आजकल गर्मियां अपने चरम पर हैं और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में पूरे साल के उच्चतम तापमान का अनुभव हो रहा है। जहां देश के कई हिस्से मानसून का लुत्फ उठा रहे हैं, वहीं हम में से कुछ लोग मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में कुछ लोगों की शादी जल्दी ही होने वाली है। इस लेख में हम उन दुल्हनों और उनके परिवारों के लिए स्वास्थ्य देखभाल टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो शादी की तैयारियों में व्यस्त हैं और चिलचिलाती धूप में घर से बाहर जा रही हैं। एक्सपर्ट स्वाति बथवाल के ये टिप्स उन्हें भीषण गर्मी और हीट स्ट्रोक से बचाएंगे। 

क्यों होता है हीट स्ट्रोक 

reason of heat stroke

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इसलिए शरीर में निर्जलीकरण को रोकने के लिए दिन भर में पानी को घूंट-घूंट कर पीना एक आदर्श रणनीति है। जब निर्जलीकरण अत्यधिक होता है तो यह हीट स्ट्रोक का कारण बन सकता है। हीट स्ट्रोक एक चिकित्सीय स्थिति है जब हमारा शरीर उच्च तापमान में लंबे समय तक रहने के परिणामस्वरूप अधिक गर्म हो जाता है। इससे शरीर के तापमान में 40 डिग्री सेल्सियस या इससे भी अधिक की वृद्धि होती है। जब हीट स्ट्रोक होता है, तो शरीर का तापमान बढ़ जाता है, मतली, उल्टी, भ्रम और हृदय गति तेज हो जाती है।

swati bathwal quotes

इन खाद्य पदार्थों को डाइट में करें शामिल 

गोंद कतीरा 

इसे ट्राला कैंथ गम भी कहा जाता है और गर्मियों में इसे जरूर खाना चाहिए। स्वाति बताती हैं कि गोंद कतीरा और गोंद दोनों ही खाने योग्य होते हैं लेकिन गोंद कतीरा शरीर को ठंडा करने और पाचन प्रक्रिया में मदद करता है। यह कब्ज की भी रामबाण औषधि है। बस 1 बड़ा चम्मच गोंद कतीरा को 2 बड़े चम्मच पानी में भिगो दें और इस जेल को अपनी स्मूदी, लस्सी, जूस और शेक में मिला लें। गर्मी की प्यास बुझाने के लिए गुलकंद मिल्कशेक के लिए ये एक आदर्श पेय है और यह हीट स्ट्रोक को रोकने के लिए एक आदर्श संयोजन है। जब आप शादी की खरीदारी के लिए जाएं या घर से बाहर जाएं तो अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए गोंद कतीरा को अपने पेय में शामिल करें।

इसे जरूर पढ़ें:अपनी शादी पर पाएं बेदाग त्वचा, एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स करें फॉलो

कच्चा आम - आम पन्ना 

aam panna for heat stroke

आम के बिना गर्मी का मौसम अधूरा है। आम के अचार और पेय के लिए कच्चे आम का इस्तेमाल किया जा सकता है । कच्चे आम हमें गर्मी से बचाते हैं और पेय में काला नमक, जीरा पाउडर और चीनी जैसे तत्व मिलाने से इलेक्ट्रोलाइट संतुलन में मदद मिलती है। पेय में नमक और चीनी की चिंता न करें, क्योंकि यह आपके शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित रखने के लिए महत्वपूर्ण है। जब आप अपने शरीर को अत्यधिक तापमान के संपर्क में लाती हैं तो आपका इलेक्ट्रोलाइट संतुलन गड़बड़ा जाता है। आदर्श रूप से आप चीनी की जगह  गुड़ के पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

गुलकंद / गुलाब की पंखुड़ियां

gulkand for heat stroke

एक गिलास दूध या गुलकंद शेक के साथ एक बड़ा चम्मच गुलकंद शरीर के आंतरिक तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह पेट की गर्मी को कम करता है, शरीर के मुख्य तापमान को कम करता है और कब्ज को रोकता है। लू से बचने के लिए दिन में एक चम्मच गुलकंद का सेवन करें। दुल्हनें अपने शरीर के तापमान को ठंडा करने के लिए अपने चेहरे पर गुलाब जल का छिड़काव भी कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Winter Wedding: शादी से पहले स्किन और बालों में ऐसे आएगी शाइन, एक्सपर्ट स्वाति बथवाल से जानें टिप्स

कच्चा प्याज

raw onion heat stroke

भारत में शरीर के तापमान को कम करने के लिए पारंपरिक रूप से कच्चे प्याज का इस्तेमाल किया जाता रहा है। कच्चे प्याज को सलाद के रूप में इस्तेमाल करें, चटनी में डालें और शरीर के तापमान को ठंडा करने के लिए कच्चे प्याज के रस को अपने माथे पर लगाएं।

Recommended Video

तुलसी के बीज

basil leaves seeds

ये बीज पौष्टिक होते हैं और इनमें जल धारण क्षमता होती है। तुलसी के बीज सुपरफूड को तरह होते हैं। उन्हें सब्जा, तुकमरिया, तुलसी के बीज कहा जाता है और उनके कई अलग-अलग नाम हैं। इन बीजों में से 1 बड़ा चम्मच अपने शेक, लस्सी में मिलाएं या बस उन्हें पानी में भिगोकर पी लें।

हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स 

hidrating drinks for summer

उबलते पानी में जौ डालें और इसे उबलने दें। नींबू का रस, काला नमक, चीनी डालें और दिन भर घूंट लें। जौ का पानी गर्मियों में टॉनिक है। आप जौ के पानी में सत्तू पाउडर भी मिला सकते हैं, यह बहुत ताज़ा होता है। दिन में 2-3 बार ताजा नारियल पानी पीने से हमारे इलेक्ट्रोलाइट्स संतुलन में रहते हैं और हीट स्ट्रोक से बचाव में मदद मिलती है। अन्य पेय में बेल शर्बत, कोकम शरबत और नींबू पानी शामिल हैं। अपने शरीर के तापमान को ठंडा रखने के लिए गर्मियों में अधिक फल और सब्जियां खाएं।

जल्द ही शादी होने वाली है तो दुल्हन इन युक्तियों का पालन करें लेकिन याद रखें कि धूप में बाहर जाने से पहले अपना चेहरा और सिर ढक लें, हाइड्रेटेड रहें, ठंडे पानी से नहाएं और अपने माथे पर चंदन का लेप लगाएं। घर से बाहर निकलने से पहले आरामदायक कपड़े पहनें और मास्क पहनना न भूलें।

ये टिप्स हमारे शरीर के तापमान को ठंडा रखने में मदद करते हैं। हीट स्ट्रोक वाले व्यक्ति को हीट स्ट्रोक को रोकने के लिए दिशानिर्देशों के ऊपर तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है, हीट स्ट्रोक के मामले में चिकित्सा सहायता लेनी जरूरी है । गर्मियों के दौरान और covid19 से सुरक्षित रहें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: unsplash and freepik