ग्रीन, ब्लैक और ब्राउन टी के बाद, अब बारी है रेड टी की। जी हां, यह रेड टी रूइबोस टी के नाम से जानी जाती है। जो लोगों के बीच अपने स्वाद और फायदों के कारण काफी पसंद की जा रही है। इतना ही नहीं, कई तो ग्रीन और ब्लैक टीक की जगह इसका सेवन करना ही पसंद करते हैं। इस नए प्रकार की चाय में आखिर ऐसे क्या गुण हैं, जो यह लोगों को इतना भा रही है, ऐसा ही सोच रही होंगी आप? आइए जानें रूइबोस टी और उसके फायदों के बारे में-

क्या है रुइबोस टी

what is rooibos tea

रूइबोस टी को रेड टी या रेड बुश टी भी कहा जाता है। दक्षिण अफ्रीका के एक झाड़ीनुमा पौधे ‘Aspalathus Linearis’ रुइबोस टी प्राप्त की जाती है। इसमें ग्रीन टी के मुकाबले 50 प्रतिशत ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसमें कैफीन नहीं होता और टैनिन लेवल की मात्रा भी कम होती है। यह शरीर में फ्री रेडिकल्स को मूवमेंट करने को रोकती है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करती है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। आइए जानें इसके बेमिसाल फायदे-

दिल के हेल्थ के लिए 

for health

यह आपके शरीर में पहले से मौजूद एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करके, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करती है,जिससे दिल संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है। इसमें पाए जाना वाला एंटीऑक्सीडेंट आपके हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। यह ब्लड प्रेशर बढ़ाने वाले एंजाइम (एंजियोटेंसिन- कंवर्टिंग एंजाइम) को बाधित करती है, जिससे आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है।

इसे भी पढ़ें :ये 5 आसान डाइट ट्रिक्स अपनाने से आप हमेशा रहेंगी हेल्दी और स्ट्रॉन्ग

हड्डियों और दांतों के लिए

for bones

इस चाय में मैंगनीजी, कैल्शियम और फ्लोराइड अच्छी मात्रा में होता है। इसी वजह से यह आपकी कमजोर हड्डियों, ज्वाइंट्स के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। वहीं फ्लोराइड दांतों के लिए काम करता है। यह आपके टूथपेस्ट और माउथवॉश में भी पाया जाता है। इसलिए यह दांतों के लिए भी फायदेमंद है। 

इसे भी पढ़ें :क्या आप जानती हैं पार्सले की पत्तियों के ये फायदे

अच्छी नींद के लिए

for better sleep

इसमें कैफीन नहीं होता, इसी वजह से यह आपके लिए अच्छी है। दरअसल, चाय या कॉफी में कैफीन की मात्रा होती है, जिसके सेवन से आपको नींद आने में परेशानी होती है। रुइबोस इसका एक अच्छा और बेहतर विकल्प है। यह आपकी नसों को रिलैक्स करती है और आपके मन को शांत करती है।

स्किन के लिए 

for skin

रुइबोस टी में आपकी सुंदर रिंकल फ्री त्वचा का रहस्य है। इसका अल्फा हाइड्रॉक्सी कंटेंट सेल डैमेज को ठीक कर सकता है। यह बायोफ्लेवोनॉइड्स का समृद्ध स्रोत है, जो आपके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है और आपको दमकती त्वचा देती है। इतना ही नहीं यह आपके चेहरे से झुर्रियों को हटाने में भी काफी असरदार है। इससे पिंपल, मुंहासे, सनबर्न आदि तमाम समस्याओं से निपटा जा सकता है।

Recommended Video

पाचन के लिए

for digestion

अन्य चाय में युक्त कैफीन और टैनिन से कई लोगों को पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। क्योंकि रुइबोस टी में कैफीन और टैनिन नहीं होता, इसलिए यह आपकी पाचन शक्ति को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगी। यह एंटीस्पास्मोडिक तत्वों का एक भंडार है, जो दस्त और गैस्ट्रिक जैसी समस्या को होने से रोकती है। इसमें कोई ऑक्सालिक एसिड नहीं है, यह उन लोगों के लिए अच्छी है, जिन्हें गुर्दे की पथरी हो जाती है।

सावधानियों पर भी दें ध्यान

रूइबोस चाय यकीनन आपके स्वास्थ्य के लाभकारी है। इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुणों से आप स्वस्थ हो सकती हैं। लेकिन कुछ भी नया ट्राई करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। साथ ही ध्यान दें कि अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो इस चाय का सेवन अपने डॉक्टर के परामर्श के बाद ही करें। यह फिर किसी दवाई लेने की स्थिति में भी इसका सेवन न करें। कुछ लोगों को किसी खास हर्ब से एलर्जी होती है। उस स्थिति में भी ध्यानपूर्वक इसका सेवन करें।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit : freepik images