वे जमाने लद गए जब उम्र बढ़ने के साथ ही उसके संकेत चेहरे पर नजर आते थे और महिलाएं इसे हैंडल करने के लिए कुछ नहीं कर पाती थीं। आज के समय में स्किन केयर प्रॉडक्ट से लेकर संतुलित आहार और हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करके समय से पहले बूढ़ा होने से काफी हद तक मुकाबला करना संभव है। हालांकि, जब बात हेल्दी फूड या पोषण की होती है तो यकीनन ब्रेकफास्ट हमारी डाइट का सबसे महत्वपूर्ण मील माना जाता है। इसलिए, आप जिस तरह अपने दिन की शुरूआत करते हैं, वह ना केवल आपको अधिक ऊर्जावान बनाता है, बल्कि इसका असर आपकी सेहत व स्किन पर भी पड़ता है। इसलिए, अगर आप खुद को लंबे समय तक जवां बनाए रखना चाहती हैं तो कुछ एंटी-एजिंग फूड्स को अपने ब्रेकफास्ट का हिस्सा बना सकती हैं।

वैसे जब आप एंटी-एजिंग फूड्स की हो तो यह फूड्स शरीर में फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाली सूजन को कम करके उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा कर देते हैं या उलट देते हैं। एंटी-एजिंग खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर में मुक्त कणों के स्तर को कम करते हैं और सेलुलर डैमेज को रोकते हैं। जिसके कारण आपकी स्किन समय से पहले बूढ़ी नजर नहीं आती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ एंटी-एजिंग फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकती हैं-

ओटमील

omlate

ओटमील में साल्यूबल फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण यह शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यह कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए बहुत अच्छा है। इतना ही नहीं, ओटमील एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जो सेल डैमेज से लड़ने में मदद करता है। यह झुर्रियों को कम करता है और अंततः आपकी स्किन को थिक, यंग और ब्यूटीफुल बनाता है।

ग्रीन टी 

 

यह तो हम सभी जानते हैं कि ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है और इसलिए, इसे एक आप अपने एंटी-एजिंग ब्रेकफास्ट के रूप में एड कर सकती हैं। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ईजीसीजी में अद्भुत एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन सेल्स को फिर से जीवंत करने और झुर्रियों की उपस्थिति को रोकने में मदद करते हैं। आप अपने दिन की शुरूआत एक कप ग्रीन टी के साथ कर सकती हैं और अपनी स्किन और हेल्थ दोनों का ख्याल रख सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ेें- बस एक चुकंदर के दम पर होगा वेट लॉस, इस तरह से करें आहार में शामिल

बादाम का मक्खन

green tea

बादाम का मक्खन एक अद्भुत एंटी-एजिंग फूड माना जाता है। इसमें उच्च प्रोटीन और हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं। इसके अलावा, इसमें कॉपर होता है जो त्वचा की कोशिकाओं में मेलेनिन को बढ़ावा देने में मदद करता है। अगर आप आलमंड बटर को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करती हैं तो इससे स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाया जा सकता है। सन डैमेज के कारण भी आपकी स्किन समय से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है। आप आलमंड बटर को ब्रेड पर लगाकर उसे अपने नाश्ते का हिस्सा बना सकती हैं।

Recommended Video

लाल शिमला मिर्च

shimla mirch

जब एंटी-एजिंग फूड की बात आती है, तो लाल शिमला मिर्च किसी जादू की तरह काम करती है। इसमें विटामिन सी और कैरोटीनॉयड जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर में कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करती है। साथ ही यह आपकी स्किन को सूरज की रोशनी, प्रदूषण और अन्य विषाक्त पदार्थों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। जिसके कारण आपकी स्किन लंबे समय तक हेल्दी, शाइनी और यंग नजर आती है। आप सैंडविच से लेकर स्प्राउट्स में लाल शिमला मिर्च को एड कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ेें- अच्‍छी हेल्‍थ और सुंदर त्‍वचा के लिए जरूरी है ये 4 सुपरफूड, डाइट में करें शामिल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)