कीटो डाइट पिछले कुछ समय से काफी पॉपुलर हुई है। जो महिलाएं अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं, उनके मन में सबसे पहले कीटो डाइट को फॉलो करने का ही ख्याल आता है। इस डाइट की खास बात यह है कि इसमें अपनी डाइट प्लॉन में कार्ब्स को दूर करके प्रोटीन को प्राथमिकता दी जाती है। ऐसा इसलिए है कि शरीर प्रोटीन से ही ऊर्जा पैदा करता है। वजन घटाने के लिए यह आहार दिनचर्या काफी प्रभावी साबित हुई है। लेकिन कहते हैं ना कि हर चीज के कुछ फायदे होते हैं तो कुछ नुकसान भी होते हैं। ऐसा ही कुछ कीटो डाइट के साथ भी है। अगर इस डाइट प्लॉन का सही तरह से पालन किया जाए तो इससे वजन तो कम होता है, लेकिन कुछ महिलाओं को इस डाइट प्लॉन के दौरान सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है।  इसे अक्सर कीटो सिरदर्द कहा जाता है। इसके कई कारण होते हैं। मसलन, कीटो डाइट के दौरान रक्त शर्करा का स्तर कम होता है जो आपके मस्तिष्क में तनाव पैदा करेगा और इसलिए सिरदर्द होगा। इसके अलावा इस डाइट प्लॉन के दौरान डिहाइड्रेशन भी सिरदर्द का कारण बनता है। दरअसल, इस प्लॉन में लोग अधिक पेशाब करते हैं और हमारा इंसुलिन उत्पादन स्तर भी कम हो जाता है। यह इलेक्ट्रोलाइट्स को प्रभावित करता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप कीटो सिरदर्द की इस समस्या को आसानी से मैनेज कर सकती हैं-

पीएं पर्याप्त पानी

 keto diet inside

कीटो डाइट में डिहाइड्रेशन एक मुख्य समस्या है और इसलिए सिरदर्द अक्सर परेशान करता है। इसलिए इससे बचने का एक सबसे आसान और प्रभावी तरीका है कि आप अपनी डाइट में पानी की मात्रा को बढ़ाएं। दिन में कम से कम दो से तीन लीटर पानी का जरूर सेवन करें।

कम लें अल्कोहल

 keto diet inside

अगर आप कीटो डाइट फॉलो कर रही हैं तो अल्कोहल के सेवन को बेहद सीमित करें, क्योंकि यह आपको डिहाइड्रेट करता है जिससे आप अधिक बार पेशाब करते हैं। ऐसे में सिरदर्द होना लाजमी है। 

इसे जरूर पढ़ें: करण जौहर ले रहे हैं कीटो डाइट, स्लिम फिगर चाहिए तो आज से ही कीटो डाइट अपनाइए

डाइट में शामिल करें यह चीजें

 keto diet inside

बार-बार पेशाव से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स प्रभावित होते है। ऐसे में आप एवोकाडो, टमाटर, पालक, मशरूम, केल, बादाम, कद्दू के बीज आदि को डाइट में शामिल करें। यह पोटेशियम और मैग्नीशियम में उच्च होते हैं। ये आपके इलेक्ट्रोलाइट्स को हाइड्रेटेड रखते हुए संतुलन बनाए रखेंगे। ये खाद्य पदार्थ केटो-फ्रेंडली भी हैं। इसलिए आप बेहद आसानी से इनका सेवन कर सकती हैं।

अगर करें एक्सरसाइज

 keto diet inside

शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है। लेकिन अगर आपने अभी-अभी कीटो डाइट पर स्विच किया है तो कोशिश करें कि आप बहुत अधिक इंटेंस वर्कआउट ना करें। यह आपके शरीर में तनाव पैदा करता है, जिससे सिरदर्द की समस्या होती है। बेहतर होगा कि आप शुरूआती दिनों में वर्कआउट को हल्का ही रखें।

इसे जरूर पढ़ें: कीटो डाइट को कर रही हैं फॉलो, तो भूल से भी ना करें यह गलतियां

Recommended Video

एकदम से ना करें स्विच

 keto diet inside

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको एकदम से कीटो डाइट पर स्विच ना करें। इससे आपकी बॉडी को उस डाइट के साथ एडजस्ट करने में परेशानी होगी। इसलिए धीरे-धीरे अपनी डाइट को चेंज करें। एकदम से पूरी तरह से डाइट बदलने से आपको सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik