कॉफी एक ऐसा पेय पदार्थ है, जिसे हम सुबह उठकर पीना पसंद करते हैं। कुछ लोगों के दिन की शुरूआत तो कॉफी के बिना होती ही नहीं है। वहीं, दूसरी ओर जब आप ऑफिस में काम करते हुए थक जाते हैं तो खुद को दोबारा रिचार्ज करने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं। इसका अपना एक अलग ही स्वाद होता है और अगर इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो  इससे आपकी सेहत को लाभ ही मिलते हैं।

कॉफी से मिलने वाले फायदों का वास्तविक लाभ उठाने के मुख्यतः दो तरीके होते हैं। सबसे पहले तो इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए, वहीं दूसरी ओर, इसका सही समय पर सेवन करना भी आवश्यक है। उदाहरण के तौर पर, अगर कॉफी का सेवन सुबह खाली पेट किया जाता है तो इससे आपको कुछ हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं। वहीं दूसरी ओर, अगर वर्कआउट से पहले कॉफी का सेवन किया जाए तो इससे आपको कई बेमिसाल लाभ मिलते हैं। इतना ही नहीं, इससे वर्कआउट में आपकी परफार्मेंस भी बेहतर होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको वर्कआउट करने से पहले कॉफी का सेवन करने के कुछ बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं-

बेहतर मेटाबॉलिज्म

coffee tips

एक्सरसाइज करने की एक वजह यह भी होती है कि अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से बर्न किया जा सके। इस लिहाज से कॉफी पीना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है, क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्टअप करता है, जिससे फैट बर्निंग प्रोसेस स्पीडअप होता है। जर्नल ऑफ द इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक एरोबिक एक्सरसाइज करने से आधे घंटे पहले स्ट्रांग कॉफी पीने या कैफीन लेने से फैट बर्न करने में मदद मिलती है। शोध से यह भी पता चला कि वर्कआउट से 30 मिनट पहले कैफीन की एक खुराक लेने से व्यायाम के दौरान फैट ऑक्सीडेशन बढ़ जाता है।

कॉफी मसल्स पेन को कम करती है

minireals

अगर वर्कआउट से पहले कॉफी का सेवन किया जाए तो इससे मसल्स पेन को कम किया जा सकता है। साथ ही साथ इससे रिकवरी स्पीड भी बढ़ती है। दरअसल, रेड वाइन, डार्क चॉकलेट, बेरी, चाय और कॉफी जैसे खाद्य पदार्थों में पॉलीफेनोल्स होते हैं। विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि पॉलीफेनोल्स सूजन को कम कर सकते हैं, रिकवरी को बढ़ा सकते हैं और मांसपेशियों में दर्द भी को कम कर सकते हैं। रोड आइलैंड विश्वविद्यालय के एक अध्ययन से यह भी पता चला है कि कैफीन ने प्लेसबो की तुलना में कसरत के बाद मांसपेशियों में दर्द को काफी कम कर दिया है।

इसे ज़रूर पढ़ें- दिल का रखना है ख्याल तो इन चीजों से आज ही बना लें दूरी

अधिक एलर्टनेस

alertness

ज्यादातर लोगों को सुबह उठना मुश्किल होता है, जिससे उन्हें वर्कआउट करने में परेशानी होती है। ऐसे में कॉफी पीना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। दरअसल, कॉफी पीने से सतर्कता बढ़ती है और इससे आपको कोई भी व्यायाम करते समय ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। कैफीन एक नेचुरल स्टिमुलेंट होती है और विभिन्न अध्ययनों में यह कई बार साबित हुआ है कि कॉफी आपके फोकस व अलर्टनेस को बढ़ाती है। जब आप अधिक अलर्ट होते हैं तो इससे आपका वर्कआउट भी अधिक प्रॉडक्टिव और प्रभावी होता है।

Recommended Video

कब और कितनी लें कॉफी

benefits of coffee in workout

यह सच है कि एक्सरसाइज से पहले कॉफी पीना आपके लिए लाभदायक है। लेकिन यहां आपको यह भी जानना चाहिए कि अगर आप जरूरत से ज्यादा कॉफी का सेवनकरते हैं तो इससे आपको कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स जैसे एंग्जाइटी, डिज़ीनेस, पेट में परेशानी व नींद की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, बेहतर होगा कि आप इसका सेवन सीमित मात्रा में करें। बेहतर होगा कि आप वर्कआउट से पहले 180 ग्राम से अधिक कॉफी का सेवन ना करें। वहीं, कॉफी वर्कआउट से ठीक पहले नहीं पीनी चाहिए, बल्कि आप आधे से एक घंटे पहले तक इसका सेवन कर सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- ट्रेवल करते हुए भी डाइट के साथ नहीं करना पड़ेगा समझौता, बस अपनाएं यह आसान टिप्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)