इन दिनों हम सभी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं और जब घर पर रहकर काम करते-करते थकान का अहसास होता है तो ऐसे में गर्मा-गर्म कॉफी पीने को मिल जाए तो कहना ही क्या। लगता है कि सारी थकान पल में दूर हो गई और शरीर एक बार फिर से काम करने के लिए रिचार्ज हो जाता है। इतना ही नहीं, कुछ महिलाओं की सुबह तो तब तक नहीं होती, जब तक उन्हें एक कप हॉट कॉफी पीने को ना मिल जाए। दरअसल, कॉफी में मौजूद कैफीन हमें ऊर्जावान महसूस करने में मदद करता है। इस गर्म पेय के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। लेकिन वो कहते हैं ना कि किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती है। यह नियम आपके कॉफी पीने की आदत पर भी लागू होता है। अगर आप आवश्यकता से अधिक इसका सेवन करती हैं तो इससे आपको कई स्वास्थ्य जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि कई बार हमें इसका पता ही नहीं चलता कि हम कॉफी को ओवरकन्ज्यूम कर रही हैं या नहीं। आप भी अगर यह जानना चाहती हैं तो इसके लिए आप कुछ संकेतों को समझ सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

सिरदर्द व चिड़चिड़ापन

 coffee making inside

यदि आपको कुछ लक्षण जैसे सिरदर्द, तेज़ धड़कन, चिड़चिड़ापन आदि हो रहे हैं तो बहुत अधिक कॉफी पीने की संभावना है। ये सभी कॉफी में मौजूद कैफीन की अधिक मात्रा के कारण होते हैं। अगर आपको लगातार इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आपको कॉफी का सेवन सीमित करना चाहिए। 

नींद की समस्या

 coffee making inside

यह समस्या आपको कॉफी के अधिक सेवन के अलावा गलत समय पर कॉफी पीने की समस्या पर भी फोकस करती है। मसलन, शाम के बाद कॉफी पीने की सलाह नहीं दी जाती है। लेकिन अगर आप ऐसा करती हैं तो आपको सोने में समस्या होगी। कॉफी वास्तव में आपके नींद के पैटर्न को प्रभावित करके लंबे समय तक जागने पर मजबूर कर सकती है। कैफीन वास्तव में आपके शरीर में तीन से पांच घंटे तक रह सकता है जिससे रात में नींद की समस्या होगी।

इसे जरूर पढ़ें: Coffee Benefits For Skin And Hair: त्‍वचा और बालों की नेचुरल ब्‍यूटी के लिए घर पर कॉफी से बनाऐं ये 5 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स

हरदम थकान महसूस होना

 coffee making inside

यूं तो कॉफी का सेवन करने से शरीर एकदम से ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करता हे। लेकिन इसका अत्यधिक सेवन करने से आपको शरीर पर उल्टा असर नजर आएगा। इससे आपकी नींद प्रभावित होगी और आप खुद को अधिक थका हुआ महसूस करेंगी। यह आपका रेग्युलर साइकल होगा जो आपको हर समय थका हुआ महसूस कराता रहेगा।

हार्टबर्न

 coffee making inside

कॉफ़ी एसिडिक होती है जो हमारी आंत के अस्तर को परेशान करती है जिससे हार्टबर्न की समस्या होती है। इसलिए, यदि आपको पूरा दिन एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो शायद यह आपके कॉफी के अधिक सेवन के कारण है। बेहतर होगा कि इस स्थिति में आपको अपने कॉफी के सेवन की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानती हैं कि कॉफी पीने का भी होता है एक समय

Recommended Video

पेट में समस्या 

 coffee making inside ()

अगर आपको सुबह उठते ही खाली पेट कॉफी पीने की आदत है तो इससे आपको हार्टबर्न के साथ-साथ पेट में दर्द और मतली की समस्या का भी सामना करना पड़ेगा। इसलिए यह जरूरी है कि आप कॉफी के सेवन को सीमित करने के साथ-साथ उसका सही समय पर सेवन भी करें, ताकि किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या से बच सकें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik