• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

भाग्‍यश्री की तरह खाएं ये साग और सुंदर आंखे, त्‍वचा और बाल पाएं

52 की उम्र में 35 का दिखना चाहती हैं तो बॉलीवुड एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री की तरह अपनी डाइट में इस स्‍पेशल साग को शामिल करें।  
author-profile
Published -21 Apr 2022, 18:29 ISTUpdated -21 Apr 2022, 19:16 IST
Next
Article
red chaulai saag benefits by bhagyashree

मैंने प्‍यार किया की क्‍यूट सी एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री भले ही फिल्‍मों से दूर हैं लेकिन सोशल मीडिया के माध्‍यम से अपने फैन्‍स के साथ जुड़ी रहती हैं। भाग्यश्री ने इंस्‍टाग्राम पर ट्यूसडे नाम से एक सीरीज शुरू की है जिसमें वह हर मंगलवार को हेल्‍थ, फिटनेस, ब्‍यूटी और यहां तक कि जीवन शैली से संबंधित वीडियोज पोस्ट करती हैं। #TuesdayTipsWithB के अपने नवीनतम वीडियो में, एक्‍ट्रेस ने हरी पत्तेदार सब्‍जी लाल चौलाई के फायदों के बारे में बताया है। 

लाल चौलाई का साग बहुत ही आसानी से मिल जाता है। यह हरी पत्तेदार सब्जी है जिसमें प्रोटीन, विटामिन-ए और मिनरल्‍स की प्रचुर मात्रा होती है। चौलाई अमरंथ भी कहते हैं। अमरंथ एक ऐसी सब्‍जी है जिसके सेवन से कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-ए, मिनरल्स और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इस सब्जी को खाने से पेट से जुड़ी समस्‍याओं जैसे कब्‍ज, एसिडिटी आदि से छुटकारा मिलता है। 

100 ग्राम लाल चौलाई में केवल 23 कैलोरी होती है। फैट की कम मात्रा और कोलेस्ट्रॉल बिल्‍कुल न होने के कारण, यह एक हेल्‍दी भोजन विकल्प हैं, खासकर अगर अपना वजन कम करना चाहती हैं। लाल चौलाई पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरी होती है जो शरीर में सही इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही लाल चौलाई का नियमित सेवन करने से आपकी सुंदरता में भी चार-चांद लग जाते हैं। 

अगर आप भी भाग्‍यश्री की तरह बढ़ती उम्र में भी सुंदर आंखे, बाल और त्‍वचा चाहती हैं तो विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर इस सब्‍जी को अपनी डाइट में शामिल करें। आइए इसके फायदों के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें।  

भाग्‍यश्री ने बताए लाल चौलाई के फायदे 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

भाग्‍यश्री ने लाल चौलाई के फायदे शेयर करते हुए वीडियो के कैप्‍शन में लिखा, 'हरी पत्तेदार सब्जियां मेरे खाने में शामिल होती हैं। इनके कई फायदे हैं। लाल चंडालिया या जैसा कि इसे मराठी में 'तंबड़ा मठ' के रूप में जाना जाता है, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होती है, यह गर्मियों के दौरान पौष्टिक हल्के भोजन के लिए एक आदर्श कॉम्बिनेशन है। इसमें विटामिन-ए, सी, के, आयरन, मैंगनीज और फोलेट जैसे तत्‍व मौजूद होते हैं, जो आपके बालों, आंखों और त्वचा के लिए अच्छे हैं। मैं इसे राजगीरा या ज्वार की रोटी के साथ थोड़ा गुड़ के साथ खाना पसंद करती हूं। स्वाद के साथ सेहतमंद खाने का आनंद लें।'

इसे जरूर पढ़ें:चौलाई की पत्तियों के सेहत से जुड़े अद्भुत फायदे

आंखो की हेल्थ के लिए बढ़िया

लाल चौलाई के विटामिन-ए से भरपूर होते हैं। 1 कप पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन-के आपकी दैनिक आवश्यकता का 97% पूरा कर सकता है। वे बीटा-कैरोटीन, ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन जैसे फ्लेवोनोइड पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं जो फ्री रेडिकल्‍स के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ एक सुरक्षात्मक परत प्रदान करते हैं। हेल्‍दी आंखों के लिए भी विटामिन-ए की आवश्यकता होती है।

Recommended Video

 

बालों के लिए भी उपयोगी

लाल चौलाई में लाइसिन होता है, एक आवश्यक अमीनो एसिड जो ऊर्जा उत्पादन और कैल्शियम के अवशोषण के लिए आवश्यक है। यह बालों की ग्रोथ को बढावा देता है। जो महिलाएं बालों के झड़ने या सफेद होने की समस्या से परेशान हैं उन्हें चौलाई के पत्ते खाने से काफी फायदा होता है।

amaranth leaves benefits

त्‍वचा में आता है निखार

यहां एक और कारण है कि आपको लाल चौलाई को अपने आहार का नियमित हिस्सा क्यों बनाना चाहिए। ये पत्तेदार साग विटामिन-सी से भरपूर होते हैं। 100 ग्राम पत्ते विटामिन-सी के लिए आपकी दैनिक आवश्यकता का 70% पूरा करते हैं। यह विटामिन एक पानी में घुलनशील विटामिन है और संक्रमण से लड़ने और जल्दी घाव भरने के लिए आवश्यक है। यह पर्यावरण में फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करने में भी मदद करता है जो उम्र बढ़ने के लिए जिम्मेदार हैं।

आप भी भाग्‍यश्री की तरह अपनी डाइट में इन पत्तों को शामिल करें और अपनी आंखों के साथ-साथ त्‍वचा और बालों को भी सुंदर बनाएं। डाइट से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Instagram (@bhagyashree.online)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।