Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं ये लो-कार्ब फूड्स

    आज हम आपको इस लेख में ऐसे लो कार्ब फूड के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप ब्रेकफास्ट में खा सकती हैं।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Published -24 Nov 2022, 12:31 ISTUpdated -24 Nov 2022, 13:07 IST
    Next
    Article
    low carb food

    सुबह का नाश्ता हम सभी के लिए फायदेमंद होता है लेकिन हम में से कई लोग अपने वजन को लेकर चिंतित रहते हैं। लेकिन केवल वजन कम करने के लिए नाश्ते को स्किप करना सही नहीं है। आप लो कार्बोहाइड्रेट वाला नाश्ता करके भी अपनी डाइट को बरकरार रख सकती है।

    यह वजन कम करने का बहुत ही आसान और हेल्दी तरीका है। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसी रेसिपीज बताने वाले हैं जिनमें लो कार्बोहाइड्रेट होता है। अगर आप भी लो-कार्ब फूड्स की तरफ स्विच करने की सोच रही हैं तो अपने ब्रेकफास्ट में इन रेसिपीज को जरूर ट्राई करें। 

    पोहा 

    low carb poha

    हम पोहा को शाम के नाश्ते के तौर पर खाते हैं क्योंकि यह हमारी भूख भी मिटाता है और साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। आप पोहा को अपने नाश्ते में जोड़ सकती है। नाश्ता स्किप करने से बेहतर है लॉ कार्ब वाले खाने को अपनी डाइट में शामिल करें। पोहे में विटामिन, फाइबर और आयरन भी पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए जरुरी होते हैं।

    इसे जरूर पढ़ें- Weight Loss Tips: ब्रेकफास्‍ट में रोजाना ये खाएंगी तो '1 महीने' में वजन हो जाएगा कम

    दलिया

    daliya

    दलिया हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है साथ ही आप वजन कम(मोटापा कम करने के उपाय) करने में भी फायदेमंद होता है। अक्सर जब भी हमारा पेट या तबियत खराब हो जाती है तो दलिया खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि यह हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखता है साथ आसानी से भी पच जाता है।

    Recommended Video

    मसाला ओट्स

    masala oats

    ओट्स को नाश्ते में खाने के लिए बहुत ही बढ़िया माना जाता है क्योंकि एक तो इसमें लो-कार्ब होता है साथ ही प्रोटीन(प्रोटीन पाउडर बनाने की रेसिपी) की मात्रा अधिक होती हैं। यह आपके शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है जैसे यह हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखने, वजन कम करने के साथ-साथ हार्ट के लिए भी फायदेमंद होता है।

    मसाला ऑमलेट 

    omlet

    वजन कम करने के दौरान हम अपनी डाइट में हाई कार्ब वाले फूड को कम करते हैं और प्रोटीन रिच फूड को बढ़ाते हैं। आप अपने नाश्ते में अंडे(अंडे में शामिल करें ये चीजें) को जरूर शामिल करें। अंडा वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है और हमें ताकत भी देता है।

    इसे जरूर पढ़ें- बेहतर पाचन शक्ति के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स, रहेंगे बिल्कुल स्वस्थ

    आप वजन कम करने के लिए क्या खाती हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसी तरह नए-नए लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।