• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

चिलचिलाती गर्मी में वर्कआउट के बाद ये ड्रिंक्स पीना न भूलें, होंगे फायदे ही फायदे

वर्कआउट के बाद अच्छा रिजल्ट पाना चाहते हैं, तो पैक्ड ड्रिंक्स की जगह इन होममेड ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -06 May 2022, 10:48 ISTUpdated -06 May 2022, 12:05 IST
Next
Article
Benefits of homemade drinks after workouts m

फिट और हेल्दी रहने के लिए लोग वर्कआउट करते हैं। खासकर सुबह उठकर एक्सरसाइज करना काफी अच्छा माना जाता है। इससे आपका दिन काफी अच्छा रहता है। और दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है, साथ ही फ्रेश महसूस होता है। वर्कआउट करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे वजन कम हो जाता है। वर्कआउट का अच्छा रिजल्ट पाने के लिए डाइट का खास ध्यान देना चाहिए। खासकर गर्मियों के मौसम में वर्कआउट करने के बाद काफी प्यास लगती है। ऐसे में इस दौरान और बाद में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है।

क्योंकि वर्कआउट के बाद शरीर में थकान होती है, जिसे दूर करने के लिए एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। बहुत से लोग वर्कआउट के बाद पैक्ड जूस या फिर ड्रिंक्स का सेवन कर लेते हैं, जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। वर्कआउट के बाद अच्छा रिजल्ट चाहते हैं, तो होममेड ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं उन ड्रिंक्स के बारे में।

नींबू पानी

homemade drinks after workouts ()

नींबू पानी देसी ड्रिंक है। गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडक देने के लिए यह काफी फायदेमंद होता है। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, जो कि शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। इसके अलावा नींबू पानी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी सही बना रहता है। लेकिन ध्यान रहे नींबू पानी में चीनी का उपयोग नहीं करना चाहिए। नॉर्मल पानी में नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें। (नींबू पानी के फायदे)

तरबूज का जूस

गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए आप तरबूज के जूस का सेवन कर सकती हैं। इसमें 90 फीसदी पानी और मिनरल्स पाए जाते हैं। इस ड्रिंक का सेवन करने से शरीर सारा दिन एक्टिव रहता है। साथ ही यह इम्युनिटी बढ़ाने का काम करता है।

संतरे का जूस

homemade drinks after workouts

वर्कआउट के बाद संतरे का जूस का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। संतरे के जूस में विटामिन-सी और ई पाया जाता है। इसका सेवन करने से दिनभर एनर्जी मिलती है। ऑरेंज जूस से फैट भी नहीं बढ़ता है। वर्कआउट के बाद ज्यादा ठंडा जूस नहीं पीना चाहिए। (विटामिन-सी के स्किन पर फायदे)

लस्सी

गर्मियों के मौसम में घरों में ठंडी लस्सी का सेवन किया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है। लस्सी में कैल्शियम-प्रोटीन पाया जाता है जिससे तुरंत एनर्जी मिल जाती है। इसका सेवन करने से हड्डियां भी मजबूत होती है। व्यायाम के बाद आप लस्सी पी सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ेंः  वर्कआउट के बाद मसल्स रिकवरी के लिए बनाएं यह स्मूदी

गाजर और ऑरेंज ड्रिंक

गाजर और ऑरेंज का जूस पीने से आप पूरा दिन एक्टिव महसूस करेंगे। इस ड्रिंक में विटामिन-सी और ई पाया जाता है। जिससे वर्कआउट के बाद की थकान दूर हो जाती है। सुबह एक्सरसाइज के बाद आप इस जूस को घर पर बना कर इसका सेवन कर सकती हैं। (गाजर जूस के फायदे)

इसे जरूर पढ़ेंः वर्कआउट के बाद बालों की ताज़गी बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स

अनार से बना ड्रिंक

homemade drinks after workouts ()

जिम जाने से पहले और बाद दोनों ही समय आप अनार जूस का सेवन कर सकते हैं। अनार के रस में आप शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। यह आपको एक्टिव रखने में मदद करेगा। अनार जूस में फ्लेवेनॉइड, फेनोलिक्स और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। 

वर्कआउट के बाद आप इन होममेड ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।