करवा चौथ का व्रत महिलाओं के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। कई लोगों में तो निर्जला उपवास रखा जाता है। अगर आपने इसके पहले व्रत रखा है तो शायद आप जानती होंगी कि इसके साथ महिलाओं को कुछ मुश्किलें भी हो जाती हैं। अगर आप पहली बार व्रत रखने जा रही हैं तो हो सकता है कि आपको बहुत ज्यादा परेशानी महसूस हो। ऐसे में आपके लिए ये बहुत जरूरी है ये जानना कि आप सुबह क्या खाएं जिससे करवा चौथ का व्रत आसानी से निकल जाए। 

अगर आप करवा चौथ के व्रत में पानी पीने वाली हैं तो फिर भी ठीक है, लेकिन अगर नहीं पीने वाली हैं तो आपके लिए ये बहुत जरूरी है कि आप पूरे दिन की प्लानिंग सही तरह से करें। हमने डाइटीशियन और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट स्वाति बथवाल से बात कर ये जानने की कोशिश की कि आखिर सरगी की थाली में ऐसी क्या चीज़ें खाई जाएं जिनसे कमजोरी न आए।

क्या होती है सरगी?

सरगी करवा चौथ के व्रत के दिन सुबह चार बजे से पहले खाई जाने वाली चीजों को कहते हैं। एक थाली में सजाकर बहुत सारे पकवान महिलाएं खाती हैं जिससे पूरे दिन उन्हें व्रत रहने की शक्ति मिले। कई लोग इसमें पूड़ी-सब्जी से लेकर मेवे-मिष्ठान तक बहुत सारी चीज़ें खाते हैं। अक्सर सरगी की थाली बहुओं को सास की तरफ से आती है।

karwa chauth  sargi

क्या लें सरगी में करवा चौथ की सुबह-

'आपको पानी जरूर पीना है। इसी के साथ, ये भी जरूरी है कि आप अपने दिन भर के हाइड्रेशन का प्लान रखें। इसलिए लिए आप चिया सीड्स ले सकती हैं। चिया सीड्स में वाटर होल्डिंग कैपेसिटी होती है जिससे आपको लंबे समय तक डिहाइड्रेटेड महसूस नहीं होगा। चाहें तो आप चिया सीड्स पुडिंग खाएं या फिर चिया सीड्स को दूध के साथ लें।'

swati bathwal sargi tips

इसे जरूर पढ़ें- करवा चौथ के व्रत के बाद भी नहीं आएगा चक्कर और न होगी तबियत खराब, एक्सपर्ट से जानें डाइट टिप्स

ड्राई फ्रूट्स हैं सरगी में बहुत जरूरी-

सरगी में ड्राई फ्रूट्स खाने बहुत जरूरी हैं। इनसे दिन भर एनर्जी बनी रहती है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। आप काजू, बादाम, किशमिश सभी तरह के ड्राई फ्रूट्स थोड़े-थोड़े अपनी सरगी में जरूर रखें। इन्हें खाने से ज्यादा देर तक पेट भरा हुआ फील होगा। 

Recommended Video

करवा चौथ के व्रत में पूरे दिन हाइड्रेशन के लिए लें ये चीज़ें- 

करवा चौथ के व्रत में दिन भर हाइड्रेटेड फील करने के लिए आप चिया सीड्स और नारियल पानी ले सकते हैं। नारियल पानी आपको एनर्जी देगा और दिन भर काफी बेहतर महसूस करेंगे। अगर आप निर्जला व्रत रखने वाली हैं तो नारियल पानी जरूर पिएं। 

सरगी में खजूर और फेनी करेंगे काम आसान- 

एक्सपर्ट स्वाति बथवाल के मुताबिक सरगी की थाली में सुबह-सुबह खजूर और फेनी बहुत ही अच्छे साबित हो सकते हैं। ये फिलिंग भी होते हैं और न्यूट्रिटिव भी। साथ ही साथ ये एनर्जी भी देंगी। खजूर से भी पूरे दिन में ताकत बनी रहेगी और ये आपको बेहतर रिजल्ट देगा। आपके लिए दूध सुबह-सुबह लेना बहुत ही फायदेमंद होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- करवाचौथ 2020 को बनाएं खास इन 5 बिंदी और मेहंदी डिजाइन्स के साथ  

सरगी में जरूर खाएं फल- 

ड्राई फ्रूट्स के साथ-साथ नॉर्मल फ्रूट्स भी सरगी में खाने बहुत जरूरी हैं। फ्रूट्स में वाटर कंटेंट ज्यादा होता है और ये हाइड्रेटेड रहने में आपकी मदद करेंगे।   

करवा चौथ की सरगी में फ्राई फूड्स से बचें- 

एक्सपर्ट स्वाति बथवाल के मुताबिक अगर सरगी में हेवी और फ्राई फ्रूड्स जैसे पूड़ी-पकोड़े आदि से बचना चाहिए। इन्हें खाने के बाद अगर आप दिन भर कुछ नहीं खाएंगे न पिएंगे तो एसिडिटी काफी ज्यादा हो जाएगी। इससे बेहतर है कि आप इन्हें अवॉइड करें। आप चाहें तो खा लें, लेकिन फिर इसके साथ हाइड्रेशन का भी ध्यान रखें।  

ये सभी टिप्स आपके बहुत काम आएंगे और इनकी मदद से आप व्रत के पूरे दिन में एनर्जेटिक महसूस करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें। डाइट एवं न्यूट्रिशन की ऐसी ही एक्सपर्ट टिप्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।