हिन्दुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है नवरात्रि का त्यौहार। इसमें नौ दिन तक माता दुर्गा की भक्ति में लीन होकर भक्तजन उपवास करते हैं और माता को प्रसन्न करते हैं। न सिर्फ माता को प्रसन्न करने बल्कि शरीर को भी स्वस्थ और डीटॉक्स करने का सबसे अच्छा मौका होता है नवरात्रि के नौ दिनों का व्रत। कई लोग व्रत के दौरान भी ऐसी खाद्य सामग्रियों का सेवन करते हैं, जो शरीर का वजन नियंत्रित करने की जगह वजन बढ़ा देती हैं। 

खासतौर पर महिलाएं अपने वजन को लेकर बहुत ज्यादा सजग होती हैं और नौ दिनों के व्रत के दौरान उन्हें लगता है कि ये वजन कम करने का अच्छा मौका है। लेकिन गलत खान-पान की वजह से उनका वजन और ज्यादा बढ़ जाता है, साथ ही उन्हें एनर्जी लेवल भी कम लगता है।

shikha a sharma tips

अगर आप भी उनमें से एक हैं जो नवरात्रि व्रत के दौरान एक अच्छी डाइट फॉलो करते हुए अपने एनर्जी लेवल को बढ़ाकर वजन कम करने के बारे में सोच रही हैं, तो फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा बता रही हैं नौ दिन के व्रत की ऐसी डाइट के बारे में जिसे फॉलो करके आप 9 दिनों के व्रत में 3 से 5 किलो तक वजन कम कर सकती हैं। 

8-9 बजे ब्रेकफास्ट की डाइट

fruits in diet 

मिक्स फलों के एक बाउल के साथ 1 गिलास दूध पिएं और एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स लें या 2 केले, 1 सेब और 1 ऑरेंज के साथ 1 गिलास दूध का लें। इसके अलावा आप ब्रेकफास्ट में कुट्टू के आटे के पराठे के साथ पुदीने की चटनी भी ले सकती हैं। 

11-12 बजे स्नैक्स में क्या लें 

coconut water snacks

स्नैक्स में एक गिलास छांछ में सेंधा नमक मिलाकर लें और साथ में 8 -10 नट्स लें। यदि आप ये नहीं लेती हैं तो रोस्टेड मखाने के साथ 8 -10 नट्स और नारियल पानी लें। नारियल पानी बॉडी को डीटॉक्स करने में मदद करता है। 

1 :30 से 2 :30 के बीच लंच 

sabudana khichdi lunch

लंच के लिए आप साबूदाने की खिचड़ी लें जिसमें मूंगफली और टमाटर मिक्स हों। इसके अलावा आप सिंघाड़े के आटे की रोटी के साथ पनीर की सब्जी ले सकती हैं। 

4 से 5 बजे शाम के स्नैक्स 

green tea

ग्रीन टी के साथ 2 केले लें या फिर ग्रीन टी के साथ 1 केला और एक सेब लें। ये आपके एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद करेगा। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: Chaitra Navratri 2021: व्रत में भी खुद को एनर्जी से भरपूर बनाए रखने के लिए ये 7 हेल्‍दी स्नैक्स खाएं

7 से 8 के बीच रात का खाना 

singhara roti dinner

रात के खाने में आप सिंघाड़े के आटे की रोटी के साथ आलू की सब्जी ले सकती हैं या कुट्टू की कढ़ी के साथ साबूदाना खिचड़ी लें। लाइट डिनर करने के लिए आप गुनगुने पानी के साथ 1 मुट्ठी नट्स लें। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: गर्मियों में ठंडक और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें गुलाब की पंखुड़ियों का ड्रिंक

Recommended Video

एक्सपर्ट टिप्स 

drinkin water level

शिखा ए शर्मा बताती हैं कि नवरात्रि व्रत के दौरान फिट और हाइड्रेटेड रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा (पानी पीने का सही समय) पानी पिएं। इसके लिए दिन में कम से कम 10 -15 गिलास पानी पिएं। 

यदि आप नवरात्रि के 9 दिनों में यहां बताई डाइट को फॉलो करेंगी, तो आप अपना वजन 5 किलो तक कम कर सकती हैं और व्रत के दौरान एनर्जी लेवल भी बनाए रख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pintrest