• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 08 May 2022, 10:27 IST

एक्सपर्ट से जानिए, क्या होता है शुगर डिटॉक्स और कैसे है फायदेमंद

शुगर डिटॉक्स करने से आपको कई बेमिसाल फायदे मिलते हैं। जानिए इस लेख में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 08 May 2022, 10:27 IST
Next
Article
different ways to quit sugar

आज के समय में लोग खुद को हेल्दी रखने के लिए कई तरीके अपनाते हैं और इन्हीं में से एक है अपनी डाइट का ख्याल रखना। आमतौर पर, लोग वेट लॉस से लेकर अपनी बॉडी की बेहतर फंक्शनिंग के लिए तरह-तरह की डाइट को फॉलो करते हैं। लेकिन अगर आप हेल्दी लाइफ चाहते हैं तो ऐसे में आपको सबसे पहले शुगर डिटॉक्स से शुरुआत करनी चाहिए। 

शुगर डिटॉक्स बहुत से लोगों के लिए शायद एक नया शब्द हो, लेकिन यह आपकी हेल्थ के लिए बेहद आवश्यक है। जिस तरह बॉडी के डिटॉक्स पदार्थ को बाहर निकालने के लिए आप तरह-तरह के डिटॉक्स वाटर लेते हैं। ठीक उसी तरह, शुगर डिटॉक्स के दौरान डाइट से शुगर को बाहर कर दिया जाता है और इस तरह आप एक क्लीन डाइट लेना शुरू करते हैं। यह आपको कई मायनों में लाभ पहुंचाती है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको शुगर डिटॉक्स और उससे मिलने वाले फायदों के बारे में बता रही हैं-

शुगर डिटॉक्स क्या है?

शुगर डिटॉक्स का सीधे शब्दों में अर्थ है अपनी डाइट से शुगर को बाहर कर देना। यहां यह समझना भी आवश्यक है कि शुगर डिटॉक्स का अर्थ डाइट से सिर्फ चीनी को बाहर करना नहीं है, बल्कि आपको शुगरी ड्रिंक्स से लेकर फ्रूट जूस, शहद व आर्टिफिशियल स्वीटनर आदि शुगर के विभिन्न रूपों को दूर करना होता है। आमतौर पर, शुगर डिटॉक्स कम से कम 7 दिन के लिए किया जाता है। हालांकि, आप अपनी क्षमतानुसार इसे 21 या 30 दिन तक भी कर सकते हैं।

sugar and its hacks

इसे जरूर पढ़ें- चाय या कॉफी में इस तरह से शक्कर करें कम, ना पड़ेगा स्वाद पर असर ना होगी सेहत के लिए खराब

शुगर डिटॉक्स क्यों जरूरी है?

अब सवाल यह उठता है कि शुगर डिटॉक्स करना क्यों आवश्यक है। बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता, लेकिन शुगर एक एडिक्टिव प्रोडक्ट है। यहां तक कि कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि यह कोकीन के मुकाबले 8 गुना अधिक एडिक्टिव है। इस लिहाज से जिन लोगों को मीठा अधिक खाने की आदत होती है, उसकी लत के कारण उनकी बॉडी पर इसका नकारात्मक असर पड़ता है। लेकिन शुगर डिटॉक्स के जरिए आप मीठे की उस लत की चेन को आसानी से तोड़ सकते हैं।

sugar and wellness

शुगर डिटॉक्स से क्या फायदे मिलते हैं?

शुगर डिटॉक्स हर व्यक्ति को करना चाहिए, क्योंकि आमतौर पर हम दिनभर से कई रूपों में शुगर का सेवन कर लेते हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, एक एडल्ट व्यक्ति को 6 टीस्पून शुगर लेनी चाहिए। लेकिन अध्ययन में यह पाया गया है कि एक व्यक्ति दिन भर में 20-22 चम्मच का सेवन करता है, जो निर्धारित मानकों से तीन गुना से भी अधिक है। 

शुगर डिटॉक्स आपके वजन को कम करने में मददगार है। दरअसल, शुगर के सेवन से आपको कोई पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। बस, यह आपकी कैलोरी काउंट को बढ़ाता है। ऐसे में अगर आप शुगर डिटॉक्स करते हैं, तो इससे कैलोरी काउंट कम होता है और इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

no sugar policy

शुगर का अधिक सेवन हड्डियों पर विपरीत असर डालता है। साथ ही इससे व्यक्ति को दांतों में कैविटी की भी समस्या हो सकती है। ऐसे में शुगर डिटॉक्स आपकी हड्डियों व दांतों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। 

शुगर डिटॉक्स किडनी डिसफंक्शन से लेकर पीसीओएस, हार्ट डिसीज, डेंटल हेल्थ व डायबिटीज जैसी कई हेल्थ समस्याओं को मैनेज करने में मददगार है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- मेडिटेशन से कम करें शक्कर की क्रेविंग, एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स आएंगे काम 

शुगर डिटॉक्स कैसे करते हैं?  

अगर आप शुगर डिटॉक्स करना चाहते हैं तो आपको इसका सही तरीका भी पता होना चाहिए। इसमें शुगर या शुगर बेस्ड आइटम्स जैसे आइसक्रीम, जूसेस, डेसर्ट, कैंडी, कुकीज, कॉफी या चाय का सेवन बंद कर दिया जाता है। अगर लोग इसे लेते भी हैं, तो इसमें से शुगर को हटा देते हैं। अमूमन शुगर डिटॉक्स के दौरान किसी भी तरह के शुगर रिप्लेसर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, बल्कि इसे डाइट से ही बाहर कर दिया जाता है। मसलन, अगर आप शुगरी ड्रिंक्स लेते हैं, तो इसके स्थान पर आप सादा पानी, छाछ या नारियल पानी आदि का सेवन करें।   

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- freepik 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।