• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

प्रेग्नेंट वुमेन के खाने-पीने के सारे सवालों का जवाब

प्रेगनेंसी के टाइम पर औरतें काफी कन्फ्यूज़ हो जाती हैं कि वो क्या खाएं और क्या ना खाएं। इस वक्त औरतों का मूड भी अचानक बदलता है और उनकी खाने की आदते भी।
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
Published -25 Sep 2017, 10:18 ISTUpdated -10 Oct 2017, 18:02 IST
Next
Article
Pregnant women diet chart

प्रेगनेंट औरतों को खाने में क्या खाना चाहिए और कितना खाना चाहिए ये जानना उनके लिए बहुत जरूरी है। मॉडर्न सोसाइटी में लड़कियां अपने परिवार से दूर ही अपने पति के साथ रहती हैं। इस वजह से प्रेगनेंसी के टाइम पर कोई भी बड़ा उनके साथ नहीं होता जो उन्हे ये बताए कि आप क्या खाएं और क्या नहीं। लेकिन ऐसी औरतों की इस परेशानी को हम दूर कर रहे हैं। 

प्रेग्नेंसी में कितना वज़न बढ़ता है ?

सभी डॉक्टर्स ये सलाह देते हैं की प्रेगनेंसी में औरतों को 10-12 किलो वजन बढ़ा लेना चाहिए इसमें कोई नुकसान नहीं है। आपके साथ आपका बच्चा भी उस वक्त होता है जिसे खास आहार की जरूरत होती है।

प्रेग्नेंसी में कब-कब खाना चाहिए ?

गर्भवति औरतों को हर 4 घंटे में कुछ हेल्दी जरूर खाना चाहिए। भले ही आपको भूख ना लगी हो लेकिन आपके बच्चे को 4 घंटे बाद गर्भ में भूख जरूर लग रही होती है। 

प्रेग्नेंसी में कितना पानी पीना चाहिए ?

पानी शरीर के लिए जरूरी होता है और जब कोई लेडी प्रेग्नेंट है तो इसकी जरूरत और भी ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि पानी आपके शरीर को डिटोक्सीफाइ भी करता है। एक दिन में कम से कम 3 लीटर पानी हर प्रेग्नेंट औरत को पीना चाहिए। 

प्रेग्नेंट वुमेन को कितना प्रोटीन लेना चाहिए ?

एक गर्भवती महिला को अपनी जरूरत से 15% ज्यादा प्रोटीन खाना चाहिए। रिसर्च के मुताबिक अगर किसी लड़की का वजन 50 किलो है जो उसे दिन में 50 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए और अगर वो प्रेग्नेंट है तो उसे 50 की जगह 65 ग्राम प्रोटीन खाने की जरूरत है। आपको कितना प्रोटीन खाना चाहिए ये आप अपने डॉक्टर से भी पूछ सकती हैं लेकिन ये नॉर्मल प्रेग्नेंसी के लिए एक उदाहरण है। 

प्रेग्नेंट औरतों को डेयरी प्रोडक्ट क्यों खाने चाहिए ?

डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध दही पनीर ये सब सभी प्रेग्नेंट औरतों को खाना चाहिए क्योंकि इसे खाने से बच्चे की अच्छी ग्रोथ होती है। हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। मिल्क प्रोडक्ट्स में प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, और विटामिन अच्छी मात्रा में होते हैं जो होने वाली मां और बच्चे दोनों के लिए जरूरी है। 

प्रग्नेंसी में कितनी कैलोरी की जरूरत होती है ?

नॉमर्ल लेडीज़ को एक दिन में 2000 से 2100 कैलोरी की जरूरत होती है। लेकिन अगर कोई औरत प्रेग्नेंट है तो उसे 200 से 300 कैलोरी ज्यादा लेनी चाहिए। यानि नॉर्मल गर्भावस्था में औरतों को 200 से 300 ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है। 

इसके अलावा हर गर्भवति महिला को डॉक्टर की सलाह से परफेक्ट क्वांटिटी में फोलिक एसिड, कैल्शियम, आयरन, ज़िंक, प्रोटीन, फास्फोरस, विटामिन डी, ओमेगा 3, ओमेगा फैटी एसिड भी जरूर लेने चाहिए। ये सब खाने से गर्भ में आपका बच्चा और आप दोनों स्वस्थ रहेंगें। गर्भावस्था में अगर औरतें अच्छे से खाना खाएं तो मिस कैरिज होने का खतरा भी नहीं रहता। इसलिए सभी महिलाओं को इस वक्त अपने खाने पीने का खास ख्याल रखना चाहिए।

Read More Articles

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।