स्मूदी पीना हममें से कई लोगों को काफी पसंद होता है और हो भी क्यों ना। एक ओर यह जितना टेस्टी होता है, वहीं दूसरी ओर हेल्थ के लिए भी उतना ही अच्छा माना जाता है। हेल्थ कॉन्शियस लोग एक फिलिंग और बेहतर नाश्ते में अक्सर स्मूदी को चुनते हैं। इन्हें शेक आदि से काफी बेहतर माना जाता है। चूंकि स्मूदी बहुत सारे फलों और सब्जियों से तैयार होती हैं और इसलिए यह आपको सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करती  हैं। स्मूदी फाइबर, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, आदि से पैक होती हैं जो आपके चयापचय को बढ़ावा देते हैं और वजन घटाने में सहायता करते हैं। हालांकि आपको स्मूदी से मिलने वाले यह सभी लाभ तभी प्राप्त होते हैं, जब आप इसे सही तरह से बनाएं। अक्सर देखने में आता है कि स्मूदी मेकिंग के दौरान अक्सर महिलाएं कुछ छोटी-छोटी गलततियां कर बैठती हैं। इससे स्मूदी से मिलने वाले पोषक तत्व तो कम होते हैं ही, साथ ही यह आपका वजन भी बढ़ाती है। तो चलिए आज हम आपको स्मूदी मेकिंग के दौरान की जाने वाली कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बात रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

आर्टिफिशियल फ्रूट जूस का इस्तेमाल

 healthy smoothie inside

अक्सर ऐसा होता है कि स्मूदी बनाते समय उसका टेस्ट बढ़ाने के लिए महिलाएं उसमें आर्टिफिशियल फ्रूट जूस का इस्तेमाल करती हैं। इससे वह टेस्टी भले ही हो जाए, लेकिन ऐसा करने से स्मूदी में शुगर कंटेंट काफी अधिक बढ़ जाता है। और यह अतिरिक्त शुगर आपकी वेस्ट लाइन पर भारी पड़ेगी। इसके बजाय आप अनस्वीटन आलमंड मिल्का का इस्तेमाल करें।

सिर्फ फलों का इस्तेमाल करना

 healthy smoothie inside

यह गलती आपने भी कई बार की होगी। स्मूदी बनाते हुए सिर्फ और सिर्फ फलों का इस्तेमाल करने से वह हेल्दी नहीं बनेगी। याद रखें कि आपको इसे प्रोटीन, फाइबर और वसा जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भी फिल करना आवश्यक है। इसमें एवोकैडो, प्रोटीन पाउडर, फ्लैक्स सीड्स, पीनट बटर आपकी मदद कर सकते हैं। यह आपकी भूख को भी शांत करेगा। इसलिए जब भी स्मूदी बनाएं तो फलों के साथ-साथ सब्जियों व अन्य हेल्दी ऑप्शन पर भी ध्यान दें।

इसे जरूर पढ़ें: मिल्क शेक और स्मूदी में होता है यह छोटा सा अंतर, जानिए

बाजार से स्मूदी खरीदकर पीना

 healthy smoothie inside

कई बार महिलाओं को लगता है कि वह बाजार से स्मूदी खरीदकर पी रही हैं और अपनी हेल्थ का ख्याल रख रही हैं। हालांकि रेस्तरां से स्मूदी खरीदने पर उसमें शुगर कंटेंट बहुत अधिक होता है। जिसके कारण आपका वजन सिर्फ और सिर्फ बढ़ेगा। इसलिए, इसे घर पर बनाने की कोशिश करें। उन बोतलबंद स्मूदी का सेवन न करें।

अतिरिक्त स्वीटनर का इस्तेमाल करना

 healthy smoothie inside

जब आप स्मूदी में रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपकी स्मूदी अनहेल्दी बनेगी। इसलिए अगर आप अपनी स्मूदी को हेल्दी और टेस्टी बनाना चाहती हैं तो रिफाइंड शुगर की जगह एक चम्मच शहद और एक चुटकी नमक मिलाएं।

इसे जरूर पढ़ें: 5 मिनट मे बनने वाली इस हेल्‍दी स्मूदी का मजा लें और वजन बढ़ने की चिंता भूल जाएं

Recommended Video

कटोरी में स्मूदी सर्व करना

 healthy smoothie inside ()

यह एक बेहद छोटी मिसटेक लगे, लेकिन वास्तव में यह आपकी स्मूदी और हेल्थ को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। दरअसल, जब आप स्मूदी को बाउल में सर्व करती हैं तो इसके उपर आप बहुत सारे टॉपिंग डालती हैं जो आपकी ड्रिंक को मीठा बनाती हैं। बेहतर होगा कि इसकी जगह आप गिलास में बिना टॉपिंग के स्मूदी को सर्व करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik