दिवाली मस्ती और उल्लास का त्योहार होता है और अपने साथ अपार खुशी और हंसी लेकर आता है। हालांकि ये बात भी सच है कि दिवाली में हम कई मिठाइयों और तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन भी करते हैं जिनका ज्यादा इस्तेमाल हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। दिवाली के मौसम में उत्सव का आनंद लेना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, साथ ही स्वस्थ आहार और दिनचर्या में जल्द से जल्द वापस आना भी महत्वपूर्ण है। इसलिए अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है कि इसे सही तरह से डिटॉक्सीफाई किया जा सके जिससे किसी प्रकार की कोई बीमारी न हो।

अगर आप दिवाली में मिठाइयों का सेवन बहुत ज्यादा कर चुकी हैं और इसके बाद अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के बारे में सोच रही हैं तो आइए न्यूट्रिशनिस्ट प्रीति त्यागी से जानें शरीर को आसान तरीकों से डिटॉक्सीफाई करने के तरीकों के बारे में। 

गुनगुने पानी से दिन की शुरुआत 

worm water in morning

अपने दिन की शुरुआत एक गुनगुने गिलास डिटॉक्सीफिकेशन पानी से करें। जैसे कि नींबू पानी, एप्पल साइडर विनेगर पानी,अदरक का पानी और दालचीनी का पानी आदि। इससे आपको अपने दिन की शुरुआत स्वस्थ तरीके से करने में मदद मिलेगी। पानी या तरल पदार्थ शरीर को सबसे जल्दी डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:नवरात्रि में खुद को कैसे रखें फिट और ग्लोइंग, न्यूट्रिशनिस्ट प्रीति त्यागी से जानें

डाइट में हरी सब्जियों को करें शामिल 

green veggies

अपनी डाइट में ढेर सारी सब्जियां शामिल करें। सब्जियों का सेवन किसी भी रूप में जैसे पकी हुई सब्जियां, कच्ची सब्जियां या, सलाद के रूप में या ताजा निचोड़ा हुआ रस या स्मूदी के रूप में किया जा सकता है। यह आपके आहार में पर्याप्त मात्रा में रफेज प्रदान करती हैं और पाचन तंत्र को शुद्ध करने की एक अच्छी स्थिति में लाती हैं। सब्जियां आपके शरीर को आवश्यक विटामिन और खनिज भी प्रदान करेंगी जो शरीर में स्वस्थ तरीके से डिटॉक्सीफाई करने के लिए आवश्यक हैं।{बॉडी को इन ड्रिंक्‍स से डिटॉक्‍स करें)

चीनी का इस्तेमाल कम करें 

प्रीती त्यागी बताती हैं कि चूंकि हम त्योहारों के मौसम में भरपूर मात्रा में मिठाइयां खाते हैं, जिससे शरीर में शर्करा का लेवल बढ़ जाता है। इसलिए जब आप शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के बारे में सोच रही हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट से चीनी को कम करें। 

avoid more sugar

गुनगुने पानी का सेवन 

खाना खाने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी का सेवन जरूर करें। यह आपके पेट के एंजाइमों के पीएच संतुलन को बढ़ाएगा और आपके शरीर की पाचन की प्रक्रिया को सर्वोत्तम तरीके से पूरा करने में मदद करेगा। (शरीर की गंदगी को इन टिप्‍स से करें साफ )

कॉफी या चाय के अधिक सेवन से बचें 

avoid coffee

शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए सबसे जरूरी बात है कॉफी या चाय का सेवन कम करना। जहां तक हो सके कॉफी और चाय के सेवन से बचें। चाय और कॉफी में ज्यादा मात्रा में कैफीन होती है जिसके सेवन से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:न्यूट्रिशनिस्ट प्रीति त्यागी से जानें अंजीर खाने के हेल्थ बेनिफिट्स

एक्सरसाइज को रूटीन में करें शामिल 

शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए रोजाना की शारीरिक गतिविधि, कसरत को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। यह आपके शरीर से टॉक्सिन्स को पसीने के माध्यम से हटाने में मदद करती है।  

Recommended Video

सकारात्मक विचारों से करें शरीर को डिटॉक्सीफाई 

जब आप पाचन तंत्र के माध्यम से अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई कर रहे हैं, तो इसके लिए अपने दिमाग को डिटॉक्सीफाई करें, केवल सकारात्मक विचारों के बारे में सोचकर, सकारात्मक लोगों से मिलें, सकारात्मक पुस्तकों में लिप्त रहें। जहां तक हो सके नकारात्मकता से बचें। ऐसा करने से शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहेंगे। 

उपर्युक्त टिप्स से आप अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई और मन को सकारात्मक कर सकते हैं। इसलिए दिवाली के बाद स्वस्थ शरीर के लिए ये टिप्स जरूर आजमाएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik