करवा चौथ का समय आ गया है और ऐसे में कई महिलाएं व्रत रखेंगी। करवा चौथ बहुत महत्वपूर्ण त्योहार होता है और कई महिलाएं पूरी तरह से निर्जला व्रत रखती हैं। पर इस तरह के व्रत से अक्सर उन्हें चक्कर आने और अगले दिन खाने-पीने में समस्या हो जाती है। ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि आपको अपनी डाइट से जुड़ी कुछ चीज़ों का ध्यान रखना है। 

करवा चौथ जैसा कठिन व्रत करने वाले लोगों को ये ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें अपनी डाइट को लेकर 3-4 दिन पहले से ही सजक होना पड़ेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शरीर को एकदम से भूखा-प्यासा रखने पर वो कमजोर हो जाता है और ऐसे में स्वास्थ्य खराब होने की गुंजाइश भी होती है। हमने डाइटीशियन और एक्सपर्ट स्वाति बथवाल से बात की और इस बारे में जानने की कोशिश की कि आखिर किन डाइट टिप्स का ध्यान रखकर हम कमजोरी और तबियत खराब होने जैसी चीज़ों से बच सकते हैं। 

करवा चौथ के लिए बनाएं हाइड्रेशन प्लान-

करवा चौथ व्रत के लिए सबसे पहले एक अच्छा हाइड्रेशन प्लान जरूरी है। यहां हम हाइड्रेशन प्लान की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि स्वाति जी के मुताबिक इससे ही आप करवा चौथ के व्रत के लिए अपनी बॉडी को तैयार कर पाएंगी। स्वाति बथवाल के हिसाब से, 'करवा चौथ के पहले हाइड्रेशन बढ़ाना शुरू कर दीजिए मतलब सिप-सिप करके आपको पानी पीना है।'

karwa chauth diet tips

'उदाहरण के तौर पर अगर आपका वजन 50 किलो है और मैं कल से अपना हाइड्रेशन प्लान बनाती हूं तो मुझे पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा करके 2-3 लीटर पानी तो पीना ही है। इससे होगा कि कि आपके शरीर में हाइड्रेशन की कमी नहीं होगी और व्रत के दौरान शरीर में ताकत बनी रहेगी। एकसाथ बहुत सारा पानी नहीं पीना है। न ही आपको ओवर हाइड्रेट करना है खुद को और न ही अंडर हाइड्रेट। ये बहुत जरूरी है कि आप थोड़ा-थोड़ा कर पानी पिएं। अगर आप अभी से ऐसा करते हैं तो उस दिन चक्कर आने जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है। शरीर में उस दिन ताकत बनी रहेगी।'

इसे जरूर पढ़ें- करवाचौथ 2020 को बनाएं खास इन 5 बिंदी और मेहंदी डिजाइन्स के साथ 

करवा चौथ के दिन कमजोरी न लगे और तबियत खराब न हो उसके लिए क्या करें?

स्वाति का कहना है कि, 'आप सरगी को मिस न करें। सुबह उठकर फेनी, दूध, खजूर या चिया सीड्स लें। ऐसे में आपको पूरे दिन में ताकत रहेगी और कमजोरी नहीं आएगी। अगर आपको लगता है कि सुबह-सुबह फेनी नहीं खा पा रही हैं तो आप करवा चौथ के समय सरगी में दूध और 1 चम्मच चिया सीड्स ले लें। आप अपनी सरगी में फल जरूर रखें। अगर आप ऐसा करेंगी तो हाइड्रेशन भरपूर रहेगा। ड्राईफ्रूट्स भी लीजिए जिससे एनर्जी दिन भर बनी रहेगी। आप चिया पुडिंग भी खा सकती हैं। चिया सीड्स में वाटर होल्डिंग कैपेसिटी होती है जिससे दिन भर हाइड्रेशन बना रहे। आप नारियल पानी भी ले सकती हैं।' 

karwa chauth sargi

स्वाति बथवाल के मुताबिक ये बहुत जरूरी है कि आप कुछ ऐसा ठोस लें जिससे पूरा दिन हाइड्रेशन बना रहे। पूड़ी आदि ज्यादा तले हुए खाने से बचें।  

करवा चौथ का व्रत खोलते समय रखें इन बातों का ख्याल- 

करवा चौथ का व्रत खोलते समय अगर आप पानी से ही शुरुआत करना चाहती हैं तो ठीक है, लेकिन स्वाति के मुताबिक सौंफ का पानी सबसे ज्यादा उपयोगी साबित होगा। कई लोगों को खाने खाने के बाद समस्याएं होती हैं और एसिडिटी आदि के कारण बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में रात को खाने के समय अगर आप फरमेंटेड फूड्स जैसे ढोकला, इडली आदि खाएं और सौंफ का पानी, छाछ, नारियल पानी पिएं तो ये आपके लिए अच्छा हो सकता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Karwa Chauth 2020: प्रेगनेंसी के दौरान करवा चौथ व्रत रख रही हैं तो रखें इन बातों का ध्यान 

कैसे बनाना है सौंफ का पानी- 

जीरा, धनिया के बीज, सौंफ ये तीनों एक-एक चम्मच 1 ग्लास पानी में उबाल कर इस पानी को छानकर पिएं। ऐसा करने पर आपको एसिडिटी नहीं होगी। इसके अलावा, आप अदरक थोड़ा सा खा सकती हैं तो भी आपको एसिडिटी नहीं होगी।  

ये सभी चीज़ें आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती हैं और आप इन्हें अपने करवा चौथ व्रत में लागू कर सकती हैं।