• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पोहा या मुरमुरा, जानिए सेहत के लिए क्या है अधिक बेहतर

अगर आप अपने स्नैक टाइम को हेल्दी बनाना चाहती हैं तो पहले आपको पोहे और मुरमुरे के बीच अंतर भी जान लेना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -28 Aug 2022, 14:00 ISTUpdated -26 Aug 2022, 16:18 IST
Next
Article
poha or murmura

हेल्दी रहने के लिए यूं तो लोग अपनी डाइट का पूरा ख्याल रखते हैं, लेकिन स्नैकिंग के समय उनसे चूक हो जाती है। जब उन्हें हल्की भूख लगती है तो वह कुछ भी खा लेते हैं, जिससे उनका पूरा कैलोरी काउंट बिगड़ जाता है। इतना ही नहीं, अनहेल्दी स्नैकिंग कई तरह की अन्य प्रॉब्लम्स की वजह भी बनता है। ऐसे में अगर आप किसी हेल्दी ऑप्शन की तलाश में हैं तो पोहा या मुरमुरा खाया जा सकता है। 

expertt ritu puri quote on poha and murmure

चावल की मदद से बनने वाला पोहा और मुरमुरा बेहद ही स्वास्थ्यवर्धक माने जाते हैं और इन्हें हल्की भूख के लिए एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। चूंकि, यह दोनों ही हेल्दी हैं तो अब सवाल यह उठता है कि इन दोनों में से अधिक हेल्दी क्या है या फिर किसे डाइट में शामिल करने से आपको अधिक लाभ मिलेगा। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि पोहा या मुरमुरा में से किसका सेवन करना ज्यादा बेस्ट है-

कैसे बनता है पोहा या मुरमुरा

poha

पोहा या मुरमुरा की क्वालिटी के बारे में जानने से पहले आपको यह भी समझना चाहिए कि इसे कैसे बनाया जाता है। मुरमुरा वास्तव में एक पफ राइस होता है। जिसे चावलों को पफ करने बनाया जाता है। कभी-कभी इसे बनाते समय पॉलिश राइस का भी इस्तेमाल किया जाता है। जिसके कारण चावल के अधिकतर पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।(मुरमुरे से तैयार करें टेस्टी स्नैक्स)

वहीं, पोहे को कच्चे चावलो से तैयार किया जाता है। यह एक फ्लैटन राइस होता है। यूं तो दोनों ही सेहत के लिए अच्छे हैं, लेकिन अगर इन दोनों की आपस में तुलना की जाए तो पोहा मुरमुरे की तुलना में कहीं अधिक बेहतर है।

इसे जरूर पढ़ें- बैलेंस्ड डाइट लेने से आपके शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव, एक्सपर्ट से जानें

मुरमुरे में आयरन कंटेंट होता है कम

murmure 

यूं तो लोग मुरमुरे की चाट आदि बनाकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि मुरमुरे में पोहे की तुलना में आयरन कंटेंट कम होता है। इसलिए, अगर आप एनीमिक हैं और अपनी डाइट को बेहतर बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको पोहे को प्राथमिकता देनी चाहिए।

Recommended Video

कैलोरी कंटेंट

पोहा और मुरमुरा के कैलोरी कंटेंट में भी काफी अंतर होता है। जहां 100 ग्राम मुरमुरे में लगभग 402 कैलोरी पाई जाती है, वहीं, 100 ग्राम पोहा में लगभग 110 कैलोरी होती है। इस लिहाज से भी अगर देखा जाए तो पोहा मुरमुरे से कई गुना अधिक बेहतर है। हालांकि, इनके कैलोरी कंटेंट में अंतर इन्हें बनाने के तरीके से भी आ सकता है। इसलिए, इन्हें बनाते समय हेल्दी ऑप्शन ही चुनें।

फाइबर कंटेंट 

fiber content

आयरन की तरह ही फाइबर कंटेंट भी पोहे में कुछ हद तक अधिक पाया जाता है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति वेट लॉस पर है या फिर हेल्दी तरीके से खुद को मेंटेन रखना चाहता है तो ऐसे में उसे पोहे के सेवन(क्या पोहे से होता है वजन कम?) पर अधिक जोर देना चाहिए। जहां एक कप पोहे का सेवन करने से आपको 2 ग्राम फाइबर मिलता है। वहीं, 100 ग्राम मुरमुरे में 1.7 ग्राम डायटरी फाइबर पाया जाता है। शुगर पेशेंट के लिए भी मुरमुरे से अधिक पोहे को लाभकारी माना गया है।

इसे जरूर पढ़ें- इन संकेतों से पहचानें कि बहुत कम कैलोरी ले रही हैं आप

यूं तो आप इन दोनों को ही अपनी डाइट का हिस्सा बना सकती हैं। लेकिन अगर इनमें से किसी एक को चुनने की बात हो तो ऐसे में पोहे का सेवन यकीनन आपको अधिक लाभ पहुंचाएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।