आज के समय में महिलाएं एक खूबसूरत सिकन पाने के लिए ना जाने क्या-क्या करती हैं। महंगे-महंगे स्किन केयर प्रॉडक्ट्स से लेकर मेकअप प्रॉडक्ट्स के जरिए वह अपने रूप को निखारती हैं, लेकिन इससे आपको केवल कुछ समय के लिए बाहरी रूप ही मिलता है। जबकि जरूरत होती है बॉडी को भीतर से क्लींज करने की। अगर आप अपनी बॉडी को भीतर से क्लींज करती हैं, तभी आप बाहर से दमक सकती हैं।

कहा जाता है कि आपका बाहरी रूप, वास्तव में भीतरी सेहत का ही आईना होता है। इसलिए अगर आप भीतर से स्वस्थ हैं तो इससे आपके चेहरे पर खुद ब खुद बाहरी तौर पर निखार आता है। वहीं, अगर आपके भीतर टॉक्सिन जमा है तो उसका विपरीत असर आपकी स्किन पर भी साफ नजर आता है। इसलिए एक बेहतर स्किन केयर रूटीन के साथ-साथ आपको अपनी बॉडी को डिटॉक्स भी करना चाहिए। तो चलिए आज इस ेलेख में वुमन हेल्थ रिसर्च फाउंडेशन की प्रेसिडेंट डॉ नेहा वशिष्ट आपको कुछ ऐसी आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बता रही हैं, जो आपकी बॉडी को क्लींज करने में मदद करेंगे-

धनिया पाउडर, नींबू और ग्रीन टी का करें सेवन

dhaniya powder lemon

अगर आप अपनी बॉडी को भीतर से क्लींज करना चाहती हैं तो ऐसे में आप एक विशेष ड्रिंक बना सकती हैं। इसके लिए आप ग्रीन टी में धनिया पाउडर और नींबू डालकर बनाएं और फिर इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करें। आप इस ड्रिंक को रात के समय लें। इसका सेवन करने से बॉडी में क्लींजिंग प्रोसेस काफी अच्छा होता है। नियमित रूप से इस ड्रिंक का सेवन कुछ दिनों तक करने से आप ना केवल भीतर से स्वस्थ होती हैं, बल्कि इससे आपकी स्किन भी दमकने लगती है।

नींबू, काली मिर्च और सौंठ करेगी कमाल

lemon for skin

बॉडी क्लींजिंग के लिए आप एक बर्तन में पानी उबालकर थोड़ा सा नींबू का रस, दो चुटकी काली मिर्च का पाउडर और थोड़ी सी सौंठ डालें। आप इसे छानकर पीएं। इस ड्रिंक के सेवन का लाभ यह है कि यह आपकी बॉडी को अंदर से साफ करने में मदद करता है। खासतौर से, अगर आपको गैस, एसिडिटी या फिर कब्ज आदि की शिकायत रहती हैं तो आपको बॉडी क्लींजिंग के लिए इस ड्रिंक का सेवन अवश्य करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:अपने खाने में करें ये 4 बदलाव, आयुर्वेद के हिसाब से खाना बन जाएगा हेल्दी

नींबू, शहद और दालचीनी

skin care drink

अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जिनके ना केवल चेहरे पर सुस्ती नजर आती है, बल्कि आपको भीतर से भी हरवक्त थकान का अहसास होता है या फिर आप बार-बार बीमार पड़ती है, जिसके कारण आप भीतर व बाहर दोनों से ही डल दिखती हैं तो ऐसे में आपको इस आयुर्वेदिक उपाय को अपनाना चाहिए। इसके लिए आप एक बर्तन में पानी व एक दालचीनी स्टिक डालकर उबाल लें। जब पानी उबल जाए तो इसमें नींबू व शहद डालें और फिर दालचीनी स्टिक बाहर निकालकर हल्का गर्म ही इसे पीएं। यह एक बेहतरीन आयुर्वेदिक ड्रिंक है, जिसका सेवन हर किसी को करना चाहिए। यह ना केवल आपके चेहरे पर एक चमक लाएगा, बल्कि इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: क्या आप जानती हैं खाली पेट फलों का सेवन हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदेह

Recommended Video

मौसमी सब्जियों का जूस 

अगर आप एक नेचुरल तरीके से अपनी बॉडी को क्लींज करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको मौसमी सब्जियों के जूस का सेवन करना चाहिए। मौसमी सब्जियों का जूस आपके शरीर को एनर्जी प्रदान करता है। साथ ही कुपोषण से भी बचाव होता है। इतना ही नहीं, जूस बनाने के बाद सब्जियों के गूदे को यूं ही बाहर ना फेंके। आप इन्हें सब्जी बनाते वक्त इस्तेमाल कर लें या फिर जूस में ही मिला लें। इससे शरीर में डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस काफी तेज होता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।