• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पीरियड्स में अश्वगंधा का सेवन करना सही है या गलत, एक्सपर्ट से जानें

अश्वगंधा को स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। चलिए जानते हैं पीरियड्स में इसका सेवन करने के फायदे और नुकसान के बारे में।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -27 Jun 2022, 18:30 ISTUpdated -27 Jun 2022, 19:14 IST
Next
Article
ashwagandha for periods

पीरियड्स एक नेचुरल प्रोसेस है। इस दौरान महिलाओं के शरीर से ब्लड निकलता है। यह वह समय होता है, जब सिर दर्द,थकान, पेट में सूजन और दर्द की समस्या होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं। सभी लोग इस विषय पर अपनी-अपनी राय देते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि पीरियड्स में खट्टा नहीं खाना चाहिए, तो कुछ कॉफी या चाय पीने की सलाह देते हैं। आपने अश्वगंधा के फायदे तो जरूर सुने होंगे। इसलिए ज्यादातर डॉक्टर इसे अपनी डाइट में शामिल करने को कहते हैं। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि अश्वगंधा का सेवन पीरियड्स के दौरान करना चाहिए या नहीं? इस विषय पर चलिए जानते हैं क्या कहती हैं फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिखा अग्रवाल शर्मा। 

क्या पीरियड्स में अश्वगंधा का सेवन करना सही है? 

ashwagandha benefitsअश्वगंधा को स्वास्थ्य के लिए वरदान माना गया है। इसमें कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को अलग-अलग तरीके से फायदा पहुंचाते हैं। पीरियड्स में इसका सेवन करने से कई तरह की समस्याओं से निपटा जा सकता है। इसलिए आप पीरियड्स के दौरान इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। 

 क्या इर्रेगुलर पीरियड्स के लिए है फायदेमंद?

ashwagandha for irregular periodsआजकल महिलाओं में इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या बेहद आम हो गई है। हालांकि, इसके कई कारण होते हैं। इसमें कम या ज्यादा वजन, सही मात्रा में कैलोरी न लेना और दवाओं का अत्यधिक सेवन शामिल है। इसके अलावा हार्मोनल इंबैलेंस भी एक कारण है। इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या को कम करने के लिए आप अश्वगंधा का सेवन कर सकती हैं। बस इसे रोजाना दूध के साथ खाएं। कुछ समय बाद आप इस समस्या से छुटाकारा पा लेंगी। 

क्या इसे खाने से दर्द में मिलती है राहत?

expert quote on ashwagandhaपीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द बेहद खतरनाक होता है। अगर इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दवाईयां खाती हैं, तो अब इस आदत को छोड़ दें। क्योंकि यह आदत आपके लिए भविष्य में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती है।

इसके बजाय आपको अश्वगंधा खाना चाहिए। इससे दर्द कम होता है। बस दूध के साथ इसे मिलाकर पी या खा सकते हैं। अगर आपके पीरियड्स की डेट बदलती रहती है या फिर लेट होती है, इस स्थिती में भी यह लाभकारी साबित हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान भूलकर भी न खाएं ये चीजें, हो सकता है नुकसान

अश्वगंधा का सेवन कैसे करें?

अश्वगंधा की खुराक हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती है। साथ ही यह उस स्थिती पर भी निर्भर करता है, जिससे आप जूझ रहे हैं। सामान्य तौर पर कैप्सूल की डोज़ 250 और 1,500 मिलीग्राम के बीच होती है। अश्वगंधा आपको मार्केट में पाउडर, लिक्विड और कैप्सूल फॉर्म में मिल जाएगा। लेकिन इसे खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

इसे भी पढे़ें: एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को अपनाकर हैवी पीरियड्स को करें हैंडल

अश्वगंधा के फायदे 

  • अश्वगंधा में हीलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जिसके सेवन से तनाव कम होता है। 
  • शरीर में सूजन की समस्या को कम करने के लिए भी अश्वगंधा फायदेमंद माना जाता है। 
  • शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए भी आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। 
 

 उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।