काली मिर्च एक ऐसा मसाला है, जो अमूमन हर घर की किचन में ही पाया जाता है। आमतौर पर, महिलाएं काली मिर्च को कई तरह की डिशेज में शामिल करती हैं, ताकि इससे खाने का स्वाद बढ़ाया जा सके। लेकिन काली मिर्च केवल आपके भोजन का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि इससे आपकी सेहत पर भी बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपकी स्किन और हेल्थ दोनों पर अपना सकारात्मक प्रभाव छोड़ती है। 

हो सकता है कि आप भी कई रेसिपीज में काली मिर्च का सेवन करती हों। लेकिन अगर आप इससे अधिकतम लाभ उठाना चाहती हैं तो ऐसे में आप इसे नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें। ऐसे में आप काली मिर्च के पानी को पी सकती हैं। यह आपकी स्किन को अधिक यंगर बनाने से लेकर ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको काली मिर्च के पानी पीने के कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं-

स्किन को बनाए यंगर

अगर आप नेचुरल तरीके से एक यंगर लुकिंग स्किन पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप काली मिर्च के पानी का सेवन कर सकती हैं। काली मिर्च का पानी आपकी स्किन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। दरअसल, काली मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो फ्री-रेडिकल्स डैमेज के प्रभाव को रिवर्स करते हैं। यह फ्री-रेडिकल्स आपकी स्किन सेल्स को डैमेज करते हैं, जिसके कारण आपकी स्किन समय से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगती है। लेकिन अगर आप काली मिर्च का पानी पीती हैं तो इससे बढ़ती उम्र के साइन्स स्किन पर जल्दी नजर आते हैं।

dt. ritu puri on black pepper benefits

बेहतर ब्रेन फंक्शनिंग

brain function black pepper benefits

काली मिर्च का पानी आपकी स्किन के साथ-साथ सेहत के लिए भी उतना ही लाभदायक माना गया है। दरअसल, इसमें ऐसे कुछ इंग्रीडिएटं्स पाए जाते हैं, जो आपके ब्रेन को डीजेनरेट होने से बचाते हैं। जिससे आपका ब्रेन अधिक बेहतर तरीके से फंक्शन करता है। इतना ही नहीं, जिन लोगों में पार्किनसंस और अल्जाइमर आदि का इतिहास होता है, उनके लिए भी काली मिर्च के पानी का सेवन करने से फायदा हो सकता है।  

इसे भी पढ़ें : Expert Tips: क्या आप जानती हैं पेपरमिंट की चाय के 10 हेल्थ बेनिफिट्स

ब्लड शुगर लेवल को कर सकता है कंट्रोल

blood sugar level black pepper benefits 

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है तो ऐसे में आपको काली मिर्च के पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए। कई रिसर्च में यह पाया गया है कि काली मिर्च या काली मिर्च के पानी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इसलिए, अगर आप अपनी बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को रेग्युलेट करना चाहती हैं तो आपको काली मिर्च के पानी का सेवन करने पर विचार करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : फ्रूट्स खाने के नियमों के बारे में क्या कहता है आयुर्वेद, आप भी जानें

Recommended Video


हार्ट के लिए है अच्छा 

काली मिर्च के सेवन का एक लाभ यह भी है कि यह आपके हार्ट पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है। खासतौर से, काली मिर्च में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। जिसके कारण आपका हद्य बेहतर तरीके से काम करता है और आप लंबे समय तक खुद को हार्ट संबंधी समस्याओं से दूर रख पाते हैं।

नोट- अगर आप काली मिर्च के पानी का सेवन शुरू कर रही हैं तो हमेशा पहले एक बार डॉक्टर से कंसल्ट अवश्य करें और उनके द्वारा बताई गई मात्रा व लेने के तरीके को जानने के बाद ही इसे लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।