सूरजमुखी के बीज आमतौर पर तेल निकालने के लिए इस्तेमाल होते हैं। सेहत से भरपूर ये बीज अक्सर nutritional bars का अहम हिस्सा होते हैं। सूरजमुखी के बीजों में 20 फीसदी प्रोटीन, 35-40 फीसदी ऑयल और 31 फीसदी अनसैच्युरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं। इनमें विटामिन ए, बी-3, बी-5, बी-6, विटामिन ई और फोलेट की भी अच्छी खासी मात्रा होती है। इनमें एसेंशियल मिनरल्स जैसे कि कॉपर, मैंगनीज, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, फोस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम और सेलेनियम जैसे पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यही नहीं, इनमें डाइटरी फाइबर और एसेंशियल फैटी एसिड्स भी होते हैं, जो हेल्थ बरकरार रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा सूरजमुखी के बीजों में फ्लेवेनॉइड्स और फिनोलिक एसिड भी पाया जाता है, जो लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करता है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि सूरजमुखी के बीजों को अगर आप अपनी डाइट में शामिल करती हैं तो इससे आप खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा पा सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे- 

मिलता है यंग लुक

sunflower seeds beauty benefits soft skin

विटामिन ई से भरपूर सूरजमुखी के बीज त्वचा में कसावट बनाए रखते हैं। इनके सेवन से त्वचा को फ्री रेडिकल और सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से होने वाली डैमेज से सुरक्षा मिलती है। अल्ट्रावॉयलेट किरणों के कारण त्वचा डल हो जाती है और स्किन पर फाइन लाइन्स नजर आने लगती हैं। ऐसे में सूरजमुखी के बीज डाइट में शामिल करने से स्किन हेल्दी रहती है और आपको मिलता है यंग लुक।

इसे जरूर पढ़ें: Glowing Skin के लिए घर पर ऐसे बनाएं ओट्स का फेसवॉश, दोबारा नहीं पड़ेगी बाज़ार से खरीदने की जरूरत

स्किन रहती है हेल्दी

सूरजमुखी के बीजों में कॉपर पर्याप्त मात्रा में होता है। यह शरीर में मेलेनिन प्रोडक्शन बनाए रखने का काम करता है। इससे सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है। इससे त्वचा लंबे समय तक हेल्दी नजर आती है। 

बैक्टीरिया इन्फेक्शन से बचाव

sunflower seeds for skin glow

बैक्टीरिया के कारण अक्सर कई तरह के स्किन इन्फेक्शन हो जाते हैं। अगर सूरजमुखी के बीजों का सेवन किया जाए तो इनसे linoleic acid, palmitic acid, oleic acid और stearic acid जैसे एसेंशियल फैटी एसिड्स मिलते हैं। इनमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिनसे इन्फेक्शन और मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में बेदाग त्‍वचा पाने के लिए घर पर ही आम का स्क्रब बनाएं

त्वचा रहती है सॉफ्ट

सूरजमुखी के बीज न्यूट्रिएंटस से भरपूर होते हैं और इनसे त्वचा को पोषण मिलता है। इसीलिए सूरजमुखी के बीजों को 'स्किन का सुपरफूड' कहा जाता है। ये त्वचा को सॉफ्ट, स्मूद और हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।   

किस तरह डाइट में करें शामिल

मुंबई की जानी- मानी डाइटीशियन शिल्पा मित्तल बताती हैं, 

'सूरजमुखी के बीजों में हेल्दी फैट होते हैं, जो स्किन और हार्ट के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इन्हें हल्का सा भूनकर खाया जा सकता है, सब्जियों में मिलाया जा सकता है, ग्रेवी में डाला जा सकता है, रोटी के साथ खाया जा सकता है। अगर फल खा रहे हैं तो सूरजमुखी के बीजों का पाउडर उन पर स्प्रिंकल करके खाया जा सकता है। ड्राई फ्रूट्स के साथ भी इनका सेवन किया जा सकता है।' 

तो आज आपने जाना कि किस तरह से सूरजमुखी के बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर आप त्वचा का निखार बढ़ा सकती हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। स्किन केयर से जुड़ी अन्य अपडेट्स के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Image Courtesy: Freepik