• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

हेल्‍थ और त्‍वचा से दिखेंगी कई साल जवां, डाइट में शामिल करें ये पत्तियां

औषधीय गुणों से भरपूर ये पत्तियां आपकी सेहत को दुरुस्‍त और त्‍वचा को उम्र से जवां दिखाने में मदद कर सकती हैं। आइए इनके बारे में विस्‍तार से जानें। 
author-profile
Next
Article
moringa leaves benefits for health by expert

मोरिंगा के पेड़ को 'चमत्कार वृक्ष' के रूप में भी जाना जाता है और इसका एक अच्छा कारण है। पेड़ के पत्ते, फल, रस, तेल, जड़, छाल, बीज, फली और फूलों में औषधीय गुण होते हैं। पेड़ के उत्पादों के कई उपयोग हैं। इसे 'सहज वृक्ष' के नाम से भी जाना जाता है। यह ज्यादातर एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है।

लगभग हर भारतीय घर में इस्‍तेमाल होने वाले, मोरिंगा मानव जाति के लिए प्रकृति के सबसे अच्छे उपहारों में से एक है। मोरिंगा की स्टिक, जो सांभर में डाली जाती हैं, से लेकर मोरिंगा के पत्ते भी उपभोग के लिए उपयुक्त हैं। यह पत्ते हमारी हेल्‍थ से लेकर बालों और त्‍वचा के लिए अद्भुत हैं और इसके फायदों के बारे में हमें पोषण विशेषज्ञ और प्रमाणित आयुर्वेदिक चिकित्सक सोनम जी बता रही हैं।

मोरिंगा के पत्तों के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

  • आवश्यक अमीनो एसिड करता है प्रदान
  • ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए बेस्‍ट 
  • एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट
  • नर्वस सिस्‍टम को मजबूत करें
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार 
  • डाइजेशन में करता है मदद
  • मिलती है भरपूर एनर्जी 
  • बॉडी को करता है डिटॉक्‍स
  • बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा  
  • एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर 
  • डायबिटीज को कंट्रोल करें
  • मुंहासे का सबसे बेस्‍ट इलाज

मोरिंगा के पत्ते - पोषक तत्वों से भरपूर

मोरिंगा के पत्ते पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, पोषण मूल्य के मामले में गाजर, संतरा और यहां तक कि दूध को भी पीछे छोड़ देते हैं। जब उनके प्राकृतिक रूप में सेवन किया जाता है, तो मोरिंगा के पत्तों का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।

विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर

मोरिंगा के पत्ते विटामिन ए, सी, बी-1 (थियामिन), बी2 (राइबोफ्लेविन), बी3 (नियासिन), बी6 और फोलेट से भरपूर होते हैं। यह मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और जिंक से भी भरपूर होते हैं।

अमीनो एसिड से भरपूर

मोरिंगा की पत्तियां अमीनो एसिड से भरपूर होती हैं, जो प्रोटीन के निर्माण खंड हैं। इनमें 18 प्रकार के अमीनो एसिड पाए जाते हैं और उनमें से प्रत्येक हमारे स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

इसे जरूर पढ़ें:त्वचा से लेकर बालों तक, हर तरह की समस्या का इलाज है सहजन की पत्तियां

डाइजेशन के लिए अच्‍छा 

moringa for digestion

मोरिंगा के पत्ते पाचन विकारों के लिए फायदेमंद होते हैं। जो लोग कब्ज, सूजन, गैस, गैस्ट्राइटिस और अल्सरेटिव कोलाइटिस से पीड़ित हैं उन्हें मोरिंगा के पत्तों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

पत्तियों में एंटीबायोटिक और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो उन्हें पाचन विकारों के खिलाफ एक आदर्श उपाय बनाते हैं। यहां तक कि पत्तियों में विटामिन बी की हाई  मात्रा भी डाइजेशन में सुधार करने में मदद करती है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट

सूजन होने पर शरीर दर्द और चोट के प्रति स्वाभाविक रूप से प्रतिक्रिया करता है। आइसोथियोसाइनेट्स की उपस्थिति के कारण मोरिंगा के पत्ते प्रकृति में एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं।

मोरिंगा के पत्ते कैल्शियम और फास्फोरस के समृद्ध स्रोत हैं। हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए इन दोनों तत्वों की आवश्यकता होती है। चूंकि मोरिंगा के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रकृति होती है इसलिए यह अर्थराइटिस से निपटने में मदद करते हैं और यहां तक कि क्षतिग्रस्त हड्डियों को भी ठीक कर सकते हैं।

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर

मोरिंगा के पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं और यह वातावरण में मौजूद फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं। मोरिंगा की पत्तियां विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती हैं जो फ्री रेडिकल्स के खिलाफ काम करती हैं।

इनमें क्वेरसेटिन भी होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। मोरिंगा के पत्तों में मौजूद एक और एंटीऑक्सीडेंट क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो भोजन के बाद ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

ब्रेस्‍ट मिल्‍क में सुधार

moringa for breastfeeding mother

पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में, नर्सिंग माताओं में ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढ़ाने के लिए मोरिंगा के पत्तों का उपयोग किया जाता था। चूंकि यह प्रोटीन, महत्वपूर्ण विटामिन्‍स और आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं, मोरिंगा के पत्तों का सेवन मां और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।

वेट लॉस में मददगार

मोरिंगा की पत्तियां शरीर में फैट बर्निंग को बढ़ाती हैं। यह ऊर्जा भंडार को कम किए बिना व्यक्ति को पतला करते हैं। इससे व्यक्ति प्रसन्नचित्त और पोषित महसूस करता है। वे भोजन के लिए लालसा को कम करते हैं और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देते हैं। साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं।

त्वचा और बालों के लिए अच्छा

moringa for skin

एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों की प्रचुरता के कारण, मोरिंगा के पत्ते त्वचा और बालों के स्वास्थ्य और उपस्थिति में सुधार करते हैं। ये त्वचा में कसावट लाते हैं और बालों में चमक लाते हैं। मोरिंगा के पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा पर फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करते हैं। इनमें लगभग 30 एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:मोरिंगा पाउडर हेल्‍थ के लिए है सुपरफूड, देता है ये 10 जबरदस्‍त फायदे

इतना ही नहीं, मोरिंगा के पत्तों का पेस्ट जब स्कैल्प और बालों पर लगाया जाता है तो डैंड्रफ कम हो जाती है और ड्राई और बेजान बालों में नई जान आती है। पत्तियां बालों के रोम को भी मजबूत करती हैं। यह एक्‍ने-प्रोन त्वचा के लिए भी अच्छे हैं। यही कारण है कि मोरिंगा के पत्ते कई सौंदर्य प्रसाधनों का हिस्सा होते हैं। यह अपनी शुद्ध प्रकृति और चिकित्सीय गुणों के कारण त्वचा की रंगत में सुधार करते हैं और शाइन जोड़ते हैं।

मोरिंगा के पत्तों का सेवन कैसे करें?

मोरिंगा आपके खाने में शामिल है। ताजा मोरिंगा के पत्तों का इस्‍तेमाल दाल, करी और यहां तक कि करी पाउडर बनाने में भी किया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर सूखे मोरिंगा के पत्तों का उपयोग हर्बल चाय बनाने में किया जाता है।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।