टीवी एक्ट्रेस किश्वर मर्चेंट अपने प्रेग्नेंसी फेज को काफी एन्जॉय कर रही हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में होने बदलाव को लेकर एक्ट्रेस खुलकर बात करती हैं। यही नहीं सोशल मीडिया पर वह अपने एक्सपीरिएंस अक्सर शेयर करती रहती हैं। बता दें कि किश्वर 40 की उम्र में पहली बार मां बनने जा रही हैं और इस वक्त वह प्रेग्नेंसी के आखिरी महीने में है।

प्रेग्नेंसी के आखिरी महीने महिलाओं के लिए काफी मुश्किलों से भरे होते हैं। शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं और साथ ही बच्चे के आने की खुशी भी होती है। ऐसे में एक्ट्रेस ने बताया कि वह प्रेग्नेंसी के आखिरी महीने में खुद को और बच्चे की सेहत को बनाए रखने के लिए क्या खाती हैं। एक्ट्रेस के अनुसार, प्रेग्नेंसी के आखिरी महीनों में उन्होंने 3 ऐसी चीजों को शामिल किया है, जो उनकी और बच्चे की सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

किश्वर मर्चेंट रोजाना करती हैं इनका सेवन

kishwar merchant diet

एक्ट्रेस किश्वर मर्चेंट के वीडियो के अनुसार वह रोजाना बादाम, खजूर, और घी के साथ दूध का सेवन करती हैं। अपनी और बच्चे की सेहत को ध्यान में रखते हुए किश्वर मर्चेंट इन तीनों चीजों का सेवन रोजाना करती हैं। उन्होंने अपने इस वीडियो के साथ यह भी बताया कि अगर आप दूध और घी का सेवन कर रही हैं तो वह मिलावटी नहीं होना चाहिए। बता दें कि इन दिनों मार्केट में मिलावटी चीजें काफी मिलती हैं, ऐसे में शुद्धता का खास ध्यान रखते हुए ही खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाना चाहिए। वहीं घी के साथ दूध को मिलाकर पीने से भरपूर पोषण मिलता है, जो मां और बच्चे दोनों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kishwer M Rai (@kishwersmerchantt)

बादाम खाने के फायदे

alomnds

किश्वर मर्चेंट ने बताया कि प्रेग्नेंसी के आखिरी महीने में बादाम खाने से बच्चे का दिल और दिमाग स्वस्थ रहता है। इसके अलावा बादाम विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से बादाम को सुपरफूड भी माना जाता है। आप अपनी डाइट में इसे शामिल कर विभिन्न पोषक तत्वों का फायदा उठा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: थायरॉयड की वजह से तेजी से बढ़ रहा है वजन, तो इन चीजों को करें आहार में शामिल

रोजाना खजूर खाने के फायदे

dates benefits

प्रेग्नेंसी के आखिरी महीने में खजूर खाना फायदेमंद साबित होता है। यह लेबर के समय को कम करने और गर्भाशय ग्रीना (cervix soft) को नरम बनाने में मदद करता है। साथ ही, इसमें मैग्नीशियम, फाइबर, कॉपर , फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, और सेलेनियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहतमंद रखने के साथ-साथ एनर्जी को बढ़ाने का भी काम करते हैं। प्रेग्नेंसी के दिनों में महिलायें कमजोरी दूर करने के लिए इसका सेवन कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: एक नहीं बल्कि कई फायदों के लिए जाने जाते हैं सोडियम युक्त फूड्स, करें डाइट में शामिल

Recommended Video

दूध के साथ घी का सेवन

milk and ghee

किश्वर मर्चेंट की तीसरी महत्वपूर्ण चीज, जो वह रोजाना सेवन करती हैं वो है दूध के साथ घी। किश्वर एक कप गाय के दूध में 1 चम्मच घी मिक्स कर पीती हैं। वीडियो में किश्वर बताती हैं कि दूध और घी दोनों ही 100 प्रतिशत शुद्ध है। दूध में घी मिक्स कर पीने के कई फायदे होते हैं, यह ग्लोइंग त्वचा के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मदद करता है।

किश्वर मर्चेंट अपनी प्रेग्नेंसी के आखिरी दिनों में इन तीनों चीजों का रोजाना सेवन करती हैं। हालांकि, अगर आप इस डाइट को फॉलो करना चाहती हैं तो यह देख लें, इनमें से किसी भी इंग्रेडिएंट्स से दिक्कतें तो नहीं आती है। आप चाहें तो अपनी डॉक्टर से इसके लिए परामर्श कर सकती हैं। साथ ही, आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।