Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अगर आपका वजन है ज्यादा तो ऐसे इस्तेमाल करें दूध, डाइटीशियन से जानें टिप्स

    अगर आप ओवरवेट हैं और वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं तो उसके लिए आपको इस तरह का दूध पीना चाहिए। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-01,16:29 IST
    Next
    Article
    How should you drink milk if you are overweight

    दूध सेहत के लिए अच्छा होता है या नहीं? इसे लेकर ना जाने कितनी बहस चली आ रही है और गाहे-बगाहे कोई ना कोई ऐसी रिसर्च सामने आ ही जाती है जो कहे कि दूध हमारी सेहत के लिए उतना अच्छा नहीं है जितना हम सोचते हैं। दूध में वैसे तो कैल्शियम होता है और भारत में तो इसका इस्तेमाल इतना ज्यादा होता है कि इसे ही सुपरफूड माना जाता है। पर क्या वाकई ये सभी के लिए अच्छा है? जहां तक दूध का सवाल है तो हमारे बीच ही ऐसे कई लोग होते हैं जिन्हें बिल्कुल दूध हजम नहीं होता।

    इसके बारे में हमने सर्टिफाइड क्लीनिकल डायटीशियन, लेक्चरर, डायबिटीज एजुकेटर, मीट टेक्नोलॉजिस्ट और NUTR की फाउंडर लक्षिता जैन से बात की। लक्षिता जैन डाइट से जुड़ी कई रिसर्च का हिस्सा रह चुकी हैं और साथ ही साथ वो शरीर की बीमारियों और उनसे जुड़ी डाइट की जरूरतों पर लगातार जानकारी देती रहती हैं। 

    जब हम ओवरवेट होने पर अपनी डाइट का ख्याल रखते हैं। अगर किसी का वजन ज्यादा बढ़ रहा है तो उसे किस तरह का दूध पीना चाहिए और कैसा दूध अवॉइड करना चाहिए ये जान लेना जरूरी है। 

    इसे जरूर पढ़ें- Ayurvedic Tips: ये 7 चीजें दूध में मिलाकर पीने से मिलेंगे अलग-अलग हेल्थ बेनिफिट्स 

    ओवरवेट होने पर क्या दूध पीना सही है?

    लक्षिता जी का कहना है कि अगर आप ओवरवेट हैं तो ये जरूरी है कि दूध का फैट कंटेंट देखकर ही उसका सेवन करें। कई तरह के दूध में जरूरत से ज्यादा फैट कंटेंट होता है जो ना सिर्फ आपके मोटापे के लिए अच्छा नहीं है बल्कि ये आपके कोलेस्ट्रॉल कंटेंट को भी बढ़ाता है। 

    दूध का फैट कंटेंट कई बार अलग-अलग तरह की मिल्क एलर्जी को भी बढ़ा सकता है और इसी के साथ ये अपच और गैस का कारण भी बन सकता है। यही कारण है कि ओवरवेट लोगों को इस तरह की स्थिति से बचना चाहिए। 

    obesity and fat content milk

    अगर ओवरवेट हैं तो किस तरह का दूध अवॉइड करें?

    अगर आपका वजन काफी ज्यादा है तो आपको ऐसे सभी दूध अवॉइड करना है जिनका फैट कंटेंट और प्रोटीन कंटेंट ज्यादा हो। उदाहरण के तौर पर फुल क्रीम दूध, नारियल का दूध, चावल का दूध, किनोआ का दूध आदि लेना ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। 

    milk nutritional value chart

    किस तरह का दूध ले सकती हैं आप? 

    अगर आप ओवरवेट हैं तो आप इस तरह के दूध को लें जिसका एनर्जी और फैट कंटेंट कम हो। ऐसे में आपके लिए बकरी का दूध काफी लाभकारी साबित हो सकता है।  

    obesity and its issues

    इसी के साथ, डबल टोन मिल्क, नट मिल्क और स्किम मिल्क काफी मददगार साबित हो सकते हैं। हां, चाय के साथ शायद आपको इनका स्वाद उतना अच्छा ना लगे, लेकिन फिर भी हेल्थ के हिसाब से ये सही है।  

    नट मिल्क जैसे बादाम का दूध अगर आप यूज कर रही हैं तो उसे नॉर्मल गाय के दूध की तरह ज्यादा ना उबालें। ये उसके फ्लेवर को खराब कर देगा। अगर आपको नट्स से एलर्जी है तो आपके लिए सबसे हेल्दी बकरी का दूध होगा।  

    आप सोया या सॉय मिल्क भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इसका फैट कंटेंट कम होता है।  

    इसे जरूर पढ़ें- दूध का खाली पैकेट है बड़े काम की चीज, फेंकने के बजाए ऐसे करें इस्तेमाल  

    अगर ओवरवेट होने के साथ-साथ कोई बीमारी है तो? 

    अगर आप ओवरवेट हैं और उसके साथ-साथ आपको कोई बीमारी भी है जैसे पीसीओएस आदि तब तो आपको फुल क्रीम दूध पूरी तरह से अवॉइड करना चाहिए। फुल क्रीम दूध से दूर रहने के साथ-साथ आपको कुछ और भी ट्राई करना चाहिए जैसे डबल टोन्ड मिल्क जिसका फैट कंटेंट सिर्फ  1.5% तक होता है।  

    Recommended Video

    अगर आपको दूध पीने के बाद कोई समस्या होती है या फिर आपको ये हजम नहीं हो रहा है तो आपको पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए। डॉक्टर की मदद से ही आप अपना डाइट चार्ट तैयार करें और उसके अनुसार डाइट में बदलाव करें। आपको किस तरह का दूध पीना पसंद है इसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।  

    अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

    Image Credit: Shutterstock/ freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।