महिलाएं अपनी हेल्‍थ की तरह ज्‍यादा ध्‍यान नहीं देती हैं। इसलिए हम महिलाओं को समय-समय पर हेल्‍दी रखने वाली डाइट और फिटनेस टिप्‍स के बारे में बताते रहते हैं। आज हम आपको हेल्‍दी रखने वाले बीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपको अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए। और इन बीजों की सबसे अच्‍छी बात कोई आपके दिल के लिए अच्‍छा है तो कोई आपको वजन कम करने में हेल्‍प करता है और कुछ बीज तो आपकी सुंदरता में चार-चांद लगा सकते हैं। जी हां कहते है इंसान जैसा खाता है वैसा ही बन जाता है। अगर आप लंबे समय तक हेल्‍दी रहना चाहती हैं तो आपकी डाइट बहुत अच्‍छी होनी चाहिए। इसमें आपकी बॉडी की जरूरत के हिसाब से सारे पोषक तत्‍व मौजूद होने चाहिए। इसके लिए आप अपनी डाइट में कुछ तरह के बीजों को शामिल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इस सुपर पावर फूड की '1 चम्‍मच' खाने से वजन होगा कम और चेहरे पर भी आएगा निखार

इस बारे में हमें आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट अबरार मुल्‍तानी बता रहे हैं। उनका कहना हैं कि ''किसी भी पौधे का सबसे महत्त्वपूर्ण और शक्तिशाली भाग उसका बीज होता है। बीज ही वनस्पतियों का जीवन है। बीज में उस पेड़ या पौधे की सभी विशेषताएं मौजूद होती हैं जिससे यह प्राप्त होता है। अनगिनत बीज हैं जो सेहत के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।''

आइए ऐसे की कुछ बीजों के फायदों के बारे में एक्‍सपर्ट अबरार मुल्‍तानी से जानें।

ब्रेन के लिए फायदेमंद है कद्दू के बीज

दो चम्मच कद्दू के बीज खा लेने से दिन भर की शरीर के लिये आवश्यक आयरन की पूर्ति हो जाती है इसलिए एनीमिया का यह बेहतरीन इलाज है। पांच ग्राम फाइबर्स हमें मिलते हैं जो कि कब्ज़ को दूर करते हैं और बॉडी को डिटॉक्स। आवश्यक एमिनो एसिड का भी यह स्रोत है। ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होने के कारण यह दिल के लिए अच्‍छा होता है। ज़िंक और मैंगनीज़ भी इसमें अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यह ब्रेन के लिए बेहद फ़ायदेमंद है, मिर्गी, माइग्रेन, याद्दाश्त की कमज़ोरी में इसे लेना चाहिए।

वजन कम करें अलसी के बीज

healthy flax seeds for women

दो चम्मच अलसी के बीज में 6 ग्राम फाइबर और 3 ग्राम प्रोटीन होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिडस होने से यह दिल के लिए फ़ायदेमंद है। यह वज़न कम करता है। अल्फा लिनोलिक एसिड भी इसमें पाया जाता है। यह बुरे कोलेस्ट्रोल को घटाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। अस्थमा और खांसी में भी यह बहुत फायदेमंद है।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी सुंदरता बढ़ाने वाले 'विटामिन ई' का सबसे अच्छा स्रोत है। इसलिए जो भी अपना चेहरा सूरज के जैसा चमकता हुआ बनाना चाहता है उसे यह बीज ज़रूर खाना चाहिए। यह फाइबर और प्रोटीन का भी बेहतरीन स्रोत है। इसमें कॉपर और सेलेनियम भी भरपूर होता है इसलिए त्वचा रोग जैसे सफेद दाग से यह बचाता है। इसमें हेल्दी फैट्स होते हैं जो दिल को तंदुरुस्त रखते हैं।

मेथी के बीज

healthy fenugreek seeds for women

आयुर्वेद के अनुसार यह बेहतरीन दवाई है वात (दर्द आदि) रोगों की। जोड़ों के दर्द के रोगियों को इसकी सब्ज़ी बनाकर रोज़ाना खानी चाहिए। डायबिटीज और मोटापे के रोगियों को इसका चूर्ण खाना चाहिए। मेथी के बीज कई बेहतरीन फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं। फॉस्फोरस, आयरन, मैंगनीज़ और कॉपर का यह बेहतरीन स्रोत है।

तिल के बीज

फाइबर, प्रोटीन और अच्छे फैट का यह छोटा सा बीज बड़ा स्रोत है। तिल के तेल को आयुर्वेद में सभी तेलों से श्रेष्ठ माना गया है। कब्ज़, गैस और जोड़ों के दर्द में यह बेहद लाभकारी हैं। इसमें सेसमीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कैंसर सेल्‍स को बढ़ने से रोकता है। कैल्शियम का अच्छा स्रोत होने से यह हड्डियों के लिए लाभदायक है और उन्हें मजबूत करता है।

तो देर किस बात की अगर आप भी खुद को फिट और सुंदर बनाना चाहती हैं तो आज से ही अपनी किचन के जार में रखे इन बीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।