सर्दियों में मूंगफली सबसे अच्छा टाइमपास है। घर के सभी सदस्य रोजाना सर्दियों में शाम को मूंगफली खाना पसंद करते हैं। मूंगफली का इस्तेमाल बहुत सारे स्नैक्स में भी किया जाता है। सर्दियों में मूंगफली खाना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। जामा इंटरनल मेडिसिन में छपी एक रिपोर्ट में कहा गया कि मूंगफली खाने से मृत्युदर घटाने में मदद मिलती है, यानी मूंगफली का सेवन करने से लंबा जीवन जीने की संभावना बढ़ जाती है।

बच्चों के लिए मूंगफली खासतौर पर फायदेमंद है। एक मुट्ठी मूंगफली रोजाना बच्चे खाएं, तो सर्दी-जुकाम और एलर्जी से उनका बचाव होता है। आइए जानते हैं कि मूंगफली खाने से किस तरह के हेल्द बेनिफिट मिलते हैं और बच्चों के लिए इसकी कितनी मात्रा सही है-

मूंगफली से मिलने वाला न्यूट्रिशन

मूंगफली काले नमक के साथ खाने में काफी टेस्टी लगती है। इसे खाने से दिमाग भी तेज चलता है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। अगर बच्चे 100 ग्राम मूंगफली खाएं तो उन्हें इससे 567 कैलोरी, 49 ग्राम फैट, 10 मिलीग्राम सोडियम, 705 मिलीग्राम पोटैशियम, 16 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, 9 ग्राम डाइटरी फाइबर, 4 ग्राम शुगर, 26 ग्राम प्रोटीन, 9 ग्राम कैल्शियम, 15 ग्राम विटामिन, 42 फीसदी मैग्नीशियम और 25 फीसदी आयरन मिलता है।

Read more : इसे पढ़ने के बाद आप अपने बच्चे को स्मोकिंग से जरूर रखेंगी दूर

गर्म होती है मूंगफली की तासीर

मूंगफली का सेवन सर्दियों में इसलिए प्रचलित है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। इसे खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है, लेकिन इसे एक लिमिट में खाना ही बेहतर है। प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी मूंगफली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल मूंगफली में पाया जाने वाला फोलेट शरीर में कोशिकाओं के विभाजन में मदद करता है। इससे बच्चे में ब्रेन संबंधी डिसऑर्डर होने की आशंका कम हो जाती है। 

मूंगफली खिलाने से बढ़ती है बच्चों की इम्यूनिटी

peanut benefit for children brain sharp improves digestion strong bones strong immunity inside

छोटे बच्चों को मूंगफली खिलाने से एलर्जी से उनका बचाव होता है। एक स्टडी में कहा गया है कि अगर बच्चे चार साल की उम्र से 11 महीने तक मूंगफली नियमित रूप से खाते हैं त उन्हें एलर्जी होने का खतरा कम हो जाता है। इस स्टडी में यह भी पाया गया है कि मूंगफली खाने से बच्चों में एलर्जी होने की आशंका 74 फीसदी तक घट गई। 

Read more : पाम ऑयल आजमाएं, दिल की बीमारियों से लेकर कैंसर और प्रेगनेंसी में फायदा पाएं

मिलता है भरपूर प्रोटीन 

बच्चों की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रोटीन काफी महत्वपूर्ण है। ऐसे में अगर बच्चे रोजाना मूंगफली खाएं तो उन्हें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है और उम्र के हिसाब से उनकी सही ग्रोथ सुनिश्चित होती है। 

बढ़ती है याद्दाश्त

peanut benefit for children brain sharp improves digestion strong bones strong immunity inside

मूंगफली में पाया जाने वाला विटामिन बी3 दिमाग को मजबूती देता है और बच्चे की मेमोरी तेज बनाने में मदद करता है। इससे आगे चलकर भी बच्चों का दिमाग स्वस्थ रहता है और हेल्दी तरीके से काम करता है। 

अच्छा होता है डाइजेशन

मूंगफली में डाइटरी फाइबर की अच्छी क्वांटिटी होती है, जिससे बच्चों में डाइजेशन की प्रक्रिया अच्छी बनी रहती है। इससे बच्चे जो कुछ भी खाते हैं, उसे बेहतर तरीके से पचा पाते हैं और कब्ज, एसिडिटी, पेट दर्द और इनडाइजेशन जैसी समस्याओं से दूर रहते हैं। 

बच्चे रहते हैं एनर्जेटिक

peanut benefit for children brain sharp improves digestion strong bones strong immunity inside  freepik

Image Courtesy : Freepik

बच्चे दिनभर खेलकूद करते रहते हैं और उन्हें हाई एनर्जी की जरूरत होती है। मूंगफली खाने से बच्चों को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। सिर्फ यही नहीं, इसके सेवन से बच्चे सर्दियों में होने वाली हेल्थ प्रॉब्लम्स से भी बचे रहते हैं।

हड्डियां रहती हैं मजबूत

मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी अच्छी क्वांटिटी में होता है, जिससे बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है। बच्चों को रोजाना मुट्ठीभर मूंगफली खिलाने से उनकी बोन्स लंबे वक्त तक स्ट्रॉन्ग बनी रहती हैं।