• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

46 की उम्र में 36 की दिखेंगी, लता सभरवाल की तरह रोजाना सुबह करें ये काम

अगर आप भी बढ़ती उम्र में लता सभरवाल की तरह फिट और जवां दिखना चाहती हैं तो सुबह ये काम जरूर करें।  
author-profile
Published -27 Jul 2022, 19:45 ISTUpdated -28 Jul 2022, 09:33 IST
Next
Article
lataa.saberwal glowing skin hindi

बॉलीवुड और टीवी एक्‍ट्रेस, फैन्‍स के साथ इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से अपने ब्यूटी और हेल्‍थ टिप्स शेयर करती रहती हैं। इन्हीं सेलेब्‍स में से एक सीरियल 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' में आक्षरा की मां यानि फेमस एक्ट्रेस लता सभरवाल भी हैं। लता सभरवाल ना सिर्फ खूबसूरती दिखती हैं बल्कि 46 की उम्र में भी उनकी त्‍वचा बेहद सॉफ्ट, ग्लोइंग और जवां नजर आती है। कोई भी उनको देखकर लता जी की असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। 

जी हां, अक्‍सर महिलाएं बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियों, झाइयों, डार्क-सर्कल्‍स आदि स्किन से जुड़ी समस्याओं और बढ़ते वजन से परेशान रहती हैं। लेकिन लता 46 की उम्र के बाद भी फिट और जवां दिखाई देती हैं। बहुत सारी महिलाएं उनकी तरह फिटनेस चाहती हैं और अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 

आज हम आपको उनका एक सीक्रेट बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर वह खुद को फिट और अपने बालों और त्‍वचा को खूबसूरत बना सकती हैं। उन्‍होंने अपने फैन्‍स के साथ इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से एक मॉर्निंग ड्रिंक की रेसिपी शेयर की है। 

इसके कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा, 'मेरा सुबह का हेल्‍दी मॉर्निंग ड्रिंक ओमेगा-3 और फाइबर से भरपूर है। यह बालों, त्‍वचा और हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है।' आइए इस ड्र्रिंक को बनाने के तरीके और फायदों के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाएं रोजाना ये जादुई पानी पीएंगी तो तेजी से वजन कम होगा और मिलेंगे ये 4 फायदे

सामग्री

  • चिया सीड्स- 1 चम्‍मच 
  • फ्लैक्‍स सीड्स- 1 चम्‍मच 

विधि

  • इस बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में 1 चम्‍मच चिया सीड्स को मिलाएं।
  • इसे आप कुछ देर पहले पानी में भिगो दें। 
  • अगर आप बिगनर्स हैं तो इसकी आधा चम्‍मच ही लें। 
  • फिर इसमें 1 चम्‍मच फ्लैक्‍स सीड्स को पीसकर मिलाएं। 
  • इस मॉर्निंग ड्रिंक का मजा लें।
morning drinks

मॉर्निंग ड्रिंक के फायदे

चिया सीड्स 

चिया सीड्स को सुपर फूड कहा जाता है क्‍योंकि यह आपकी हेल्‍थ के साथ-साथ त्‍वचा और बालों के लिए अच्‍छा होता है।  इसे पोषक तत्‍वों का पावरहाउस भी है क्‍योंकि इसमें प्रोटीन, ओमेगा- 3 फैटी एसिड, मग्नीशियम, आयरन, जिंक, विटामिन कॉम्प्लेक्स, विटामिन-ई और बड़ी मात्रा में कैल्शियम होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि वे बहुत आसानी से उपलब्ध हैं और यह बहुत ज्‍यादा भारी भी नहीं  होता है।  यह छोटे बीज आपके वजन और बेली फैट को कम करने में मदद करता है।  

चिया सीड्स का नियमित सेवन त्वचा को ग्‍लोइंग और लोच को बढ़ाने में मदद करता है। यह चिया सीड्स में विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट, आयरन और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की प्रचुरता के कारण होता है जो त्वचा को चमकदार बनाते हैं।

chia seeds and flaxseeds

फ्लैक्‍स सीड्स

ओमेगा-3 से भरपूर फ्लैक्‍स सीड्स भी चिया सीड्स की तरह हेल्‍थ के साथ त्‍वचा और बालों के लिए अच्‍छा होता है। यह आपकी त्वचा को पोषित रहने में मदद करता है और बालों के झड़ने से रोकता है, खासकर ड्राई मौसम के दौरान।

इसके अलावा, इन बीजों में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो वेट लॉस में मदद करता है। साथ ही इसमें हेल्‍दी फैट होता है जो हार्ट हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है। 

इसे जरूर पढ़ें:अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

यह दोनों चीजें हमारे बालों और त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छी है। इसमें गुड फैट मौजूद होता है। यह हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छी होती है यह हमें अंदर से सुंदर बनाती है और वजन कम करने में हमारी मदद करती हैं। 

आप भी इस मॉर्निंग ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल करके ये सारे फायदे पा सकती हैं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। हेल्‍थ से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image & Article Credit: Instagram (@lataa.saberwal) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।