यह तो हम सभी को पता है कि वेट लॉस में आपकी एक्सरसाइज से ज्यादा आपकी डाइट अहम् होती है। अगर आप अपनी डाइट पर पर्याप्त ध्यान देती हैं तों इससे वेट लॉस करने में काफी आसानी होती है। वैसे जब भी वेट लॉस के लिए डाइट की बात की जाती है तो ऐसे में हम सबसे पहले फूड के पोर्शन साइज को कण्ट्रोल करने पर विचार करते हैं। दरअसल, जब आप फूड के पोर्शन साइज को मैनेज कर लेते हैं तो इससे आपका कैलोरी काउंट कम हो जाता है और इससे वेट लॉस में भी मदद मिलती है। 

हालांकि, कुछ महिलाएं पोर्शन साइज को कण्ट्रोल करने और कैलोरी काउंट को कम करने के लिए कई बार अपना मील स्किप करने लग जाती हैं या फिर वह बहुत कम खाती हैं। हालांकि, ऐसा करने से उन्हें लगता है कि उन्हें वेट लॉस में मदद मिलेगी। जबकि ऐसा नहीं होता, उल्टा इससे उन्हें वेट लॉस में समस्या होती है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको खाने के पोर्शन साइज को मैनेज करने के हेल्दी तरीकों के बारे में बता रही हैं-

इसे जरूर पढ़ें: हेल्दी स्नैकिंग के दौरान ना करें यह गलतियां, सेहत को होगा नुकसान

control portion  size  for  weight  loss tricks

प्लेट को करें डिवाइड

अगर आप अपने फूड के पोर्शन साइज को कण्ट्रोल करना चाहती हैं तो इसका सबसे अच्छा और बेहतर तरीका है कि आप अपनी प्लेट को चार भागों में डिवाइड करें। जिसमें आप एक साइड में सब्जियां रखें। दूसरे भाग में प्रोटीन सोर्स जैसे दाल, चिकन और पनीर को रखें। इसी तरह, तीसरे भाग में प्रोबायोटिक जैसे दही या लस्सी का इस्तेमाल रखें। आखिरी भाग में चावल या रोटी को रखें। इस तरह ना केवल आपका कैलोरी काउंट कम होता है, बल्कि इससे आपको बैलेंस्ड डाइट लेने में भी मदद मिलती हैं। जब आप ऐसा करती हैं तो आप हेल्दी तरीके से वेट लॉस कर सकती हैं।

control portion  size  for  weight  loss by expert

बड़ी प्लेट का ना करें इस्तेमाल

यह एक छोटी सी ट्रिक है, लेकिन इससे भी पोर्शन साइज को कण्ट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए आज जब भी खाना खाने के लिए बैठें तो उस दौरान आप छोटी प्लेट का इस्तेमाल करें। दरअसल, जब हम बड़ी प्लेट का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे फिल करने के लिए अतिरिक्त फूड उसमें रखते हैं। साथ ही जब आप अतिरिक्त फूड प्लेट में रखती हैं तो उसे खत्म करने के चक्कर में अतिरिक्त कैलोरी ले लेती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हाई प्रोटीन डाइट पर हैं तो भूल से भी ना करें यह गलतियां

control portion  size  for  weight  loss hacks

चबा-चबाकर खाएं

जब आप छोटी प्लेट में खाना रखती हैं तो आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप खाने को अच्छी तरह चबा-चबाकर खाएं। ऐसा करने से आपको यह लाभ होता है कि एक तो आपका खाना अधिक तरह डाइजेस्ट होता है। साथ ही आप कम फूड का सेवन करके भी खुद को फुलर महसूस करती हैं। जब भी आप जल्दी-जल्दी में भोजन करती हैं तो इससे आप आवश्यकता से अधिक कैलोरी का सेवन कर लेती हैं और फिर पोर्शन साइज को मैनेज करने के लिए मील स्किप करती हैं, जो बिल्कुल भी सही नहीं है।

Recommended Video

फूड आइटम्स को स्मार्टली करें इनटेक

कुछ महिलाओं को ऐसा भी लगता है कि अगर वह कम खा रही हैं तो इसका अर्थ है कि उनका पोर्शन साइज मैनेज हो रहा है। जबकि ऐसा नहीं है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस फूड आइटम का सेवन कर रही हैं। मसलन, अगर आप एक चिप्स का पैकेट खाती हैं और आपको लगता है कि आप कम खा रही हैं तो बता दें कि इससे आप वास्तव में अधिक कैलोरी काउंट ले रही हैं। इसलिए, खाने की मात्रा के साथ-साथ उस फूड आइटम पर ध्यान दिया जाना भी बेहद आवश्यक है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik