गर्मियों के मौसम में आने वाला आलूबुखारा एक स्वादिष्ट और जूसी फल है जिसे कई  लोग इस फल को प्लम के नाम से भी जानते हैं। यह फल सेहत के लिए बहुत लाभकारी है क्योंकि यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो तत्व सेहत के साथ आपके सौंदर्य को बनाए रखने का भी काम करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी आलूबुखारे का जूस पीया है? अगर नहीं तो आप अपने दैनिक आहार में आलूबुखारे से बना हुआ जूस जरूर शामिल करें क्योंकि यह जूस विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसके अलावा, गर्मियों में यह जूस आपको पॉवरफूल बनाएं रखता है। साथ ही, यह आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। तो चलिए जानते हैं आलूबुखारे के जूस के फायदों के बारे में...

हड्डियों को करें मजबूत

inside  strong bounce

आलूबुखारे के जूस का सेवन करने से हड्डियों की सेहत में सुधार होता है क्योंकि आलूबुखारे में बोरॉन (Boron) जैसा पोषक तत्व मौजूद होता है। यह एक रासायनिक तत्व है, जो हड्डियों को मजबूत और उनके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, यह फल फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक यौगिकों से भी समृद्ध होता है, जो हड्डी को किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है। इसलिए आप ये जूस आपके आहार में शामिल कर सकती हैं।

इम्युनिटी सुधारें  

inside  improve Immunity

आलूबुखारे का जूस पीने से इम्यूनिटी में भी सुधार होता है, साथ ही कोल्ड और फ्लू जैसे संक्रामक से भी राहत मिलती है। आलूबुखारा एक ऐसा फल है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यूनिटी) को बढ़ाता है और स्वस्थ ऊतकों के विकास में मदद करता है।

स्किन के लिए है लाभकारी

inside  skin benefits

अगर आपको कोई भी स्किन प्रॉब्लम है तो आप इसे (जूस) अपने आहार में शामिल कर सकती हैं क्योंकि ये स्किन के लिए बहुत लाभदायक है। यह चेहरे पर ग्लो लाने का भी काम करता है। इसके अलावा क्या आपको पता है कि आलूबुखारा का लाल, नीला रंग वर्णक, एंथोसायनिन (anthocyanins) के कारण होता है, जो मुक्त कणों (free radicals) से भी लड़ता है और त्‍वचा के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। यह जूस स्तन कैंसर और मुंह के कैंसर से भी बचाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-शहद में छुपा है आपके मोटापे का सबसे आसान इलाज, ये 3 नुस्खे आएंगे काम

कब्ज की परेशानी होगी दूर

inside  stamach problems remove

आलूबुखारे में आइसोटीन और सोर्बिटोल तत्व मौजूद होते हैं, जो तत्व कब्ज को दूर करने और पाचन तंत्र में सुधार करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसके जूस का सेवन करने से आपको आंतों की समस्या में भी राहत मिल जाती है। अगर आपको कब्ज या अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना है तो आप अपने आहार में आलूबुखारे का जूस शामिल कर सकती हैं।

Recommended Video

दिल को रखे हेल्दी

inside  heart benefits

आलूबुखारे में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं,  जो दिल के स्वास्थ्य को सुधारने का काम करते हैं। अगर आप इसका जूस अपने आहार में नियमित रूप से शामिल करती हैं तो यह आपके हृदय के लिए बहुत लाभदायक होगा क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट्स मुक्त कणों से लड़ते हैं और हृदय को रोगों एवं स्ट्रोक से बचाते हैं। इसके अलावा, यह जूस आपके बैड फैट को भी नियंत्रित करता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: होठों के पास आने वाली झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए ये 5 चीजें लें

तो लेडिज, आप अपने आहार में आलूबुखारे के जूस को एक ड्रिंक के तौर पर शामिल कर सकती हैं और इसके तमाम फायदे उठा सकती हैं। लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही, इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहें HerZindagi के साथ।

Image Credit- Freepik