जब भी हेल्दी रहने की बात होती है तो सबसे पहले लोग अपने खान-पान पर ध्यान देने की सलाह देते हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल किया जाए तो इससे कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स को बेहद आसानी से दूर किया जा सकता है। यह सच होकर भी पूरी तरह से सच नहीं है। सुनकर आपको शायद हैरानी हो, लेकिन वास्तव में ऐसा ही है। दरअसल, हेल्दी फूड यकीनन आपके शरीर को भीतर से लाभ से पहुंचाते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोग खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए इन्हें ओवर इट करने लगते हैं।

लेकिन वो कहते हैं ना कि किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती है। ऐसा ही कुछ आहार के साथ भी होता है। आपको पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी फूड अवश्य खाना चाहिए। लेकिन अगर इन हेल्दी फूड्स का अति सेवन किया जाए तो यह समस्या का कारण बन सकते हैं। इतना ही नहीं, ओवरइटिंग के कारण आपको अन्य कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही हेल्दी फूड्स के बारे में बता रही हैं, जिन्हें जरूरत से ज्यादा खाने पर आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती हैं-

फलों को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि फलों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स व अन्य पोषक तत्व होते हैं। इतना ही नहीं, फल वेट लॉस में भी मदद करते हैं। यह सच है, लेकिन अगर इनका आवश्यकता से अधिक सेवन किया जाए तो यह आपकी बॉडी में पोटेशियम लेवल को बढ़ाते हैं, जो आपकी किडनी पर असर डाल सकता है। इसके अलावा, इनमें कैलोरी भी अधिक होती है और एक समय पर अधिक फलों का सेवन करने से बॉडी में कैलोरी काउंट बढ़ जाएगा, जो कहीं ना कहीं वेट गेन की वजह भी बन सकता है।

over eating disorder treatment

सलाद

सलाद को लंच व डिनर में खाना अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है। लेकिन अगर आप एक बार आवश्यकता से अधिक सलाद का सेवन करते हैं तो इससे भी आपकी बॉडी में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती है, जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। आवश्यकता से अधिक फाइबर कब्ज, पाचन में परेशानी, गैस समस्याओं व पेट संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है। आप एक दिन में 200 ग्राम से अधिक सब्जियों को बतौर सलाद सेवन ना करें।

expert on fruits

प्रोटीन रिच फूड

आहार में प्रोटीन का पर्याप्त मात्रा में होना बेहद आवश्यक है। यह आपके मसल्स बिल्डअप से लेकर वेट लॉस में मदद करता है। लेकिन अक्सर ऐसा देखने में आता है कि जब लोग हाई-प्रोटीन डाइट लेते हैं तो वह अपनी बॉडी की जरूरत से भी कई गुना अधिक प्रोटीन लेने लग जाते हैं। प्रोटीच सप्लीमेंट्स से लेकर प्रोटीन रिच फूड्स को वह आवश्यकता से अधिक खाते हैं। ऐसा करना बॉडी के लिए नुकसानदेह है। आवश्यकता से अधिक प्रोटीन एक्ने से लेकर डायजेशन, हेयर लॉस आदि समस्याओं की वजह बन सकता है।

overeating facts

पानी

ऐसा कहा जाता है कि पानी का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। अमूमन हेल्थ कॉन्शियस लोग पानी को अत्यधिक पीने की कोशिश करते हैं। लेकिन आवश्यकता से अधिक पानी का सेवन भी आपकी सेहत खासतौर से, किडनी पर विपरीत असर डाल सकता है। आमतौर पर, दिन में 10 से 12 गिलास पानी पीना पर्याप्त होता है। अत्यधिक पानी का सेवन आपके ब्लड को थिन कर देता है, जिससे बॉडी में सेल्स सही तरह से काम नहीं करते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik