हम में से अधिकांश लोग सर्दियों में ही गुड़ लेना पसंद करते हैं। खासकर खाने के बाद हमारी थालियों में गुड़ भी शामिल होता है। इसका कारण यह है कि यह सर्द हवाओं से लगने वाली ठंड से आपको बचाता है, आपके शरीर में गर्मी पैदा करके। लेकिन क्या आप जानती हैं कि गुड़ का सेवन गर्मियों में करना भी कितना फायदेमंद है। जी हां, इसे गर्मियों में अपने आहार में शामिल करने के कई फायदे हैं। अक्सर हमने लोगों से सुना है कि गर्मी में गुड़ नहीं खाना चाहिए। मगर इसमें कई पोषक तत्वों के होने की वजह से यह आपके लिए स्वास्थ्यवर्धक है। गुड़ में कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं और यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। आपको खांसी और जुकाम में भी राहत देता है और आपके शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करता है। देखा आपने कितना फायदेमंद है गुड़, तो चलिए आइए जानें कि इससे अपनी समर डाइट में शामिल करना क्यों जरूरी है।

कब्ज से लड़ने में करता है मदद

helps in constipation

अधिकांश लोगों को कब्ज या अन्य पाचन संबंधी परेशानी होती हैं की दिक्कत होती है। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो अपने आहार में इसे शामिल जरूर करें। गुड़ डाइजेस्टिव एंजाइम्स को एक्टिवेट करता है और आपके बाउल मूवमेंट्स को बढ़ावा देता है। यह नेचुरल डाइरेटिक की तरह काम करता। अपने लंच के बाद आप इसकी एक छोटा सा टुकड़ा जरूर खाएं।

फ्लू से लड़ता है

fights in flu

इम्यूनिटी हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी है और आज पैनडेमिक जैसे माहौल में तो यह और भी जरूरी हो गई है। इसी के वजह से आपका शरीर तमाम बीमारियों से लड़ता है। इसे बनाए रखने के लिए तो आपको इम्यूनिटी बूस्टर की बहुत आवश्यकता है। गर्मियां अपने साथ फ्लू जैसी कई बीमारियां लाती हैं, इसलिए ऐसे मौसम में थोड़ा सा गुड़ अपने आहार में शामिल करें। सुबह शाम की चाय में चीनी की जगह गुड़ मिलाने से स्वाद भी बढ़ेगा और आपको कई इंफेक्शन से होने वाला खतरा भी कम होगा।

इसे भी पढ़ें :Healthy Diet: रोज सुबह खाएंगी इन 12 में से कोई 1 फूड तो बॉडी में आएगा बदलाव

शरीर के तापमान के लिए

helps in temperature

गर्मियों में लू से बचना बड़ा मुश्किल होता है। बढ़ते तापमान में शरीर को ठंडा रखना जरूरी होता है। ऐसे में आप गुड़ को अपने आहार में शामिल कर सकती हैं। लेकिन गुड़ तो सर्दियों में खाया जाता है, शरीर को गर्माहट पहुंचाने के लिए? तो फिर इसे गर्मी में कैसे खा सकते हैं, क्या यह सवाल आपके मन में भी है? आप गर्मियों में गुड़ पानी पी सकती हैं, आपके शरीर को गर्म न करे इसके लिए इसे पानी में लगभग 2 घंटों के लिए भिगा कर रखें, ताकि यह पिघल जाए। दूसरी तरफ एक कटोरी पानी में बेसिल के बीज भिगाकर रखें। गुड़ के पानी को छान लें और उसमें बेसिल के बीज, नींबू का रस और पुदीना की पत्ती डालकर पीएं। गर्मियों के लिए एक और समर ड्रिंक आपके लिए तैयार है। यह आपके शरीर को ठंडक पहुंचाएगी।

इसे भी पढ़ें :Healthy Diet Tips: बच्चों को हेल्दी फूड खाने के लिए इन 5 तरीकों से करें इंस्पायर

Recommended Video

मेंसट्रुअल क्रैंप्स के लिए 

menses problem

चूंकि गुड़ पोषक तत्वों से भरपूर होता, इसलिए यह मेंसट्रुअल प्रोब्लम्स के लिए एक असरदार रेमेडी है। अगर आपको हर दफा क्रैंप्स की शिकायत होती है, तो आप गुड़ का सेवन जरूर करें। क्रैंप्स से छुटकारा पाने के लिए रोजाना एक छोटा टुकड़ा गुड़ का खाएं, क्योंकि इससे एंडोर्फिन होर्मोन रिलीज होगा। यह आपका मूड सही करने में मदद करेगा और पीरियड्स से जुड़ी अन्य समस्या में भी फायदेमंद होगा।

शरीर में स्फूर्ति लाएगा

keeps you energetic

हम में से कई लोग गर्मियों में मीठी ड्रिंक्स पीते हैं, क्योंकि इससे हमें एनर्जी मिलती है। लेकिन क्या आपको पता है कि शुगर वाली ड्रिंक्स पीने का फायदा कम समय तक रहता है और आपकी कैलोरी बढ़ती जाती है। इसलिए गर्मियों में अपने अंदर एनर्जी का डोज बढ़ाने के लिए चीनी को छोड़ गुड़ का इस्तेमाल करें। सुबह एक छोटा टुकड़ा गुड़ का खाएं, इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी। कमाल की बात यह है कि गुड़ एक कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट है, जो आपके शरीर में फुर्ती लाता है और इसका प्रभाव भी काफी समय तक रहता है। इसके साथ ही कमजोरी और थकान में भी राहत पहुंचाता है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : freepik images