• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

व्हाइट डिस्चार्ज और यूरिन इन्फेक्शन के लिए बेस्ट है चावल का पानी, जानें इस्तेमाल का तरीका

अगर आपको भी बहुत ज्यादा व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या है या यूरिन करते समय जलन हो रही है तो चावल का पानी आपकी मदद कर सकता है। 
author-profile
Published -16 Sep 2022, 09:52 ISTUpdated -16 Sep 2022, 10:02 IST
Next
Article
How to use rice water for white discharge

व्हाइट डिस्चार्ज हो या यूरिन इन्फेक्शन, पेट का दर्द हो या यूरिन करते समय दर्द और जलन महिलाओं को ऐसी बहुत सी चीज़ें झेलनी पड़ती हैं। यूट्रस से जुड़ी ऐसी बहुत सी समस्याएं होती हैं जिनसे शायद आप भी परेशान होंगी। ऐसा कई बार होता है कि किसी एक छोटी सी समस्या को महिलाएं नजरअंदाज कर देती हैं और फिर वो समस्या बहुत विकराल रूप ले लेती है। यूटीआई जैसी समस्याएं आम हैं और हाइजीन से लेकर लाइफस्टाइल तक बहुत सारी चीज़ें इसकी जिम्मेदार होती हैं। 

अगर किसी महिला को इस तरह की समस्या हो रही है तो उसे पहले तो डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए, लेकिन इस तरह की समस्या हो ही ना उसके लिए क्या करना चाहिए ये बताया है आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने। डॉक्टर दीक्षा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है और साथ ही ये भी बताया है कि किस तरह से चावल का पानी यूटीआई की समस्या को खत्म करने के लिए अच्छा साबित हो सकता है। 

आयुर्वेद में ऐसे कई नुस्खे हैं जो आपकी इस समस्या के लिए मददगार साबित हो सकते हैं। इन्हीं में से एक है चावल का पानी। 

इसे जरूर पढ़ें- बार-बार हो जाता है यूरिन इन्फेक्शन तो जरूर करवाएं ये टेस्ट, जानें इसके कारण

क्या है चावल का पानी?

इसके बारे में तो शायद आपको पता ही होगा। चावल का स्टार्च पानी के शेप में लिया जाता है उसे ही चावल का पानी कहा जाता है। यहां बात हो रही है चावल पकाने से पहले उसे धोकर पानी निकालने की। इसे आयुर्वेद में तांडुलोडका कहा जाता है। 

health issues that can be corrected with rice water

दरअसल, इस स्टार्च में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होते हैं। हममे से कई लोग चावल के पानी को ब्यूटी बेनेफिट्स के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर बात करें इसके हेल्थ बेनेफिट्स की तो इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने के कई फायदे हैं। चावल के पानी में अमीनो एसिड्स, विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं और इसी के साथ इसमें विटामिन-बी और विटामिन-सी भी होते हैं। 

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो चावल के पानी को फेंक देती हैं तो ये गलत है। उसका रोज़ाना इस्तेमाल किसी ना किसी तरह से किया जा सकता है।  

पीने के लिए कैसे तैयार करें चावल का पानी? 

  • 1 कटोरी चावल को एक बार धोएं और फिर उसे किसी मिट्टी के बर्तन या फिर स्टेनलेस स्टील के बर्तन में पानी डालकर 2-6 घंटे के लिए रख दें। 
  • इसके बाद उस चावल को पानी में ही हाथों से थोड़ा सा मैश कर लें। 
  • इसके बाद इस पानी को छान कर किसी ग्लास में भर लें और इसे आप पूरे दिन में कभी भी पी सकती हैं। 
  • इसे एक बोतल में भरकर दिन में थोड़ी-थोड़ी देर से पिया जा सकता है। 
  • इसे 6 से 8 घंटे तक स्टोर किया जा सकता है। 
  • आप रोज़ पीने के लिए चावल का पानी बनाएं क्योंकि 8 घंटे बाद ये फरमेंट होने लगता है और फिर इसे आप पी नहीं पाएंगी।  
rice water and health

किस तरह के चावल का करना चाहिए इस्तेमाल? 

अगर आपको चावल का पानी बनाना है तो आप किसी भी तरह के चावल का इस्तेमाल कर सकती हैं बस ध्यान रखें कि वो अनपॉलिश्ड होना चाहिए, स्टीम नहीं होना चाहिए और उसमें चावल की भूसी यानी हस्क नहीं होना चाहिए। 1 साल पुराना चावल बहुत अच्छा माना जाता है और इसके लिए आप व्हाइट राइस, ब्राउन राइस, रेड राइस कुछ भी यूज कर सकती हैं।  

क्या हैं रोजाना चावल का पानी पीने के फायदे? 

रोजाना चावल का पानी पीने के कई फायदे हो सकते हैं। ये ना सिर्फ हेल्थ के लिए अच्छा है बल्कि इससे स्किन और बालों को भी काफी राहत मिलती है।  

  • चावल का पानी व्हाइट डिस्चार्ज के मरीजों के लिए अच्छा हो सकता है
  • ये आपके यूट्रस के लिए अच्छा है
  • इसकी तासीर ठंडी होती है और इसलिए ये यूरिन करते समय जलन होने की समस्या में राहत देता है। 
  • डायरिया और ब्लीडिंग डिसऑर्डर, हैवी पीरियड्स और हाथ-पैरों में जलन की समस्या से भी ये बचाता है। 
  • आप इससे चेहरा, बालों और स्किन को साफ कर सकती हैं।  

चावल के पानी में ‘inositol’ नामक एक कंपाउंड होता है जो ना सिर्फ सेल ग्रोथ को बढ़ावा देता है बल्कि ये एंटी-एजिंग के लिए भी बहुत अच्छा है। ये ब्लड फ्लो को बढ़ाता है और ये स्किन के लिए इसलिए भी अच्छा है क्योंकि इसमें मॉइश्चराइजिंग बेनेफिट्स होते हैं और यूवी रेज से ये स्किन को बचाता है। इससे स्किन टाइट होती है और एजिंग साइन्स कम दिखते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- वेजाइना से हो रहा है ब्‍लैक डिस्‍चार्ज तो तुरंत ध्‍यान दें, हो सकते हैं ये कारण  

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए चावल का पानी? 

इसे कई लोग एनर्जी ड्रिंक की तरह भी पी सकते हैं और ये फायदेमंद भी बहुत है, लेकिन जैसा कि हमने बताया इसकी तासीर ठंडी होती है। अगर ऐसा है तो ये कफ और कोल्ड से जूझ रहे लोगों के लिए काफी खराब साबित हो सकता है। जिन लोगों को ठंडी चीज़ें सूट नहीं करती हैं उन्हें इससे दूर रहना चाहिए।  

चावल का पानी काफी फायदेमंद तो है, लेकिन आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि अपनी डाइट में किसी भी बड़े बदलाव को करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है। देसी नुस्खे आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन ये जादू नहीं होते और इसलिए अगर सेहत से जुड़ी कोई समस्या है तो एक बार डॉक्टर के पास जरूर जाएं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।