हर व्यक्ति की जॉब एक जैसी नहीं होती। जहां कुछ लोग अपने घर के कमरे में ही बैठकर अपना काम बेहद आसानी से कर पाते हैं, वहीं कुछ लोगों को अपनी जॉब की जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत अधिक ट्रेवलिंग करनी पड़ती है। खासतौर से, अगर आप मार्केटिंग फील्ड से जुड़े हैं या आपका काम ऐसा है कि आपको मीटिंग्स, या फिर प्रेजेंटेशन आदि के लिए बार-बार ट्रेवल करना पड़ता है, तो ऐसे में यकीनन आप अधिकतर बाहर ही खाती होंगी। क्योंकि हर बार घर से खाना ले जाना संभव नहीं होता।

लेकिन बार-बार और लंबे समय तक बाहर का खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता। यह आपकी सेहत पर भी विपरीत प्रभाव डाल सकता है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप अपने खाने को थोड़ा स्मार्टली खाएं। भले ही आपको बाहर का खाना खाना पड़ रहा है, लेकिन फिर भी कोशिश करें कि आप उसे अधिक हेल्दी बनाकर खाएं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि आप ट्रेवलिंग के दौरान बाहर का खाना खाते समय उसे अधिक हेल्दी किस तरह से बना सकती हैं-

चुनें थाली का ऑप्शन

thali option during travel

जब आप बाहर खाना खा रही हैं तो आपके पास कई सारे ऑप्शन अवेलेबल हैं। लेकिन अपनी मील को हेल्दी बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप थाली ऑर्डर करें। आमतौर पर, इंडियन थाली में आपको दाल, चावल, सब्जी, रोटी, दही व सलाद का कॉम्बिनेशन दिया जाता है, जो अन्य चीजों की अपेक्षाकृत अधिक हेल्दी होता है। इसमें भी आप ध्यान रखें कि आप चावल या रोटी में से किसी एक ऑप्शन को ही चुनें। इसी तरह, दाल में आप मखनी दाल की जगह तड़का दाल या चना दाल आदि का ऑप्शन सलेक्ट कर सकती हैं। वहीं, अगर आपको मीठी दही थाली में मिलती है तो आप उसे स्किप करें। इसकी जगह आप प्लेन दही खा सकती हैं या फिर वेजिटेबल रायता भी खाया जा सकता है।

diet when traveling

साउथ इंडियन डिशेस

थाली के अलावा साउथ इंडियन डिशेस का सेवन करना भी एक अधिक हेल्दी ऑप्शन साबित हो सकता है। आप सांभर ढोसा, इडली सांभर, उत्पम सांभर आदि को खा सकती हैं। इन फूड आइटम्स में दाल और चावल का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें कैलोरी काउंट कम हो जाता है, लेकिन इससे आपको कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। हालांकि, इसे खाते समय आप रेड चटनी या नारियल की चटनी को अवॉयड करें, क्योंकि इनमें कैलोरी काउंट काफी अधिक होता है।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: स्वाद से भरपूर काबुली चने का ज्यादा सेवन हो सकता है नुकसानदेह, जानें कैसे

चाइनीज फूड को करें अवॉयड

avoid chinese food

अगर आप घर से बाहर हैं तो जहां तक हो सके, आप चाइनीज फूड को अवॉयड करें, क्यांकि मार्केट में मिलने वाले चाइनीज फूड से बहुत अधिक मात्रा मोनोसोडियम ग्लूटामेट एड किया जाता है। इसके अलावा, इसमें कई तरह की सॉस व चीनी को शामिल किया जाता है, जिससे आपकी हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि आप इन्हें ना ही खाएं। जब आप बाहर हैं तो आप फ्राईड फूड को भी खाना अवॉयड करें। इसकी जगह आप बेक्ड या स्टीम्ड या ग्रिल्ड फूड आइटम्स को चुन सकती हैं।

Recommended Video

चना चाट या भुट्टा

जब आप बाहर है तो आपने रोड साइड पर चना चाट या छोले कुलचे की दुकान अवश्य देखी होगी। ऐसे में आप इन चीजों को भी खा सकते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप कुलचा सिर्फ एक या दो ही लें, जबकि आप छोले की मात्रा को अधिक रखें। छोलों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जिससे यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसके अलावा, आप मिड मार्निंग या इवनिंग टाइम में स्नैकिंग के रूप में भुट्टे का सेवन भी कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)