त्‍योहारों के मौसम में हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है। और अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए पार्लर में हजारों रुपये खर्च करती हैं, इसके साथ ही मार्केट में मिलने वाले तरह-तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट को भी इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन शायद वह इस बात से अनजान है कि सुंदरता बाहर से नहीं बल्कि अंदर से आती है। आप चाहे कितने भी ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट लगा लें, अगर आप अच्‍छा खाएंगी नहीं तो कभी भी सुंदर नहीं दिख पाएंगी। क्‍योंकि हेल्‍थ के साथ-साथ स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए भी अच्‍छी डाइट लेना बहुत जरूरी है। इसलिए अगर आप खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो स्किन को पोषण देने के लिए डाइट में इस फल को शामिल करें। इसके इस्‍तेमाल से त्‍वचा खिल जाती है। जी हां हम सिंघाड़े के बारे में बात कर रहे हैं। आइए जानें ये फल आपकी स्किन के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: त्वचा को रखना है हेल्‍दी तो इन 6 खाने-पीने की चीजें से बनाएं दूरी, दिखेगी हमेशा जंवा

मौसम में बदलाव के साथ ही मार्केट में सिंघाड़ा हर तरह दिखाई देने लगता है। सिंघाड़ा एक टेस्‍टी फल है जो हमारी हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा माना जाता है। जी हां सिंघाड़ा में भरपूर मात्रा में पानी होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम, जिंक, विटामिन बी और विटामिन ई होते है जो हेल्‍थ के लिए किसी वरदान से कम नही है लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि सिंघाड़ा आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी बहुत फायदेमंद होता है। आज हम आपको सिंघाड़े के फायदे बताने जा रहे हैं जो आपकी सुंदरता में काम आ सकते हैं।

water chestnut benefits for skin

त्‍वचा में निखार

सिंघाड़ा के इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में निखार आता है। सिंघाड़े में मौजूद मिनरल्स ब्लड को डिटॉक्स करने में बेहद उपयोगी है यह बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में हेल्‍प करते हैं। 

एंटी एजिंग है सिंघाड़ा

सिंघाड़ा स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। इस फल में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह हमारी बॉडी और स्किन दोनों को हाइड्रेट रखता है। त्‍वचा को एंटी-एजिंग से बचाने के लिए हाइड्रेटिंग गुण वास्‍तव में बहुत जरूरी होता है और इसलिए इससे आपको जवां स्किन मिलती है

jacqueline beautiful skin beauty

स्किन प्रॉब्‍लम्‍स से बचाएं

सिंघाड़ा खाने से स्किन में पानी की कमी नहीं होती है और स्किन की ड्राईनेस भी दूर होती है। जिससे स्किन से जुड़ी सभी परेशानियां दूर होती है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट स्किन से जुड़ी परेशनियों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इस का बीज काफी मददगार है जिसे एक्जिमा के इलाज के लिए नींबू के साथ पाउडर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

water chestnut benefits

हेल्‍दी बाल

जी हां सिंघाड़ा आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बालों की हेल्‍थ को बनाए रखने के लिए इसमें कई तरह के पोषक तत्‍व मौजूद होते है। यह विटामिन बी और ई जैसे पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है साथ ही इसमें जिंक और पोटेशियम जैसे मिनरल होते हैं। यह बालों की हेल्‍थ को बनाए रखने में हेल्‍प करते है। इसके अलावा, यह बालों को डैमेज फ्री और चमकदार बनाता है। हेल्‍दी बाल आपकी सुंदरता में भी चार-चांद लगा देते है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्‍स से सुरक्षा प्रदान करते हैं और टॉक्सिन को हटाने में भी हेल्‍प करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Glowing Skin Tips: डाइट में शामिल करेंगी ये 7 चीजें तो त्वचा बन जाएगी चमकदार

तो देर किस बात की अगर भी त्‍योहारों के इस मौसम में अपनी खूबसूरती को बढ़ाना चाहती हैं तो सिंघाड़ा खाएं।