हेल्दी रहने के लिए केवल तीन मील्स लेना ही काफी नहीं होता। बल्कि दो मील के बीच स्नैकिंग करने की भी सलाह दी जाती है। दरअसल, जब आप स्नैकिंग करती हैं तो इससे आपके शरीर में उर्जा का स्तर लगातार बना रहता है। साथ ही खाने के बीच में लंबे समय का गैप करने से आपका मेटाबॉलिज्म भी स्लो होता है। जिससे वजन बढ़ने से लेकर अन्य कई हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती है। अमूमन स्नैकिंग के लिए कुछ हेल्दी ऑप्शन जैसे फ्रूट्स, नट्स, सलाद व अन्य आइटम लेने की सलाह दी जाती है।

expet tips for healthy snacking

हेल्दी स्नैकिंग से आपकी बॉडी को एनर्जी के साथ-साथ अन्य कई पोषक तत्व भी प्राप्त होते हैं, जिससे आपकी बॉडी बेहतर तरीके से काम करती है। हालांकि, कई बार देखने में आता है कि लगातार हेल्दी स्नैकिंग करने के बाद भी आपको पर्याप्त लाभ नहीं मिल पाता, क्योंकि आप हेल्दी स्नैकिंग करते हुए कुछ गलतियां कर बैठते हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको हेल्दी स्नैकिंग के दौरान की जाने वाली कुछ गलतियों के बारे में बता रही हैं-

फाइबर को नजरअंदाज करना

snacking mistakes inside

जब आप स्नैकिंग कर रही हैं तो हेल्दी स्नैकिंग करते हुए आपको स्मार्टली फूड च्वॉइस करना चाहिए। मसलन, जब आप स्नैकिंग कर रही है तो इस बात का खास ख्याल रखें कि उसमें फाइबर कंटेंट अधिक हो। इसके अलावा, उसमें प्रोटीन की मात्रा भी अधिक हो। वहीं उसमें सिंपल कार्ब्स की मात्रा कम हो। ताकि आप खुद को लंबे समय तक फुलर व एनर्जेटिक महसूस कर सकें।

इसे जरूर पढ़ें:ये 5 आसान डाइट ट्रिक्स अपनाने से आप हमेशा रहेंगी हेल्दी और स्ट्रॉन्ग

कैलोरी काउंट में गड़बड़ी

हेल्दी स्नैकिंग के दौरान की जाने वाली यह एक बहुत बड़ी मिसटेक है। भले ही आप स्नैकिंग में हेल्दी फूड खा रही हैं, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप कितनी भी मात्रा में उसे खाते जाएं। आपको अपने कैलोरी काउंट पर भी नजर रखना चाहिए। मसलन, अगर आप स्नैक टाइम में फल ले रही हैं तो 200 से 300 ग्राम से अधिक फल ना खाएं। याद रखें कि हर चीज का अपना एक कैलोरी काउंट होता है और बहुत अधिक कैलोरी नहीं लेनी चाहिए।

Recommended Video

भूख लगने का इंतजार नहीं

healthy snacking

यह भी एक मिसटेक है, जिस पर ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक है। बहुत लोगों की आदत होती है कि जब उन्हें भूख लगती है, तभी वह स्नैकिंग करते हैं। लेकिन आपको भूख लगने का इंतजार नहीं करना चाहिए। जब आपको बहुत अधिक भूख लगती है तो आप स्नैकिंग के दौरान आवश्यकता से अधिक खाएंगी। बेहतर होगा कि आप हर तीन-चार घंटे के बीच में कुछ ना कुछ अवश्य खाएं। कोशिश करें कि आप दो मील के बीच स्नैकिंग अवश्य करें।

इसे जरूर पढ़ें:जरूरत से ज्यादा करती हैं स्नैकिंग तो कुछ इस तरह बदलें अपनी आदत

अलग-अलग आइटम्स को एड करना

यह भी हेल्दी स्नैकिंग के दौरान की जाने वाली एक मिसटेक है, जिस पर अमूमन लोगों का ध्यान ही नहीं जाता। मसलन, लोग स्नैकिंग के दौरान एक साथ कई अलग-अलग आइटम्स का सेवन कर लेते हैं, जिससे आपको बेहद नुकसान होता है। आपको यह समझना चाहिए कि आप अपने तीन मेन मील्स में कई आइटम्स को एड करते हैं, जिसके कारण उसे डाइजेस्ट करने में बॉडी को वक्त लगता है।

इस तरह, जब आप स्नैकिंग में कई आइटम्स को एक साथ खाएंगे तो इससे आपकी बॉडी को उसे डाइजेस्ट करने में अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ेगी, जिससे आपको परेशानी होगी। इसलिए एक बार में एक ही आइटम लें। मसलन, अगर आप फल खा रहे हैं तो केवल फल ही लें। इसी तरह, अगर बटरमिल्क ले रहे हैं तो केवल उसी का सेवन करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com