कहते हैं कि किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती है। ऐसा ही कुछ हमारे खान-पान के साथ भी होता है। कई बार हम हेल्दी रहने के लिए कुछ फलों का सेवन जरूरत से ज्यादा कर लेते हैं। जिसके कारण सेहत पर इसका विपरीत प्रभाव देखने को मिलता है। खासतौर से, जो फल हमें पसंद होते हैं, वह तो हम कुछ ज्यादा ही खा लेते हैं और बाद में हमें नुकसान उठाना पड़ता है।

ऐसा ही कुछ कीवी के साथ भी होता है। विटामिन सी से भरपूर यह फल यूं तो सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना गया है। इसमें मौजूद विटामिन ई, विटामिन के और कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। अस्थमा से लेकर कब्ज जैसी स्वास्थ्य समस्याओं में कीवी का सेवन आपकी सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। लेकिन फिर भी जब आप इसका सेवन करें तो इसकी मात्रा पर विशेष रूप से ध्यान दें। जरूरत से ज्यादा कीवी खाने से भी आपको एलर्जी से लेकर अन्य कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आज इस लेख में  सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि आवश्यकता से अधिक कीवी का सेवन आपकी सेहत पर किस प्रकार प्रभाव डाल सकता है-

हो सकती है एलर्जी की समस्या

Ritu Puri

जब आप कीवी का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो एक समय के बाद आपके शरीर को इससे मिलने वाले लाभ नहीं मिलते हैं। बल्कि आपकी स्किन विपरीत तरह से रिएक्ट करना शुरू कर देती है। आप अपने शरीर पर सूजन से लेकर रेड पैचेस व अन्य कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है।

फाइबर की अधिकता बनेगी डायरिया की वजह

kiwi eating sideeffects

खाने में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होना बेहद आवश्यक है। यह ना केवल आपको लंबे समय तक फुलर रखने में मददगार है, बल्कि इससे आपका पाचन तंत्र भी सही तरह से काम करता है। लेकिन अगर आप आवश्यकता से अधिक कीवी का सेवन करते हैं तो इससे आपकी बॉडी में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है और इससे आपको डायरिया की समस्या हो सकती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- आइए एक्सपर्ट से जानते हैं बैलेंस डाइट चार्ट के बारे में

बॉडी हीलिंग में परेशानी

कीवी में पोटेशियम व विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है और इसलिए इसके सेवन से आपकी ब्लड थिनिंग होती है। यही कारण है कि जिन्हें ब्लड क्लॉटिंग की समस्या होती है, उन्हें कीवी खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप इसे जरूरत से ज्यादा खाते हैं तो इससे लगातार आपकी ब्लड थिनिंग होती है। ऐसे में अगर आपको किसी कारणवश चोट लग जाती है तो ऐसे में बॉडी हील नहीं करती और आपका ब्लड रूकता नहीं है, जिससे समस्या पैदा हो सकती है।  

बन सकता है एनाफिलेक्सिस की वजह

kiwi overeating in hindi

कीवी का बहुत अधिक सेवन एनाफिलेक्सिस की वजह भी बन सकता है। जिसके कारण लोगों को कई तरह के एलर्जिक रिएक्शन्स का सामना करना पड़ सकता है। आपको दाने हो सकते है, स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं या फिरर यह उल्टी व मतली की वजह भी बन सकता है। इसलिए, अगर आप कीवी के सेवन से उसके सभी लाभ उठाना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आप इसे सीमित मात्रा में ही लें।

कितना करें सेवन

how to eat kiwi in a day

अब सवाल यह उठता है कि कीवी का कितना सेवन पर्याप्त है। आमतौर पर आप दिन में एक या मैक्सिमम दो कीवी खा सकते हैं। इसके अलावा, आप  इस बात का भी ध्यान रखें कि आप हर दिन बदल-बदलकर फल खाएं। ऐसे में कीवी का सेवन आप दो-तीन दिन में एक बार करें। कोशिश करें कि आप हर तरह के सीजनल फ्रूट को अपनी डाइट में शामिल करें, ताकि आपको सभी तरह के मिनरल्स व विटामिन्स मिल सकें।

इसे ज़रूर पढ़ें- आयुर्वेद के अनुसार हर रोज करना चाहिए इन फूड्स का सेवन

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik