हमने हमेशा केले को एक बहुत ही हेल्‍दी स्नैक विकल्प के रूप में जाना है जो बहुत सारे विटामिन्‍स और पोषक तत्वों से भरा होता है। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि रोजाना केले खाने से वास्तव में हमारे शरीर पर कई तरह के साइड इफेक्‍ट्स हो सकते हैं। क्‍या सच में रोजाना केले खाने से हमारे शरीर पर कई तरह से साइड इफेक्‍ट्स हो सकते हैं? यह जानने के लिए हमने MY2BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi से बात की। तब उन्‍होंने हमें इसे बारे में विस्‍तार से बताया। आइए हमारे साथ आप भी इस बारे में विस्‍तार से जानें।

वेट लॉस में मुश्किल

banana side effects weight gain inside

आप मान सकती हैं कि केले की फाइबर होने के कारण यह आपको पूर्ण रहने और वजन कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन यदि आप इस फल को ज्‍यादा मात्रा में खाती हैं तो आप वेट लॉस नहीं कर सकती हैं। स्लिमिंग डाइट के लिए अपने वजन कम करने के लक्ष्यों को बनाए रखने के लिए बहुत ज्‍यादा केले खाने से बचें।

इसे जरूर पढ़ें:महिलाएं रोजाना ये वाले 2 केले खाएंगी तो इन 5 बीमारियों से पाएंगी निजात

इंसुलिन लेवल को बढ़ाता है 

banana side effects diabetes inside

हालांकि डायबिटीज से ग्रस्‍त लोग भी एक केला खा सकते हैं लेकिन बहुत ज्‍यादा खाने से कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। जो कोई भी अपने ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहता है वह हाई जीआई लेवल से भरपूर फूड्स और ड्रिक्‍स को खाने से बचें। अगर हम में से बहुत से हाई ब्‍लड शुगर से ग्रस्‍त लोग  इंसुलिन के लेवल को ठीक से कंट्रोल नहीं कर सकते हैं वह डायबिटीक कोमा का शिकार हो सकते हैं। अगर आपको केला खाना बहुत पसंद है तो अपने ब्लड शुगर के स्तर को लगातार बनाए रखने की जरूरत होती है। इसके लिए बहुत ज्‍यादा केले खाने से बचें।

हाइपरकेलेमिया की समस्‍या

आप सभी ने सुना होगा कि केले पोटेशियम का बहुत अच्‍छा स्रोत हैं, लेकिन पोषक तत्‍वों से भरपूर होने के बावजूद इसकी गलत मात्रा आपको वास्‍तव में नुकसान पहुंचा सकती हैं। यदि आप वास्तव में केला खाना पसंद करती हैं तो आप हाइपरकेलेमिया होने की संभावना हो सकती हैं, एक ऐसी स्थिति जो तंत्रिका और मसल्‍स सेल्‍स के कार्य को बाधित करता है।

banana side effects inside

माइग्रेन का कारण

अचानक शुरू होने वाले माइग्रेन के दर्द के दोगुना होने का सही कारण नहीं मिल रहा है तो कुछ शोधों के अनुसार कुछ केमिकल्‍स और पोषक तत्व इस चिकित्सा स्थिति को ट्रिगर कर सकते हैं और दुर्भाग्य से, केले इन हानिकारक यौगिकों में से एक को ले जाते हैं।

Recommended Video

कब्ज की समस्‍या

banana side effects stomach pain inside

केले के कारण आपको कब्ज की समस्‍या हो सकती है क्योंकि उनमें बहुत अधिक स्टार्च होता है जो शरीर को अच्छी तरह से डाइजेशन करने में बाधा उत्‍पन्‍न करता है। केले में बहुत अधिक फाइबर पेक्टिन होता है जो आंतों से पानी खींचता है। अगर आप डिहाइड्रेटेड हैं तो यह आपको और अधिक कब्ज़ हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें:केले की जड़ सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें

banana side effects inside

पेट में दर्द

अगर आप ऐसे केले खाती हैं जो सही तरीके से पके हुए नहीं हैं तो आपको पेट में दर्द हो सकता है। पेट दर्द के साथ आपको मतली का अनुभव भी हो सकता है। कच्‍चे केले में बहुत अधिक मात्रा में प्रतिरोधी स्टार्च होता है जो आपके शरीर को पचने में लंबा समय लेता है। आपको तत्काल उल्टी या दस्त का भी अनुभव हो सकता है।

इन सभी समस्‍याओं से बचने के लिए आपको रोजाना ज्‍यादा केले खाने से बचना चाहिए। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com