• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एक्सपर्ट टिप्स: क्या आप जानती हैं बचा हुआ खाना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदेह

आइए जानें बचा हुआ खाना सेहत के लिए किस तरह से नुकसानदेह साबित हो सकता है और इसका सेवन क्यों नहीं करना चाहिए। 
author-profile
Next
Article
why should avoid leftover

रोज की व्यस्त जीवन शैली के बीच हमें कई बार अपने लिए ताजा खाना बनाने का टाइम भी नहीं मिल पाता है। इसी वजह से लोग अक्सर फ्रिज में रखे हुए बासी खाने से अपने दिन की शुरुआत करते हैं। बचे हुए खाने का स्वाद भले ही खराब न हो, लेकिन बचा हुआ खाना शरीर पर वास्तव में हानिकारक प्रभाव डालता है। दरअसल यह भोजन के बारे में एक सामान्य प्रश्न या दुविधा है, जिसका हम रोज सामना करते हैं कि बचे हुए खाने से हमें कुछ स्वास्थ्य चुनौतियों या  मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि इस तरह के खाने से फूड पॉइजनिंग का जोखिम बढ़ जाता है, इसे खाद्य जनित बीमारी भी कहा जाता है।

इसके अलावा अगर आप फ्रिज में खाना ठीक से स्टोर नहीं कर रहे हैं तो इसका सेवन करना भी आपके लिए सुरक्षित नहीं है। हम आमतौर पर खाना पकाने के तुरंत बाद भोजन को ठंडा नहीं करते हैं और इसे कमरे के तापमान पर लाते हैं फिर इसे ठंडा करते हैं। यह तरीका सूक्ष्म जीवों को कई गुना तक बढ़ा सकता है। बैक्टीरिया अक्सर खाद्य पदार्थों में बढ़ते हैं जो खाना पकाने के दो घंटे के भीतर प्रशीतित नहीं होते हैं, क्योंकि तापमान 4 डिग्री से 40 डिग्री तक हानिकारक बैक्टीरिया के विकास के लिए अनुकूल होता है। अगर हम बचे हुए यानी बासी भोजन खाते हैं तो कई बीमारियों को जन्म देते हैं। आइए Nutritionist Seema Singh, Founder Director, Seema singh’s Nutrition clinic से जानें बचे हुए खाने को खाने से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में। 

पेट की गंभीर समस्याएं 

stomach problems

यदि हम बासी भोजन खाते हैं तो इसमें पनपने वाले बैक्टीरिया फूड पॉइजनिंग जैसी समस्याओं के साथ पेट की गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इस तरह का भोजन करने से उल्टी और पेट की अन्य समस्याएं हो सकती हैं जो आगे चलकर डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती हैं। इस तरह का भोजन डायरिया जैसी समस्या का कारण भी बन सकता है। दरअसल ये सभी बीमारियां हानिकारक बैक्टीरिया से भरे भोजन के सेवन से हो सकती है। फूड पॉइजनिंग के लिए ऐसा  कहा जाता है कि खाना पकाने के दो घंटे के भीतर जिन खाद्य पदार्थों को रेफ्रिजरेट नहीं किया जाता है, उसमें बैक्टीरिया बढ़ते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:सावधान! बच्‍चों के लिए खतरनाक है डायरिया, अपनाएं ये effective टिप्‍स

कब्ज की शिकायत

बचे हुए पदार्थों में बैक्टीरिया की वृद्धि कुछ गंभीर अपच के साथ-साथ पाचन संबंधी अन्य समस्याओं का कारण भी बन सकती है। वास्तव में, यह बैक्टीरिया भोजन को फेर्मेंटेड करके आगे पाचन की प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं। बासी भोजन में पनपने वाले हानिकारक बैक्टीरिया की उपस्थिति के कारण बचा हुआ फेर्मेंटेड हो जाता है जिससे भोजन की प्रकृति और भी अधिक अम्लीय हो जाती है। इस भोजन के सेवन से शरीर में एसिडिटी जैसी समस्या हो सकती है। अत्यधिक एसिडिटी आपके शरीर में गैस का कारण भी बन सकती है। 

बचे हुए भोजन में पोषक तत्व नहीं होते हैं 

food without nutrition

हम में से अधिकांश लोग भोजन को तेज आंच में पकाते हैं जिससे पोषक तत्वों की हानि होती है। फिर हम इसे लंबे समय तक रेफ्रिजरेट करते हैं जिससे खाद्य पदार्थों की स्थिति खराब हो जाती है जिससे खाद्य पदार्थों में अधिकांश आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। विशेष रूप से, कमजोर पाचन वाले या एसिडिटी (एसिडिटी से छुटकारा पाने के नुस्खे) वाले व्यक्तियों को बचे हुए खाने से पूरी तरह बचना चाहिए क्योंकि इससे पेट खराब हो सकता है। हालांकि बचा हुआ खाना न खाने के ऐसे कई कारण हैं, लेकिन हमारे व्यस्त जीवन में भी इसे टाला नहीं जा सकता है। इसलिए, ऐसी परिस्थितियों में, बचे हुए को भोजन को 48 घंटों के भीतर समाप्त करने की सलाह दी जाती है। लेकिन जहां तक संभव हो बासी भोजन को खाने से बचें। 

इसे जरूर पढ़ें:हेल्थ को रखना है बेहतर तो कभी न करें इन बासी भोजन का सेवन

Recommended Video


फ्रिज में स्टोर खाना भी हो सकता है विषाक्त 

कई बार जब आप अपने फ्रिज में बचा हुआ खाना कई दिनों तक स्टोर करके रखती हैं तब या फ्रिज में रखे ताजे खाने को भी विषाक्त कर सकता है। दरअसल फ्रिज में रखें अन्य खाद्य पदार्थ भी इन बैक्टीरिया से दूषित हो सकते हैं। इसलिए, खाद्य पदार्थों के खराब होने की संभावना तेज गति से बढ़ जाती है, इसलिए यह क्रॉस-संदूषण की प्रक्रिया को जन्म देता है। भोजन को लंबे समय तक रेफ्रिजरेटर करने से भी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और ये भोजन बेकार हो जाता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि बचे हुए को लंबे समय तक स्टोर न करें और उन्हें जल्दी से खाएं।

बचे हुए भोजन का सेवन करने से अत्यधिक एसिडिटी हो सकती है जिसका सामना आजकल देश की बड़ी आबादी कर रही है, इसलिए इस तरह की किसी भी समस्या से बचने के लिए अगर कोई बचा हुआ खाना है तो खाना पकाने के 2 घंटे के भीतर इसे फ्रिज में स्टोर करके ठंडा कर दें तभी इसका सेवन करें। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

image credit : freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।