क्‍या हंसने पर आपके होठों के आस-पास लाइन्‍स दिखाई देती हैं?
क्‍या इन लाइन्‍स के चलते आपके चेहरे की सुंदरता कम हो गई है? 
तो सावधान हो जाएं क्‍योंकि होठों के पास आने वाली यह लाफिंग लाइन्‍स उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को दर्शाती हैं। यह एक ऐसा लक्षण है जो यह जाहिर करता है कि आपकी त्वचा ने लोच खोना शुरू कर दिया है।

लाफिंग लाइन्‍स होठों के बाहरी कोनों के आस-पास दिखाई देती हैं। लाइन्‍स सबसे ज्‍यादा तब दिखाई देती हैं जब कोई मुस्कुराता है या हंसता है। लाफिंग लाइन्‍स आमतौर पर फेशियल मूवमेंट की पुनरावृत्ति के कारण होती हैं, जिसमें मुस्कुराना, हंसना और चेहरे की कोई भी अन्य अभिव्यक्ति शामिल है। अन्य संभावित कारणों में सूर्य के संपर्क में आना, उम्र बढ़ना, आनुवांशिकी या स्‍मोकिंग और तम्बाकू शामिल हैं।

हालांकि बाजार में आपको तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे, जो यह दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से झुर्रियां और लाफिंग लाइन्‍स को दूर किया जा सकता है। लेकिन महंगे और केमिकल्‍स से युक्त होने के कारण हर महिला इसे इस्‍तेमाल करना पसंद नहीं करती है। ऐसी महिलाओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि वह अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके इनसे आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। इन चीजों के बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

जी हां, कहते हैं कि हम जैसा खाते हैं वैसे ही बन जाते हैं। इसलिए अगर आपको अपनी त्‍वचा को सुंदर और जवां बनाए रखना है तो अपनी डाइट पर पूरा ध्‍यान देना होगा। आइए ऐसी की कुछ चीजों के बारे में जानें जो होठों के पास आने वाले झुर्रियों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: स्‍माइल लाइन्‍स ने बिगाड़ दी हैं चेहरे की खूबसूरती तो ये 7 टिप्‍स आजमाएं

घी

ghee inside

अगर आपको अपनी लाफिंग लाइन्‍स को कम करना है तो रोजाना घी का सेवन करना होगा। लेकिन आपको एक बात का ध्‍यान रखना होगा कि देसी घी का सेवन बहुत ज्‍यादा सड़ा-गला कर नहीं करना है बल्कि अनकुक फॉर्म में लेना होगा। साथ ही अगर आपको घी खाने से कोई समस्‍या नहीं है तो आप इसे ले सकती हैं। रोजाना आपको इसकी 1 या दो चम्‍मच का सेवन करना होगा। आप इसका इस्‍तेमाल परांठे में नहीं बल्कि दाल या सब्‍जी में ऊपर से डालकर कर सकती हैं। गुड फैट आपकी बॉडी के लिए बेहद जरूरी होता है और घी उनमें से एक है।

हाई प्रोटीन डाइट

protein rich diet inside

बॉडी में प्रोटीन की कमी से लाफिंग लाइन्‍स दिखाई देती हैं और इसकी ज्‍यादा कमी होने से यह और भी ज्‍यादा गहरी दिखाई देती हैं। लेकिन आप इनसे छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में हाई प्रोटीन को शामिल करें। प्रोटीन से हमारी मसल्‍स रिपेयर होती हैं। अगर आप वेजिटेरियन हैं तो पनीर, न्‍यूट्रीला और दालों आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। नॉन-वेजिटेरियन महिलाओं को प्रोटीन के लिए अपनी डाइट में चिकन ब्रेस्‍ट और अंडे को शामिल करना चाहिए।

डिटॉक्‍स वॉटर

detox frink inside

पर्यावरण प्रदूषक तत्वों और रासायनिक तत्वों के जमा होने के कारण त्वचा पर झुर्रियां और ड्राईनेस आ जाती हैं। ऐसे में डिटॉक्स वॉटर से स्किन सेल्‍स साफ होते हैं और त्वचा जवां और स्‍मूथ बनती है। जी हां डिटॉक्‍स वॉटर की मदद से आप अपनी स्किन को स्‍मूथ कर सकती हैं। जब स्किन स्‍मूथ हो जाएगी अपने आप फाइन लाइन्‍स कम दिखाई देंगी। डिटॉक्‍स वॉटर में आप खीरे, चुंकदर आदि को ले सकती हैं। 

एवोकाडो

avocado inside

होठों के पास झुर्रिंयां आने का मतलब है कि आपकी बॉडी मसल्‍स को लूज कर रही है। ऐसे में एवोकाडो आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। एवोकाडो स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसमें गुड फैट के साथ-साथ प्रोटीन दोनों की बराबर मात्रा होती है। अगर आप नॉर्मल साइज के एवोकाडो का सेवन रेगुलर करती हैं तो आपको स्किन में बदलाव महसूस होगा।

इसे जरूर पढ़ें: होठों के आस-पास की झुरिर्यों को ठीक करेंगी ये 3 आसान एक्‍सरसाइज 

Recommended Video

 

नींबू

nimbu inside

यह बात तो हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है कि नींबू पानी आपकी सेहत के लिए कितना अच्‍छा होता है। यह आपकी सेहत के साथ-साथ सुंदरता को बढ़ाने में भी मदद करता है। यह आपकी होठों के पास आने वाली झुर्रियों को दूर करने में भी मदद करता है। नींबू पानी को अपने रूटीन में लेने से आपकी स्किन बेहतर होती है और जब स्किन की क्‍वालिटी बेहतर होती है तो उसकी कमियां अपने आप दूर हो जाती हैं। साथ ही नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और इसके सेवन से हमारी स्किन में जबरदस्‍त बदलाव आते हैं। यह इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ स्किन को ग्‍लोइंग बनाता है। इसके अलावा नींबू प्रकृति से अल्‍कलाइन होता है। इसके सेवन से बढ़ती उम्र के साइन्‍स को कम‍ किया जा सकता है।

आप भी इन 5 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके होठों के पास आने वाली झुर्रियों यानि लाफिंग लाइन्‍स से छुटकारा पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com