Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों में पिएं ये जादुई ड्रिंक, वजन होगा कम और एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा

    आज हम आपको एक ऐसे जादुई ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जो आपको हेल्‍थ से जुड़े कई फायदे दे सकता है।
    author-profile
    Updated at - 2022-12-26,14:37 IST
    Next
    Article
    magic drink to lose weight

    लोग इंटरनेट पर रिसर्च करते रहते हैं और घरेलू नुस्खों से वजन कम करने और अन्‍य छोटी-मोटी समस्‍याओं के तरीके खोजते रहते हैं। आज हम आपके लिए एक डिटॉक्स ड्रिंक लेकर आए हैं जिसमें सौंफ और अजवाइन के गुण हैं। 

    यह डिटॉक्स वॉटर न केवल आपको वजन कम रखने में मदद करेगा बल्कि आपके शरीर में इम्‍यूनिटी बनाने में भी मदद करेगा। इसके अलावा, यह हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर कर सकता है।

    इसकी जानकारी हमें मैटरनल और चाइल्‍ड न्‍यूट्रिशनिस्‍ट डॉक्‍टर रमिता कौर के इंस्‍टाग्राम को देखने के बाद मिली है। वह अक्‍सर डाइट से जुड़ी जानकारी शेयर करती रहती हैं। अगर आप भी ये सारे फायदे पाना चाहती हैं तो इस ड्रिंक को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

    मैजिक ड्रिंक के फायदे

    • अपच और एसिडिटी से लड़ने में मदद करता है।
    • मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है, इस प्रकार वजन घटाने में मदद करता है।
    • प्राकृतिक मूत्रवर्धक, वाटर रिटेंशन और सूजन से छुटकारा पाने में मदद करता है।
    • कब्ज दूर करने में मदद करता है।
    • पीरियड्स के दौरान ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करता है।
    • शरीर को डिटॉक्‍स में मदद करता है।

    अगर आप वजन कम करने और लगातार होने वाली एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए किसी ड्रिंक की तलाश में हैं? तो यह एकदम सही ड्रिंक है, 1 चम्मच जीरा और 1 चम्मच अजवाइन को रातभर के लिए 1/2 लीटर पानी में भिगो दें। सुनिश्चित करें कि आप मिश्रण को उबाल लें और इसे आधा कर दें और सुबह इसे पी लें। 

    इसे जरूर पढ़ें: सौंफ की चाय रोजाना पीएं और बेदाग और निखरी त्‍वचा पाएं, वजन भी होगा कम

    स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ा शहद मिला सकते हैं, लेकिन अगर आपको एसिड रिफ्लक्स की समस्या है तो सुबह नींबू के रस से बना ड्रिंक पीने से बचें। यह मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करने में मदद करता है और आपके पेट फूलने और आंतों की समस्याओं से तुरंत राहत दिलाता है।

    सौंफ अजवाइन की चाय

    magic drink for weight loss by expert

    सामग्री 

    • सौंफ- 1/2 छोटी चम्मच
    • अजवाइन- 1/2 छोटा चम्मच
    • पानी- 1 गिलास

    बनाने का तरीका

    • सामग्री को 5-10 मिनट तक उबालें। 
    • हल्का गुनगुना रहने पर इसे छान लें और पी लें।

    Recommended Video

    ड्रिंक में मौजूद चीजों के फायदे

    अजवाइन

    ajwain for weight loss

    अजवाइन डाइजेस्टिव सिस्‍टम को तेज करने के लिए जाना जाता है और एक्‍सट्रा वजन को दूर रखने में भी मदद करता है। अजवाइन आपके तनाव लेवल को भी मैनेज करने में मदद करता है, जो बदले में आपके दिमाग को हेल्‍दी रखता है।

    अजवाइन में एक्टिव एंजाइम पेट के एसिड फ्लो में सुधार करते हैं, जो अपच, सूजन और गैस से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। यह पौधा पेप्टिक अल्सर के साथ-साथ अन्नप्रणाली, पेट और आंतों में घावों के इलाज में भी मदद कर सकता है।

    इसे जरूर पढ़ें: ये स्‍पेशल चाय पीने से दूर होती हैं 6 परेशानियां, जरूर करें ट्राई

    सौंफ

    सौंफ डाइजेशन में सुधार और शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने का बहुत अच्‍छा तरीका है। सौंफ हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करती है जो भूख के दर्द को दूर रखने में भी मदद करती है। सौंफ वाटर रिटेंशन को ठीक करने में विशेष रूप से प्रभावी है, खासकर पीएमएस से परेशान महिलाओं के लिए।

    आप भी इस ड्रिंक की मदद से अपना वजन कम कर सकती हैं। अगर आपको भी हेल्‍थ से जुड़ी कोई समस्या है तो हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं और हम अपनी स्टोरीज के जरिए इसका हल करने की कोशिश करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit: Shutterstock & Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।