अधिकतर महिलाएं ये सोच कर केला नहीं खाती हैं, क्यूंकि उन्हें लगता है कि केला खाने से वजन बढ़ जायेगा लेकिन, क्या आप जानती हैं कि आपकी हेल्थ के लिए केला बहुत अच्छा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स होते हैं। केले को कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, बी 6 और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है। केले में फाइबर की मात्रा अधिक होने के चलते लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती। इसे आयरन का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। अगर आपको सिंपल केला खाने का मन नहीं कर रहा, तो आज हम आपको केले से बनी कुछ हेल्दी रेसिपीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप डाइट में शामिल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं-

सेब केले का दलिया

healthy banana recipes inside

  • इस रेसिपी में आपको केले के साथ-साथ सेब और दलिये का भी फायदा मिलने वाला है। सुबह में हेल्दी नाश्ते के लिए ये परफेक्ट डिश है। इसे बनाने के लिए आपको दलिया, केला, सेब, दूध, इलाइची पाउडर, मक्खन, और दालचीनी पाउडर की ज़रूरत होगी। सबसे पहले आप एक कुकर में मक्खन को डालकर गरम करें और उसमें दलिया को भी डालकर अच्छे से भून लीजिए।   
  • इसके बाद इमसें दूध को डालकर अच्छे से मिला दीजिये। 2 से 3 मिनट बाद बारीक कटे हुए सेब और स्लाइस में कटे हुए केले को डालकर कुछ देर पका लीजिए। थोड़ी देर बाद इसमें इलाइची पाउडर और दालचीनी पाउडर को डालकर गैस को बंद कर दीजिये। 4 से 5 मिनट ठंडा होने के बाद प्लेट में निकालकर सर्व कीजिए। आप चाहें तो गार्निश के लिए ऊपर से ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकती हैं।

Recommended Video

बनाना पैनकेक

healthy banana pain cake recipes to add in your breakfast inside

  • दिन की शुरुआत हमेशा कुछ हेल्दी नाश्ते से ही करनी चाहिए। अगर आप भी करना चाहती हैं तो घर पर बनाना पैनकेक बना के नाश्ते में शामिल कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको मैदा, चीनी, बेकिंग पाउडर, केला, दूध, इलाइची, अंडा (ऑप्शनल), वनीला एसेंस और वेजिटेबल ऑयल जैसे सामग्री की ज़रूरत होगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप केले को दूध के साथ मिक्सर से डालकर अच्छे में मैश कर लीजिए।
  • इसके बाद एक बर्तन में मैदा, चीनी, इलाइची पाउडर, बेकिंग पाउडर और वेजिटेबल ऑयल को डालकर अच्छे से मिला लीजिए। अब इस मिश्रण में केले के मिश्रण को भी डाल दीजिये। अब इसमें वनीला एसेंस को डालकर मिला दीजिये। अब एक तवे में तेल गरम करके तैयार किए हुए बैटर को डालें और मध्यम आंच पर कुछ देर पकने दीजिये। 5 से 10 मिनट बाद गैस को बंद कर दीजिये। आपका बनाना पैनकेक बन के तैयार है।

बनाना स्ट्रॉबेरी स्मूदी

healthy banana recipes to add in your breakfast inside

  • इस डिश को तैयार करना बेहद ही आसान है। अगर आपको सुबह में जल्दी से ऑफिस के लिए या किसी अन्य काम के लिए निकलना हो और आप हेल्दी नाश्ता या स्मूदी बनाना चाहती हैं, तो ये डिश आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इस डिश को तैयार करने में महज़ 5 से 10 मिनट लगेंगे और ये बन के तैयार हो जायेगा। इसका स्ट्रॉबेरी स्वाद आपको और भी पसंद आएगी।
  • इसे बनाने के लिए आपको अधिक सामग्री की ज़रूरत भी नहीं है। महज़ तीन से चार सामग्री की मदद से आप इसे तैयार कर सकती हैं। इसे तैयार करने के लिए आपको दूध, केला, शहद, मिंट की पत्ती और स्ट्रॉबेरी जैसे सामग्री की ज़रूरत होगी। इसे बनाने के लिए आप ब्लेंडर में दूध, केला, शहद और स्ट्रॉबेरी को डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। मिक्स करने के बाद इसे गिलास में पलटकर ऊपर से मिंट की पत्ती से गार्निश कर लीजिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.mapsofindia.com,joyfoodsunshine.com)