मार्शमैलो रूट! शायद आप इसका नाम पहली बार नाम सुन रही होंगी। खैर, अक्सर हम और आप किसी भी परेशानी को दूर करने के लिए उन्हीं चीजों को डाइट में शामिल करते हैं, जिसके बारे में जानते हो या फिर किसी डॉक्टर से सलाह दी हो। लेकिन, ऐसे कई अन्य चीजें भी होती हैं जो देखने में साधारण दिखाई देती है पर सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद मानी जाती है। इन्हीं में से एक है मार्शमैलो रूट। औषधि गुणों से भरपूर मार्शमैलो रूट एक बल्कि कई परेशानियों को दूर करने के लिए बेस्ट माना जाता है। सर्दी-खांसी से लेकर पाचन आदि समस्या में हेल्प कर सकता है। अगर आप इसके फायदों के बारे में नहीं जानती हैं तो इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी इसका उपयोग करना पसंद कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।   

पाचन शक्ति के लिए बेस्ट 

marshmallow root benefits in hindi

बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से आजकल हर कोई पाचन क्रिया की समस्या से परेशान रहता है। इस लिस्ट में महिलाएं भी शामिल हैं। अधिक फ़ास्ट फ़ूड का सेवन, अधिक तला हुआ भोजन करना या फिर गलत समय पर भोजन करना आदि कई कारण हो सकते हैं पाचन तंत्र ख़राब होने के। ऐसे में अगर आप भी परेशानी रहती हैं, तो मार्शमैलो रूट आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। मार्शमैलो रूट में एंटासिड और लैक्सेटिव के गुण मौजूद होते हैं जो कब्ज आदि कई परेशानियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या है अडूसा का पौधा और इसके फायदे, आप भी जानें

त्वचा के लिए सही 

about marshmallow root health benefits in hindi

अन्य मौसम के मुकाबले गर्मी और बरसात के दिनों में त्वचा की कई समस्याएं देखी जाती हैं। दाग-धब्बे निकला, खुजली आदि समस्या होना आम बात है। ऐसे में अगर आप भी त्वचा संबंधी इन समस्याओं से परेशान रहती हैं, तो मार्शमैलो रूट आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है। दरअसल, मार्शमैलो रूट की जड़ के अर्क में एंटी इंफ्लामेटरी के गुण मौजूद होते हैं, जो सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों की वजह से होने वाली परेशानी से लेकर खुजली और रुसी आदि समस्या में हेप्ल कर सकते हैं।

Recommended Video

कफ और सर्दी के लिए बेस्ट 

know marshmallow root health benefits in hindi

पाचन शक्ति और त्वचा की परेशानियों को दूर करने के साथ-साथ मार्शमैलो रूट कफ और सर्दी की समस्या को भी दूर करने के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। मार्शमैलो रूट में एंटीट्यूसिव के प्रभाव होते हैं, जो कफ और सर्दी में आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इसके अलावा बाल झाड़ने की परेशानी को दूर करने में भी मार्शमैलो रूट आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा जख्म भरने में भी मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करती है यह रोटी, जानिए बनाने का तरीका

उपयोग करने का तरीका 

marshmallow root health benefits

वैसे तो कई रूप में मार्शमैलो रूट का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन, हम आपको इस्तेमाल करने की कुछ सटीक जानकारी देने जा रहे हैं। आपको बता दें कि कई लोग इसका इस्तेमाल चाय में करते हैं। इसके पाउडर का पेस्ट बनाकर जलन और सूजन को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा इसके पाउडर को हेल्थ ड्रिंक में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, इन सभी फायदों और इस्तेमाल का लाभ उठाने से पहले आपको एक बार डॉक्टर से भी सलाह ज़रूर लेनी चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)