खाने के साथ अचार मिल जाए, तो स्वाद दोगुना हो जाता है। आम, गाजर, मूली के अचार तो लगभग सभी ने खाए होंगे लेकिन क्या आपने कभी अदरक, नींबू में हल्दी मिलाकर अचार बनाया है? हल्दी के फायदे से तो हम सभी अच्छी तरह परिचित हैं, चाहे जुकाम हो या कमर दर्द सभी के लिए हल्दी रामबाण इलाज होती है। ऐसा इसलिए भी होता है कि हल्दी में एंटी-बैक्टिरियल गुण होते हैं, जो किटाणुओं का खात्मा करने के लिए कारगर साबित होते हैं। आपने हल्दी वाले दूध, हल्दी का पानी के फायदे अक्सर देखे होंगे, लेकिन यहां हम आपको हल्दी का अचार बनाने की रेसिपी और इसके फायदे बताएंगे।

अचार बनाने की विधि

 turmeric pickle inside

स्वास्थ्य बेहतर करने वाला अचार बनाने के लिए आपको सबसे पहले 250-300 ग्राम कच्ची हल्दी, 100 ग्राम सरसों का तेल, नमक-स्वादअनुसार, थोड़ी-सी काली मिर्च, 2 चम्मच सरसों पाउडर, अदरक पाउडर और दो चम्मच नींबू का रस चाहिए। अब हल्दी धूप में सुखा दें, जिससे वह क्रिस्पी हो जाए। अब थोड़ा-सा तेल मिलाकर इसे फिर से धूप में रख दें। अप गरम तेल में हींग, मेथी, नमक, मिर्च, सरसों का पाउडर और कटी हुई हल्दी डालें। इन सभी के साथ आपको नींबू का रस भी मिलाना है, अगर आप चाहें तो लंबी कटी हुई हरी मिर्च भी डाल सकते हैं। बनने के बाद आपको अचार एक कंटेनर में करके 2 दिनों तक धूप में सुखाना है।

नींद न आने की समस्या होगी दूर

अक्सर कई लोगों को रात को देर तक जागने की समस्या या नींद न आने की समस्या होती है। इससे बचने के लिए लोग तमाम तरह के नुस्खे अपनाते हैं और फिर भी कोई खास असर दिखाई नहीं देता है। क्या आपने कभी सोचा है कि सिर्फ डाइट में अचार शामिल करने से आपकी नींद बेहतर बन सकती है? यह बिल्कुल सच है कि नींद न आने की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी का अचार बेहद फायदेमंद है।

इसे जरूर पढ़ें: रात में ठीक से नहीं आती है नींद, तो ये 6 आसान टिप्स आ सकते हैं आपके काम

जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

 turmeric pickle inside

जोड़ों में दर्द की समस्या हम अक्सर वृद्ध लोगों में देखते हैं उससे बचने के लिए दवाई लेना बेहतर है, लेकिन अपनी डाइट में कुछ बदलाव लाने से भी आपको फायदे मिल सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हल्दी वाला दूध पीने का मन नहीं करता है, तो ऐसे में आप हल्दी का ये चटपटा अचार खा सकते हैं। पीरियड्स में होने वाला कमर और पेट का दर्द भी हल्दी के अचार से कम होने लगता है।

कैंसर होने के खतरे से बचाता है

दुनिया भर में कैंसर जैसी बीमारियां बढ़ती ही जा रही हैं, जरूरी नहीं होता है कि शराब के सेवन से ही कैंसर हो। कई बार कम उम्र के लोगों को भी कैंसर को जाता है। अपनी डाइट में बदलाव लाने से अगर आपको कुछ फायदे मिलते हैं, तो इसे जरूर अपनाना चाहिए। हल्दी का अचार कैंसर होने के खतरे को कम करता है और स्वास्थ को बेहतर बनाए रखता है।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में इस 1 कारण से बढ़ता है जोड़ों का दर्द, ये 3 उपाय दिलाएंगे छुटकारा

Recommended Video

स्किन संबंधी समस्या खत्म होती है

 turmeric pickle inside ()

कई महिलाओं को स्किन संबंधी समस्याएं रहती हैं, जैसे मुहांसे, दाग-धब्बे आदि। क्या आप भी इससे बचने के लिए तरह-तरह के लोशन और फेस वॉश खरीदती हैं? किसी ब्यूटि प्रोडक्ट को खरीदने से बेहतर है कि आप हल्दी का इस्तेमाल करें। इसे सिर्फ चेहरे पर लगाने से नहीं बल्कि आपको इसके अचार के सेवन से भी कई लाभ मिल सकते हैं। यह अचार स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ चेहरे के कील-मुहांसे भी दूर करता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik