऑप्शन

Soy milk health benefits in hindi

  • जब बात आलमंड मिल्क और सोया मिल्क में से किसी एक को चुनने की हो तो ऐसे में आलमंड मिल्क का ऑप्शन चुनना अधिक बेहतर ऑप्शन होता है। इसके कई कारण हैं-
  • बादाम के दूध में कैलोरी अपेक्षाकृत कम होती है, जिसके कारण अगर आप अपने वजन को मेंटेन रखते हुए हेल्थ का ख्याल रखना चाहती हैं तो ऐसे में बादाम का दूध आपकी मदद करेगा।
  • वहीं, बादाम के मिल्क में सोया मिल्क की अपेक्षा कैल्शियम की अधिकता पाई जाती है। कैल्शियम एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो आपके दांतों से लेकर हड्डियों तक के लिए आवश्यक है।
  • जहां सोया मिल्क में हेल्दी पॉलीअनसैचुरेटिड पाया जाता है, जबकि आलमंड मिल्क में मोनोअनसैचुरेटिड फैट पाया जाता है। यह दोनों ही हेल्दी फैट्स आपके हार्ट के लिए अच्छे हैं। लेकिन अगर दोनों की तुलना की जाए तो मोनोअनसैचुरेटिड फैट हॉर्ट के लिए अधिक अच्छा माना जाता है, जो कि बादाम के मिल्क में पाया जाता है।

तो अब इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी आलमंड मिल्क को सेवन शुरू कर दें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-  freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।