आज के समय में लड़कियां अपने वजन को कम करने के लिए कई अलग-अलग तरीके अपनाती हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कुछ खासा लाभ नहीं होता। जिसके कारण उन्हें निराशा होती है। कुछ महिलाएं तो अपना वजन कम करने के लिए लंबे समय तक भूखी रहती हैं। हालांकि, इस तरह डाइटिंग करने से आपका कुछ समय के लिए वजन भले ही घट जाए, लेकिन इसके बाद काफी तेजी से वजन बढ़ने लगता है। 

हो सकता है कि आप भी वजन कम करने के लिए डाइटिंग का सहारा लेती हों या फिर दिन में केवल तीन बार ही मील लेती हों। लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि स्नैकिंग करना भी उतना ही जरूरी है। कुछ महिलाओं का मानना होता है कि स्नैकिंग करने से वजन बढ़ता है। जबकि यह सच नहीं है। अगर आप गलत तरह से स्नैकिंग करती हैं, तभी आपका कैलोरी काउंट बढ़ता है या फिर वजन कम ना होने की समस्या होती है। अगर आप हेल्दी स्नैकिंग करती हैं तो इससे आपको वजन कम करने में सहायता मिलती है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि आप हेल्दी स्नैकिंग के जरिए किस तरह अपना वजन कम कर सकती हैं-

स्नैकिंग से होता है डाइजेशन बेहतर

snacking improves digestion

जब आप कुछ खाते हैं तो उसे पचाने के लिए आपकी बॉडी को कुछ कैलोरी की जरूरत होती है। आमतौर पर, बॉडी उस कैलोरी को पहले वाले मील से लेती है। मसलन, जब आप ब्रेकफास्ट के बाद मिड मील्स लेती हैं तो बॉडी मिड मील्स को डाइजेस्ट करने के लिए ब्रेकफास्ट की कैलोरी को यूज करती हैं। इस तरह, स्नैकिंग करने से आपकी बॉडी लगातार काम करती रहती है, जिससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट अप होता है। जब आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से काम करता है तो इससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। वैसे आप वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के बाद भी हल्की स्नैकिंग अवश्य करें। यह आपको वर्कआउट के लिए एक फ्यूल प्रदान करता है और बाद में बॉडी को इसके कारण रिकवर होने में आसानी होती है।

इसे जरूर पढ़ें:जानिए महिलाओं को डाइट में क्यों शामिल करनी चाहिए शकरकंद

snacking is good or not expert quote

इस तरह भी करता है सपोर्ट

कुछ लोग वजन कम करने के लिए दिन में केवल तीन मील्स लेते हैं, उन्हें लगता है कि इससे वजन कम होता है। जबकि वास्तव में होता इससे बिल्कुल उलट है। जब आप खुद को लंबे समय तक भूखी रखती हैं तो ना केवल इससे आपका मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है, बल्कि जब आपको तेज भूख लगती है तो आप कुछ भी बिना सोचे-समझे खा लेती हैं, जिससे आपका कैलोरी काउंट एकदम से बढ़ जाता है। अंततः आपका वजन घटने की जगह बढ़ने लगता है।

इसे जरूर पढ़ें:विटामिन ए की कमी से महिलाओं को हो सकती हैं यह समस्याएं, जान लीजिए

Recommended Video

गलत स्नैकिंग से होती है परेशानी

wrong snacking

कुछ महिलाएं यह भी सोचती हैं कि अगर वह स्नैकिंग करेंगी तो इससे उनका कैलोरी काउंट बढ़ेगा। जिससे उनका वजन कम नहीं होगा। जबकि वास्तव में ऐसा तभी होता है, जब आप गलत फूड्स को चुनती है। अधिकतर मामलों में, देखने में आता है कि महिलाएं स्नैकिंग के नाम पर कुछ भी खा लेती हैं, जिससे आपके शरीर को कोई पोषण नहीं मिलता है। इसलिए, यह जरूरी है कि आप स्नैकिंग के लिए एक बेहतर ऑप्शन को चुनें। जब आप वेट लॉस करना चाहती हैं तो स्नैकिंग या मिड-मील्स के रूप में नट्स, डेट्स, एवोकाडो, ताजा सब्जियां, सलाद, ओटमील, स्मूदी, होल ग्रेन फूड्स आदि को चुनें। कोशिश करें कि आप स्नैकिंग में ऐसे फूड चुनें जो फाइबर और प्रोटीन रिच हों।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।